Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 5, 2024

लोकतंत्र के महापर्व में उत्साहपूर्वक चुनावी डियुटी में भाग लें अधिकारी और कर्मचारी -सलीम आजम

News portals-सबकी खबर (नाहन ) सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं एसडीएम नाहन सलीम आजम ने कहा कि लोकसभा के इस महापर्व में चुनावी डियुटी में तैतान अधिकारियों और कर्मचरियों को अपनी संवैधानिक जिम्मेवारी को गंभीरता एवं प्रसन्नतापूर्वक निभाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है और अधिकारी एवं कर्मचारी चुनावी डियुटी को बोझ न समझकर इसे संवैधानिक दायित्व मानकर राष्ट्रहित में चुनावी प्रक्रिया में भागीदार बनें।
एसडीएम सलीम आजम आज गुरूवार को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन में लोकसभा चुनाव में चुनावी डियुटी के लिये नियुक्त पीठासीन अधिकारियों और सहायक पीठासीन अधिकारियों के प्रथम चुनावी पूर्वाभ्यास कार्यक्रम के अवसर पर बोल रहे थे।
इस पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में चुनाव डियुटी में तैनात अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया के संचालन, ईवीएम मशीन, चुनावी सामग्री को लेकर सम्बन्धित मतदान केन्द्रों के लिए प्रस्थान करने से लेकर मतदान के उपरांत ईवीएम मशीनों और आवश्यक दस्तावेजों को स्ट्रांग रूम में जमा करने तक की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।
पीठासीन अधिकारी डायरी जरूर पढ़ें चुनाव अधिकारी
एसडीएम सलीम आजम ने कहा कि  चुनावी डियुटी मे तैनात सभी अधिकारियों को ‘‘पीठासीन अधिकारी डायरी’’ को सही प्रकार से पढ़ना चाहिए क्योंकि इस डायरी में चुनाव प्रक्रिया के संचालन की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई गई।
निजी वाहन का इस्तेमाल न करें
एसडीम ने कहा कि चुनाव डियुटी में नियुक्त सभी अधिकारी इस बात को सुनिश्चित बनायें कि ईवीएम मशीन तथा अन्य चुनाव समाग्री लेकर मतदान केन्द्रों के लिए रवाना होने अथवा मतदान के उपरांत ईवीएम सहित चुनावी सामग्री को स्ट्रांग रूम तक वापिस लाने की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार के निजी वाहन का प्रयोग न करें। उन्होंने कहा कि केवल प्रशासन द्वारा जीपीएस युक्त वाहनों में ही ईवीएम मशीनों तथा अन्य चुनावी सामग्री को मतदान केन्द्रों तक पहुंचाया जायेगा और इसी प्रक्रिया के तहत वापिस लाया जायेगा।
निजी घरों में न ठहरे चुनाव अधिकारी
एसडीएम ने कहा कि चुनावी डियुटी में तैनात कर्मचारियों के लिये सम्बन्धित मतदान केन्द्रों में ठहरने और भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है और किसी भी सूरत में चुनावी डियुटी में तैनात अधिकारी किसी भी निजी आवास में न ठहरे और न ही चुनावी सामग्री को निजी आवास में रखें।
उन्होंने कहा कि यद्यपि आज के इस पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में नोडल अधिकारियों ने अपने-अपने विषयों पर चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन की संपूर्ण जानकारी चुनावी डियुटी में तैनात अधिकारियों को उपलब्ध करवाई है। उन्होंने कहा कि यदि किसी अधिकारी को किसी विषय में अधिक जानकारी लेनी है तो वह द्वितीय चरण के पूर्वाभ्यास में अपनी शंकायें प्रकट कर सकता है।
दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों को मतदान में प्राथमिकता
उन्होंने कहा कि दिव्यांग, गर्भधात्री माताओं तथा वरिष्ठ नागरिकों को मतदान प्रक्रिया में प्राथमिकता दी जायेगी। इस कार्य को चुनाव अधिकारी सुनिश्चित बनाएं।
इस अवसर पर नोडल आफिसर चुनाव सामग्री अनूप कुमार और नोडल आफिसर एवं कानूनगो निर्वाचन हरि  शर्मा तथा अन्य नोडल अधिकारियों ने विस्तार से चुनावी डियुटी में तैनात अधिकारियों को पूर्वाभ्यास करवाया।
इवीएम मशीन की हैंड ऑन प्रैक्टिस
इस अवसर पर चुनाव डियुटी में तैनात अधिकारियों को पूर्वाभ्यास स्थल पर ही ईवीएम मशीन की “हैंड ऑन प्रैक्टिस” भी करवाई गई।
तहसीलदार नाहन उपेन्द्र चौहान तथा निर्वाचन के लिए नियुक्त सैक्टर मैजिस्ट्रेट तथा अन्य सम्बन्घित अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Read Previous

सिरमौर की विभिन्न सड़कों के ब्लैक स्पॉट होंगे ठीक, 2.81 करोड़ का प्रारूप तैयार-सुमित खिमटा

Read Next

किसानों की आय दोगुनी तो नहीं हुई पर भाजपा ने दबाई एमएसपी की मांग : चंद्र कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!