Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 12, 2024

मनरेगा के तहत 378 करोड़ की वार्षिक योजना को जिप बैठक में दी स्वीकृति ।

न्यूज़ पोर्टल्स:सबकी खबर(नाहन)

11 जून – जिला परिषद सिरमौर की त्रैमासिक बैठक में मंगलवार को मनरेगा के तहत चालू वित वर्ष के लिए 378 करोड़ 50 लाख की वार्षिक योजना को स्वीकृति प्रदान की गई ।


यह जानकारी अध्यक्ष जिला परिषद सिरमौर दिलीप चौहान ने आज यहां जिला परिषद की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी । उन्होने कहा कि इस वार्षिक योजना के तहत एक करोड़ 36 लाख कार्यदिवस अर्जित करने का लक्ष्य रखा गया है । उन्होने अधिकारियो ंको निर्देश दिए कि मनरेगा के तहत चल रहे सभी अधूरे कार्यों को समयबद्ध पूरा करें ।


उन्होने कहा कि अधिकारी सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों को धरातल पर कार्यान्वित करने में अहम भूमिका निभाते है और अधिकारियों को अपने कर्तव्य का निर्वहन ईमानदारी, समर्पण और कर्तव्यपरायणा के साथ करना चाहिए ताकि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का आम जनता लाभ उठा सके । उन्होने कहा कि अनेक अधिकारी जिला परिषद की बैठक में भाग नहीं लेते है जिस कारण अनेक जनहित के मुद्दे बैठक में लंबित रह जाते हैं । उन्होने अधिकारियों से आग्रह किया कि जिप सदस्यों द्वारा उठाए गए जनहित के मुद्दों को गंभीरता से ले और उनका समयबद्ध समाधान किया जाए ।


जिप अध्यक्ष ने कहा कि अत्यधिक गर्मी होने के कारण जिला के कई क्षेत्रों में पानी की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है जिससे निपटने के लिए जिला प्रशासन और सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक पग उठाए जाने चाहिए ताकि लोगों को पेयजल उपलब्ध हो सके ।
जिला परिषद सदस्य विनय गुप्ता ने कहा कि मनरेगा के तहत अनेक कार्य लंबित पड़े है जिन्हें शीघ्र आरंभ किया जाना चाहिए । जिस पर अतिरिक्त उपायुक्त आदित्य नेगी ने जिला में कार्यरत सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि मनरेगा एवं अन्य मदों के जो कार्य अभी तक शुरू नहंी किए गए है उन्हें अविलंब आरंभ किया जाए ताकि लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके।


रात्रि को नाहन में बस सेवाओं को दिल्ली गेट से चलाए जाने पर जिप सदस्यों की मांग पर अतिरिक्त उपायुक्त ने क्षेत्रीय प्रबंधक हिप्र पथ परिवहन निगम को निर्देश दिए कि वह रात्रि को सभी एचआरटीसी की बस सेवाओं को वाया दिल्ली गेट चलाना सुनिश्चित करें ताकि रात्रि के समय विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों एवं महिलाओं को कोई असुविधा न हो ।
अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए जो मुद्दे उनके क्षेत्राधिकार में आते हैं उन्हें लंबित न रखकर उनका समयबद्ध समाधान किया जाए और भविष्य में सभी जिला अधिकारी जिला परिषद की बैठक में अनिवार्य रूप से भाग लेना सुनिश्चित करें ताकि जिप सदस्यों द्वारा उठाए गए जनहित के मुद्दों का निपटारा मौके पर सुनिश्चित हो सके । उन्होने जिला में कार्यरत सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह मनरेगा के तहत सभी अधूरे कार्यों को पूरा किया जाए और मनेरगा के माप दण्डों के अनुरूप धन को व्यय किया जाए ।
उप निदेशक डीआरडीए सुदर्शन कुमार ने बैठक में आए सभी जिप सदस्यों एवं अधिकारियों का स्वागत करते हुए बैठक की कार्यवाही को क्रमवार प्रस्तुत किया गया ।
बैठक में उपाध्यक्ष जिप परीक्षा चौहान, सदस्य विनय गुप्ता, प्रताप तोमर, संतोष कपूर, चैन सिंह, शकुंतला प्रकाश, विजय कुमारी, बेलमती पुंडीर, बालकृष्ण, श्यामा देवी, अजय मेहता, पूनम पंवार, दीपो देवी, अध्यक्ष पंचायत समिति नाहन कविता चौहान, बीडीसी अध्यक्षा शिलाई रेणुबाला, बीडीसी अध्यक्ष राजगढ़ प्रताप ठाकुर, बीडीसी अध्यक्षा पच्छाद उषा कुमारी के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया ।

Read Previous

16 जून को बागथन में आयोजित होगा जनमंच कार्यक्रम /विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल होगे जनमंच कार्यक्रम में ।

Read Next

धारटीधार में बिजली लाईन मरम्मत के दौरान करंट लगने से एक कर्मी घायल/… बाजू व टांग समेत 40 फीसदी बर्न।

error: Content is protected !!