Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 30, 2024

किसानो के द्वारा पहली बार बेचा गया 15 करोड़ का धान

News portals- सबकी खबर (पांवटा साहिब )

सिरमौर में धान की रिकार्ड खरीद हुई है। पहली बार हो रही इस खरीद के अंतर्गत एक महीने में ही सिरमौर और विशेषकर पांवटा साहिब दून के किसानों ने करीब साढ़े 15 करोड़ का धान बेच दिया है और खरीद अभी जारी है। बुधवार देर शाम तक सिरमौर के एफसीआई के तीन खरीद केंद्रों पर करीब 78,886 क्विंटल धान खरीदा जा चुका था। करीब 1450 किसान अभी तक अपनी फसल बेच चुके हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही खरीद का यह आंकड़ा एक लाख क्विंटल पार कर जाएगा। जानकारी के मुताबिक कृषि उपज मंडी समिति के सहयोग से भारतीय खाद्य निगम ने हिमाचल प्रदेश में पहली बार धान की खरीद शुरू की है। जिला सिरमौर में भी पहली बार तीन खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें पांवटा साहिब के हरिपुर टोहाना में 15 अक्तूबर को केंद्र शुरू किया गया।

कालाअंब में 20 अक्तूबर तो जोहड़ों पीपलीवाला में इस माह 11 नवंबर को धान खरीद केंद्र स्थापित हुआ। तीनों केंद्र में पिछली देर शाम तक 78 हजार क्विंटल से अधिक की धान खरीद किसानों से की जा चुकी है।इन केंद्रों में से हरिपुर टोहाना केंद्र सबसे अधिक धान बेचा गया है। हालांकि शुरुआती दौर में खरीद में दिक्कतें सामने आने की बातें सामने आती रही, लेकिन अब बताया जा रहा है कि हर दिन दो हजार से तीन हजार क्विंटल तक धान खरीद हो रही है। जानकारों की मानें तो पांवटा साहिब में लगभग अढ़ाई लाख क्विंटल तक धान की पैदावार हुई है। ऐसे में नवंबर माह में खरीद पूरी होना संभव नहीं लग रहा है। यही कारण है कि मंडी समिति सिरमौर ने एफसीआई को खरीद की तिथि दिसंबर माह तक बढ़ाने का आग्रह किया है। गौर हो कि इस बार धान का समर्थन मूल्य 1960 रुपए तय किया गया है।

ऐसे में अभी तक बेची गई धान की कीमत करीब साढ़े 15 करोड़ रुपए बनती है जो सीधे किसानों के खातों में जा रही है। उधर, मंडी समिति सिरमौर के चेयरमैन रामेश्वर शर्मा ने बताया कि सभी किसानों की धान खरीदी जाएगी। चाहे खरीद पूरे दिसंबर माह में भी क्यों न करनी पड़े। उन्होंने कहा कि एफसीआई को खरीद की तिथि बढ़ाने को लिखा गया है, जिसकी जल्द स्वीकृति मिलेगी। उन्होंने किसानों के संयम और सहयोग की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस बार पहली दफा का अनुभव अगली बार की दिक्कतें दूर करेगा। सभी किसानों का धान खरीदा जाएगा

Read Previous

कांग्रेस ने दोपहर के भोजन के साथ आगामी विधानसभा चुनाव का तानाबाना बुन लिया है

Read Next

पीएम मोदी ने नए कृषि कानूनों को वापस लेने का एलान किया

error: Content is protected !!