Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 27, 2024

नयना देवी शक्तिपीठ से वृक्षम प्रसादम योजना शुरू , क्यूआर कोड सिस्टम से दे दान

News portals-सबकी खबर (बिलासपुर )

प्रदेश की सभी शक्तिपीठों में अब क्यूआर कोड सिस्टम से दान की नई व्यवस्था शुरू हो गई है। इसके अलावा शक्तिपीठों में अब श्रद्धालु प्रसाद के रूप में पौधे चढ़ा सकेंगे, जिन्हें मंदिर प्रशासन जगह-जगह रोपित करेगा। इससे पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा। नयना देवी शक्तिपीठ से वृक्षम प्रसादम योजना शुरू की गई है। वहीं क्यूआर कोड सिस्टम से दान देने की व्यवस्था चामुंडा मंदिर में नवरात्र के दौरान शुरू हुई थी, जो अब अन्य शक्तिपीठों में भी शुरू हो गई है।

जिला कांगड़ा की प्रमुख शक्तिपीठों चामुंडा, ज्वालाजी, बज्रेश्वरी धाम मंदिर को श्रद्धालुओं की बेहतर सुविधा, सुरक्षा तथा पारदर्शिता के लिए हाईटेक कर दिया गया है। अब इन शक्तिपीठों में श्रद्धालु क्यूआर कोड से दान कर सकेंगे। मंदिरों में चल रही गतिविधियों की पल-पल की निगरानी के लिए सीसीटीवी फीड को लाइव करने के साथ जिला स्तर पर कमांड सेंटर भी स्थापित किया गया है।


उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि जिला स्तरीय कमांड सेंटर से मंदिरों में चल रहे सभी कार्यों की मानीटरिंग होगी, ताकि मंदिरों का बेहतर संचालन हो और हर काम में पारदर्शिता आए। उन्होंने कहा कि श्रावण नवरात्र में चामुंडा मंदिर में दान के लिए क्यूआर कोड आधारित प्रणाली का इस्तेमाल किया गया, जो सफल रहा है। अब अन्य शक्तिपीठों में दान के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था कर दी गई है। श्रद्धालु मोबाइल से दान दे सकते हैं। सभी मंदिरों में हाजिरी के लिए फेस बायोमीट्रिक्स मशीनें भी लगाई गई हैं।

बुधवार को बिलासपुर में नयना देवी मंदिर से प्रसाद के रूप में पौधे चढ़ाने की शुरूआत हो गई। चंडीगढ़ से म्यूजियम एंड आर्ट और वृक्षम प्रसादम फाउंडेशन की टीम पहुंची। डायरेक्टर ऑफ म्यूजियम आर्ट पीसी शर्मा और वृक्षम प्रसादम फाउंडेशन के अध्यक्ष राहुल महाजन भी टीम में शामिल रहे। भारत सरकार के सौजन्य से दक्षिण भारत के मशहूर मंदिर तिरुपति बालाजी और पंजाब के मशहूर स्वर्ण मंदिर की तर्ज पर अब प्रदेश की शक्तिपीठों में भी श्रद्धालु मंदिरों में अध्यात्मिक पौधे प्रसाद के रूप में चढ़ा सकेंगे।

जहां पर्यावरण संरक्षण होगा, वहीं कोरोना जैसी महामारी के लिए प्राकृतिक औषधीय दवाइयां स्थानीय लोगों को मिल पाएंगी। पहले चरण में यह योजना श्री नयना देवी, श्री चिंतपूर्णी और बाबा बालक नाथ में शुरू होगी। दूसरे चरण में श्री ब्रजेश्वरी देवी कांगड़ा, श्री चामुंडा देवी और श्री ज्वालाजी में योजना शुरू की जाएगी। तीसरे चरण में इसे माता वैष्णो देवी के दरबार में शुरू किया जाएगा। यह मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर की एक मुहिम है, जिन मंदिरों में लाखों की संख्या में श्रद्धालु प्रतिवर्ष मां के दरबार में आते हैं। इन मंदिरों में वृक्षम प्रसादम योजना शुरू होगी। मंदिर न्यास के अध्यक्ष एसडीएम राजकुमार ठाकुर ने कार्यक्रम की पूजा-अर्चना से इस योजना की शुरुआत की।

 

Read Previous

उर्जा मंत्री कि अध्यक्षता में जामु कोटि मे होने वाले जन मंच को लेकर हुई बैठक

Read Next

विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हो सकती है विधानसभा कि बैठक

error: Content is protected !!