Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

अब नाहन मेडिकल कॉलेज के चक्कर नहीं काटने होंगे,पांवटा साहिब को कोरोना टेस्ट मोबाइल एक वैन प्रदान की

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब )

कोरोना महामारी का टेस्ट करवाने को अब नाहन मेडिकल कॉलेज के चक्कर नहीं काटने होंगे। प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने जिला सिरमौर को एक कोरोना टेस्ट मोबाइल वैन प्रदान की है। वैन में ही विभाग की टीम मौके पर जाकर लोगों का कोरोना सैंपल ले सकेगी। शिमला से इसके लिए जिले में एक विशेष मोबाइल वैन तैयार कर भेजी गई है।


मोबाइल वैन सुरक्षित और खास आधुनिक सुविधाओं से लैस है जिससे मेडिकल टीम भी किसी तरह के संक्रमण से बच सकेगी। इस मोबाइल वैन के भीतर से केवल हाथ निकाल कर लोगों का स्वास्थ्य जांच और टेस्ट होगा जिससे पांवटा क्षेत्र के लोगों का समय भी बचेगा।
जिला सिरमौर में कोरोना पॉजिटिव जमाती मिलने के बाद से संपर्क में आने वाले मिश्रवाला और लोहगढ़ के करीब 107 लोगों के टेस्ट नाहन जाकर करवाने पड़े हैं। अब मोबाइल वैन मिलने से स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर जाकर लोगों का कोरोना टेस्ट करेगी। बताया जा रहा है कि पांवटा क्षेत्र के मिश्रवाला, हरिपुरखोल के लोहगढ़, माजरा, पुरुवाला व पिपलीवाला पल्होड़ी पंचायतों की हॉट स्पॉट क्षेत्रों पर विशेष नजर और फोकस रखेगी।


मोबाइल वैन से गांव-गांव जाकर कोरोना टेस्ट की तैयारी कर ली गई है। मोबाइल वैन गांव-गांव जाकर और संदिग्ध व्यक्ति का टेस्ट पांवटा में ही किया जा सकेगा। कोई कोरोना पॉजिटिव मामला आने पर आईसोलेट किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार मौजूदा व्यवस्था समय में कोरोना संदिग्धों को अस्पताल में आईसोलेट किया जाता है। सैंपल लेकर आईजीएमसी या सोलन लैब में भेजे जाते हैं। रिपोर्ट मिलने पर कोई कोरोना पॉजिटिव होने पर अस्पताल में आईसोलेट करते हैं। निगेटिव रिपोर्ट आने पर घर भेज दिया जाता है।
उधर, सीएमओ सिरमौर डॉ. केके पराशर ने कहा कि जिले में अब मोबाइल वैन प्रदान की गई है। मंगलवार को विभाग के पास एक मोबाइल वैन पहुंच गई है जो पांवटा साहिब क्षेत्र में रखी जा रही है। यह वैन केवल संदिग्ध मरीजों के सैंपल एकत्र करेगी। तैनात रहने वाली स्वास्थ्य कर्मियों की टीम को भी किसी तरह के संक्रमण का खतरा नहीं होगा।


बाक्स…
कोरोना टेस्ट को सीधे संपर्क में नहीं आने पर खतरा कम
जिला सिरमौर में कोरोना पॉजिटिव जमाती पाए जाने के बाद सतर्कता बढ़ा दी गई है। विशेष कर 6 पंचायतों और इनके 3 हॉट स्पॉट क्षेत्रों में सख्ती भी बढ़ाई है। अब प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग कोरोना टेस्ट मौके पर ही वैन से ले सकेगा। सीएमओ डॉ. केके पराशर और बीएमओ राजपुर डॉ. अजय देयोल ने कहा कि मेडिकल स्टाफ भी संक्रमण से बचा रहेगा। मोबाइल वैन से घर पर सैंपल लेने से स्वास्थ्य विभागीय टीम को खतरा नहीं रहेगा। वैन को ऐसे बनाया है कि सैंपल लेने वाला डॉक्टर वैन में ही रहेगा। वैन में केवल हाथ निकालने की जगह रखी गई है। सैंपल लेने वाले के हाथ सैनिटाइज और दस्ताना लगा होगा। वैन से ही संदिग्ध के मुंह और नाक से सैंपल लेंगे जिससे कि वैन में तैनात स्टाफ भी सीधे संपर्क में नहीं आ सकेगा।

Read Previous

ददाहू, राजगढ़, कालाअंब और पांवटा के 14 दिन का क्वारंटीन पूरा करने वाले 85 लोग घर भेजे

Read Next

किसानों को डीजल खरीदने के लिए कृषि उपनिदेशक की अनुमति दिखाना जरूरी

error: Content is protected !!