Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 13, 2024

वन परिक्षेत्र भगानी में छापेमारी अवैध खनन करते पकड़े ट्रक संचालकों को किया 71 हजार जुर्माना |

न्यूज़ पोर्टल्स:सबकी खबर

वन परिक्षेत्र भगानी के अंतर्गत खनन माफिया पर शिकंजा कसा जा रहा है। वन विभाग की टीम ने वीरवार को छापेमारी की। इस दौरान अवैध खनन करते हुए पकड़े 2 ट्रकों के संचालकों को जुर्माना ठोका गया हैं। वन विभाग की टीम ने पड़ोसी राज्य उत्तराखंड से लगते यमुना नदी क्षेत्रों में कार्यवाही की है। खनन माफिया सक्रिय होने की शिकायत मिल रही थी। जिसके।बाद संवेदनशील क्षेत्रो में पैनी नजर रखे हुए थे। पांवटा वन मंडलाधिकारी के निर्देशानुसार एक विशेष टीम का गठन किया गया था। टीम की बागडोर वन खंड अधिकारी मोहन चौहान को
सौंप दी गई। टीम को सूचना मिली कि उत्तराखंड राज्य क्षेत्रों से ट्रक रेत बजरी की तस्करी करने हिमाचल की सीमा में घुस आये है। जो गिरी और यमुना नदी में अवैध खनन को अंजाम दे रहे है।


पिछले कुछ दिनों से हिमाचल-उत्तराखंड की सीमा पर यमुना नदी में अवैध खनन माफिया वन सक्रिय हुआ था। जो वन, खनन व पुलिस प्रशासन की आंखों में धूल झोंक कर रेत-बजरी की तस्करी को अंजाम दे रहे थे। इनकी धर पकड़ के लिए वन विभाग टीमअलर्ट हो गई।
वीरवार को पुरुवाला-किल्लौड मार्ग पर खोदरी माजरी वन बीट में यमुना नदी के समीप विभाग की टीम ने पुरी योजना के साथ अचानक दबिश दी। रेत-बजरी ले जाते ट्रक न. Uk16 CA 0908 तथा UA 07R 8515 को दबोच लिया।


ता दे कि टीम को पिछले दिनों से प्रदेश सीमा पर यमुना नदी अवैध खनन की चोरी की शिकायत मिल रही थी। टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर अवैध एवं अवैज्ञानिक तरीके से खनन कर तथा अवैध सामग्री को ट्रक में भर कर ले जाने वाले चालक को मौके पर ही धर दबोच लिया। दोनो ट्रक के संचालकों से 70800 रुपए जुर्माना वसूला गया। बता दें कि नदियों का जलस्तर घटने से ट्रक चालक अवैध खनन को अंजाम दे रहे है। अवैध रेत-बजरी सामग्री को भगानी के रास्ते उत्तराखंड ले जाने की फिराक में रहते है।

बक्शे नही जाएंगे अवैध।खननकारी: आरओ

वन परिक्षेत्राधिकारी भगानी मोहन सिंह चौहान ने पुष्टि की।है। उन्होंने कहा कि टीम फरवरी 2018 से लगातार खनन माफिया के खिलाफ कार्यवाही कर रही है। हमारे साथ वन रक्षक वीरेंद्र, अर्जुन, सचिन, धनवीर, वन कर्मी किशन सिंह, सुंदर लाल व बहादुर सिंह ने पूरी मुश्तैदी के साथ नाका बंदी की हैं। वीरवार को।भी, अचानक दबिश दी। टीम ने पूरी प्लानिंग के साथ दोनों ट्रको को रोका तो उसमें रेत बजरी थी जो अवैध रूप से ले जाई जा रही थी। वन विभाग ने रेत सामग्री सहित दोनों वाहनों के।मालिकों को 70800 रुपए का जुर्माना किया। इस संदर्भ में आगामी गश्त एवं कार्रवाई जारी रहेगी।

Read Previous

देश मे बह रही बदलाव की ब्यार: किरनेश जंग/ भंगानी पंचायत में भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए दो परिवार/ पांवटा दून विस् क्षेत्र के पूर्व विधायक व ब्लॉक कमेटी ने चुनाव के लिए कसी कमर।

Read Next

आज… फफक फफक कर आंसू बहाने लगे किसान/देखते ही देखते अमरकोट-निहालगढ़ में 70 बीघे में गेहू की फसल स्वाह/… लाखो की क्षति/… बिजली तारो की स्पार्किंग से लगी आग |

error: Content is protected !!