Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 28, 2024

पांवटा साहिब: ब्राइट बिग्निग एकेडमी के स्कूल व कालेज के सैकड़ो बच्चो को विभिन्न प्रकार की उच्च शिक्षा के फायदे व पढ़ाई के महत्व को समझा

News portals-सबकी खबर(पावटा साहिब)

पांवटा साहिब में ब्राइट बिग्निग एकेडमी द्वारा एक दिवसीय परिक्षण का आयोजन किया गया। शिविर के दौरान स्कूल व कालेज के सैकड़ो बच्चो को विभिन्न प्रकार की उच्च शिक्षा के फायदे व पढ़ाई के महत्व पर जागरूक किया गया है।


देहरादून से शिविर में पहुंचे श्रीदेव भूमि इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन एड टेक्नोलॉजी के प्रिंसिपल शंकर सिंह अधिकारी ने बच्चों को जानकारी देते हुए बताया कि ऐतिहासिक रूप में देखें तो राज्यों ने खुद मेडिकल कॉलेज स्थापित किए और निजी व्यक्तियों को मेडिकल कॉलेज स्थापित करने की इजाजत दी, राज्यों ने इन कॉलेजों में विद्यार्थियों के दाखिले को नियंत्रित किया है, समय के साथ शिक्षा के मानक और गुणवत्ता में सुधार हुआ है, मानव जीवन के अस्तित्व को बचाये रखने में कदम-कदम पर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इसलिए इन्हें दुनिया के सबसे सम्मानित प्रोफेशनल्स में माना जाता है, हमारे शरीर की हर छोटी से छोटी समस्या का निदान डॉक्टर के पास होता है, और यहां तक कि डॉक्टर्स पशुओं का भी इलाज करते हैं, डॉक्टर्स को कई लोग भगवान का दर्जा भी देते हैं, ऐसे में इस सम्मानित प्रोफेशन का हिस्सा बनना अधिकतर छात्रों का सपना होता है, छात्र अपने इस सपने को पूरा करने के लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं, और तब कहीं जाकर अपने उन्हें अपने नाम के आगे डॉक्टर लिखने का मौका मिलता है।


यूँ तो कुछ अत्यंत महत्वाकांक्षी अभिभावक और बच्चे मेडिकल प्रेपरेशन नवीं कक्षा से ही आरम्भ कर देते हैं लेकिन डॉक्टर बनने के लिए फोकस्ड तैयारी की शुरुआत मुख्यतया दसवीं पास करने के बाद ही होती है। ऐसे में मेडिकल प्रोफेशन में उतरने के लिए हायर सेकंडरी एजुकेशन में सही विषयों का चयन करना बहुत जरूरी है। यहाँ आपको बता दें कि आपको 11 वीं और 12 वीं कक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और अंग्रेजी के साथ जीव विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी का अध्ययन करना आवश्यक है।

इससे पहले शिविर के मुख्यातिथि नज फार्मा के एचआर मैनजर चतर सिंह चौहान रहे । परिक्षण से पहले एकेडमी के संस्थापक, मुख्यातिथि , और एकेडमी के अधयापकों, सहित विभिन्न कक्षाओं के टॉपर छात्र, छात्राओं को समानित किया गया है।
इस अवसर पर ब्राइट बिग्निंग अकादमी के संचालक भीम चौहान, रविंदर चौहान, अभिषेक चौहान, हरिश चौहान, अखिलेश चौहान, रेखा चौहान, सिद्दार्थ ठाकुर, एवम अकादमी के पूर्व संस्थापक मुकेश चौहान विशेष तौर पर उपस्थित रहे ।

 

Read Previous

ग्रेजुएट कनिष्ठ अभियंताओं ने की पदोन्नति कोटा बढ़ाने की मांग, नाहन एसोसिएशन की हुई अहम बैठक

Read Next

बड़ी सौगातें मिलने के बाद टिंम्बी में 24 सितम्बर को बलदेब तोमर का आभार कार्यक्रम

error: Content is protected !!