Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 27, 2024

सभी कर्मचारियों का डाटा डाईस पोर्टल पर अपलोड करना अनिर्वाय-एसडीएम

News portals-सबकी खबर (नाहन ) एस.डी.एम. एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी नाहन सलीम आजम ने बताया कि लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत सभी कर्मचारियों का डाटा ‘‘डिस्ट्रिक्ट इन्फोरमेशन सिस्टम फॉर इलैक्शन’’ (डाईस) वैब एप्लीकेशन पर डालना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि डाईस वैब एप्लीकेशन में अपलोड डाटा के आधार पर ही कर्मचारियों की निर्वाचन सम्बन्धी डियुटियां लगाई जायेंगी।
एस.डी.एम. सलीम आजम आज गुरूवार को उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में निर्वाचन विभाग द्वारा आयोजित नाहन विधानसभा क्षेत्र के तहत विभिन्न विभागों के आहरण एवं वितरण अधिकारियों (डीडीओ) के एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। एसडीएम ने कहा कि सभी विभागों के आहरण एवं वितरण अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों एवं संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों का डाटा वैब एप्लीकेशन पर अपलोड एवं अपडेट करना अनिर्वाय रूप से सुनिश्चित बनायेंगे। उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारियों का डाटा अपलोड और अपडेट करना डीडीओ की व्यक्तिगत जिम्मेवारी रहेगी।
जिला सूचना अधिकारी सिरमौर विजय कुमार ने डाईस वैब एप्लीकेशन में कर्मचारियों के डाटा अपलोड करने के सम्बन्ध में प्रशिक्षण देते हुए बताया कि भी सभी विभागों के डीडीओ को यूजर आईडी और पास वर्ड दिये गये हैं ताकि सभी विभाग अपने कर्मचारियों का डाटा डाईस पोर्टल पर अपडेट कर सकें।  उन्होंने कहा कि यद्यपि सभी विभागों के कर्मचारियों का डाटा डाईस वैब एप्लीकेशन पर जिला कोषागार के माध्यम से डाल दिया गया है किन्तु सम्बन्धित विभाग द्वारा इस डाटा को अपडेट करना तथा कुछ कॉलमों को अनिर्वाय रूप से भरा जाना है जिसमें कर्मचारियों के मोबाईल नम्बर भी शामिल हैं।
जिला सूचना अधिकारी ने कहा कि डाईस वैब एप्लीकेशन पर सभी वर्ग के कर्मचारियों का डाटा अपडेट करना अनिवार्य है और चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित नियमों के आधार पर जिस कर्मचारी वर्ग को चुनावी डियुटी में छूट दी गई है उन्हें रैंडेमाईजेशन के समय वैब पोर्टल द्वारा स्वयं ही अलग कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि डाटा अपलोड और अपडेट करते समय सभी डीडीओ जिम्मेवारीपूर्वक सही और तथ्यपरक जानकारी देना सुनिश्चित बनायें ताकि निर्वाचन सम्बन्धी डियुटी आवंटित करते समय कोई दिक्कत न हो।
उन्होंने कहा कि सभी डीडीओ ‘‘डाईस वैब एप्लीकेशन’’ पर अपने सभी कर्मचारियों का डाटा अपडेट करने के उपरांत एक प्रमाण पत्र भी जारी करेंगे। तहसीलदार निर्वाचन महेन्द्र ठाकुर ने बताया कि डाईस वैब एप्लीकेशन पर कर्मचारियों के डाटा अपलोड एवं अपडेट करने के इसी प्रकार के प्रशिक्षण सिरमौर जिला के पांचो विधानसभा क्षेत्रों में दिये जा रहे हैं। निर्वाचन कानूनगो हरी शर्मा के अलावा निर्वाचन विभाग के अन्य अधिकारी तथा विभिन्न विभागों के डीडीओ तथा अन्य कर्मचारी भी प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Read Previous

दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर

Read Next

वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी

error: Content is protected !!