Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 28, 2024

इस बार स्कूलों में होने वाली सर्दियों की छुट्टियां नहीं होंगी

News portals-सबकी खबर (शिमला )

कोरोना संकट के चलते इस बार स्कूलों में होने वाली सर्दियों की छुट्टियां नहीं होंगी। हिमाचल में शीतकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों में साल 2021 में जनवरी और फरवरी में स्कूल खुले रहेंगे। सिर्फ अधिक बर्फबारी होने पर जिला प्रशासन स्कूलों को बंद रखने का फैसला अपने स्तर पर लेगा। अगर बर्फबारी नहीं होती है तो स्कूल नियमित तौर पर लगेंगे।

शिक्षा विभाग ने इस बाबत प्रस्ताव तैयार कर लिया है। प्रस्ताव के तहत ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प भी साथ रखा गया है। कोरोना संकट के चलते शैक्षणिक सत्र 2020-21 में टीचिंग डे पूरे करने के लिए यह कवायद शुरू की गई है। नवंबर या दिसंबर में होने वाली राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रखा जाएगा। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते इस साल मार्च से हिमाचल में स्कूल बंद हैं।
बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए ऑनलाइन शिक्षण सामग्री व्हाट्सएप के माध्यम से भेजी जा रही है। इस दौरान ऑनलाइन फर्स्ट टर्म परीक्षाएं भी ली गई। सेकेंड टर्म परीक्षाओं की तैयारी भी शुरू हो गई है। ई-पीटीएम भी शिक्षा विभाग दो बार कर चुका है। अब प्रदेश में पहले के मुकाबले हालात कुछ सामान्य हो रहे हैं। नवंबर से बोर्ड कक्षाओं की नियमित कक्षाएं लगने के आसार हैं।

27 अक्तूबर को कैबिनेट बैठक में इस बाबत फैसला होगा। ऐसे में हालात को देखते हुए शिक्षा विभाग ने इस बार शीतकालीन स्कूलों में जनवरी और फरवरी की छुट्टियां नहीं देने का फैसला लिया है। इन दो माह में भी स्कूल खोलने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस मामले को भी कैबिनेट मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

इसके तहत ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रखने का प्रावधान रखा गया है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि मार्च से स्कूल बंद होने के चलते टीचिंग डे प्रभावित हुए हैं। सिलेबस पूरा करने और बच्चों की पढ़ाई को गति देने के लिए सर्दियों की छुट्टियां नहीं दी जाएंगी। कोरोना संकट के चलते पहले ही स्कूलों की छुट्टियां का कोटा पूरा कर लिया गया है।

 

Read Previous

राष्ट्रीय राजमार्ग में एनएचएआई के एक ट्रक में धमाका , दो घंटे लगा रहा जाम

Read Next

लकड़ी के बने काष्ठकुणी शैली के मकान धू-धूकर जल गए

error: Content is protected !!