Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 11, 2024

16 जून को बागथन में आयोजित होगा जनमंच कार्यक्रम /विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल होगे जनमंच कार्यक्रम में ।

न्यूज़ पोर्टल्स-सबकी खबर (नाहन)

10 जून- पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र के गांव बागथन में आगामी 16 जून को जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसकी अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल करेगें ।


यह जानकारी देते हुए उपायुक्त सिरमौर ललित जैन ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन सम्पन्न होने के उपरांत प्रदेश सरकार द्वारा जनमंच कार्यक्रम को पुनः आरंभ कर दिया गया है ताकि लोगों की समस्याओं को निदान घरद्वार पर संभव हो सके । उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार सिरमौर जिला के पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र के गांव बागथन में आगामी 16 जून को जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसमें इस क्षेत्र की दस पंचायतों के लोगों की शिकायतों एवं समस्याओं का निपटारा मौके पर किया जाएगा ।


उन्होने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के लिए चयनित पंचायतों में ग्राम पंचायत लाना-बांका, लाणा-भल्टा, डिंगर-किन्नर, वासनी, चमेंजी, बजगा, मानगढ़, जयहर, नेरी नावण और धार टिक्करी पंचायत के लोगों की शिकायतों व समस्याओं को सुना जाएगा । उन्होने कहा कि बागथन उपरोक्त सभी पंचायतों का केंद्र बिंदू है जहां पर इन पंचायतो के लोग आसानी से पहंूच सकते हैं । उपायुक्त लोगों से अपील की है कि वह अपने आवेदन ऑन लाईन भी भेज सकते है इसके अतिरिक्त अपने पंचायत सचिव और खण्ड विकास अधिकारी के माध्यम से 15 जून तक भेज सकते हैं ।


उपायुक्त ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्ेश्य विशेष रूप से निर्धन एवं जरूरतमंद लोगों की शिकायतों को समयबद्ध हल करना, सरकारी कार्यक्रम योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी आम जनता को मुहैया करवाना, जनता की शिकायतों व मांगों का निपटारा घर द्वार पर करना, लोक सेवा गांरटी अधिनियम के अतंर्गत सेवा वितरण की जांच तथा ई-समाधान के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का निर्धारित समय अवधि के भीतर निपटारा करना है। उन्हांेने बताया कि इसके अतिरिक्त जनता की मांग अनुसार विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रमाण पत्र व दस्तावेज मौके पर उपलब्ध करवाना है।
उपायुक्त ने बताया कि इस जनमंच कार्यक्रम के दौरान लोगांे को हिमाचली प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग, आय प्रमाण पत्र, राजस्व रिकार्ड, अक्स की प्रति तथा किसान बागवानी कार्ड जारी करने के अतिरिक्त विधवा, वृद्धावस्था पैंशन, आवास निर्माण व मुरम्मत, कानूनी सहायता, स्वतन्त्रता सैनानी, सैनिक पैंशन, महिला युवक मण्डल पंजीकरण, बीपीएल ऋण सुविधा, भूमि विकास व भूसंक्षरण कार्य, बन्दूक, ड्राईविंग लाईसैन्स हेतु आवेदन मौके पर निरीक्षण, लाईसैन्स नवीनीकरण, भू-इन्तकाल, सत्यापन, जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण, राशन कार्ड बनाना नवीकरण, प्रमाण पत्रांे डीड का सत्यापन, लघु कार्यों की स्वीकृति, पूर्व तथा मौके पर प्राप्त आवेदनों का निदान किया जाएगा।


उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि चयनित पंचातयों में प्री-जनमंच गतिविधियों को अविलंब आरंभ किया जाए तथा चयनित पंचायतों में पेयजल एवं सिंचाई योजना का निरीक्षण और भण्डारण टेंकों की सफाई इत्यादि का कार्य सुनिश्चित करें । इसकं अतिरिक्त बच्चों का टीकाकरण व अन्य स्वास्थ्य सुविधाऐं प्रदान करना, मवेशियों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए विशेष शिविर आयोजित करने के अतिरिक्त उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण इत्यादि कार्य भी किए जाऐं ।
उपायुक्त ने कहा कि ऑन लाईन प्राप्त हो रहे आवेदनों को अधिकारी नियमित तौर पर चैक करें और संबधित व्यक्ति की शिकायत के निवारण के लिए तुरंत प्रभावी पग उठाए जाऐं ।


उपायुक्त ने निर्देश दिए कि जनमंच में सभी जिला अधिकारी व्यक्तिगत रूप से उपस्थित रहेगें । इसके अतिरिक्त जनमंच के चयनित पंचायतांें में कार्यरत पटवारी और पंचायत सचिव भी अनिवार्य रूप उपस्थित रहेगें ताकि लोगों की शिकायतों का निपटारा समय पर हो सके ।

Read Previous

अध्यापक लगन से पढ़ाए बच्चों को ताकी लोग बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाए -बलदेव तोमर।

Read Next

मनरेगा के तहत 378 करोड़ की वार्षिक योजना को जिप बैठक में दी स्वीकृति ।

error: Content is protected !!