Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

एनटीटी की भर्तियों पर खतरा ,साढ़े 47 करोड़ का बजट हो जाएगा लैप्स

News portals-सबकी खबर (शिमला ) प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पिछले तीन साल से प्री-प्राइमरी के बच्चों को जेबीटी शिक्षक ही पढ़ा रहे हैं लेकिन अब केंद्र की सरकार की ओर से एनटीटी की भर्तियों के लिए जो बजट जारी किया गया था उस पर खतरा मंडराने लगा है। बताया जा रहा है कि 31 मार्च को केंद्र सरकार की ओर से प्री-प्राइमरी के लिए दिया गया साढ़े 47 करोड़ का बजट लैप्स हो जाएगा हो जाएगा। 31 मार्च तक ही इस बजट की अवधि है। यह बजट प्रारंभिक शिक्षा विभाग को केंद्र सरकार की ओर से मिला है। ऐसे में एनटीटी की भर्तियों को लेकर सरकार कब फैसला लेगी यह कैबिनेट में तय होना है, लेकिन यह तय है कि केंद्र की ओर से भर्तियों के लिए जो बजट जारी किया गया था उस पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। राज्य के सरकारी स्कूलों में पिछले तीन सालों में 58 हजार बच्चे एनरोल हुए हैं। इसमें 55 सौ स्कूलों में प्री-प्राइमरी की कक्षाएं चल रही है।

केंद्र की ओर से हर साल प्री-प्राइमरी के लिए बजट जारी किया जाता है ऐसे में यदि समय में यानी एक माह के भीतर भर्तियां नहीं होती है तो यह बजट शिक्षा विभाग के हाथों से चला जाएगा। गौर रहे कि पूर्व भाजपा सरकार में भी एनटीटी भर्तियों को लेकर लगभग सभी तरह का प्रोसेस फाइनल हो चुका था लेकिन कोड ऑफ कंडक्ट के चलते यह भर्तियां नहीं हो सकी।वर्तमान कांग्रेस सरकार भी स्कूलों में एनटीटी भर्तियां करने के पक्ष में है और बीते दिनों शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर की अध्यक्षता में हुई बैठक में उन्होंने यह कहा था कि एनटीटी भर्तियों को लेकर भाजपा सरकार ने जो पॉलिसी बनाई थी उसमें कुछ संशोधन किया जाएगा। ऐसे में देखने वाली बात है कि एक महीने से पहले क्या सरकार एनटीटी के पदों पर भर्तियां कर पाती है या नहीं, अन्यथा साढ़े 47 करोड़ के बजट से हाथ धोना पड़ सकता है।

छत्तीसगढ़ में एनटीटी भर्तियों के लिए प्राइमरी बीएड के साथ छह महीने का ब्रिज कोर्स अनिवार्य किया गया है। उसी आधार पर पूर्व सरकार ने भी यह कहा था कि प्री-प्राइमरी के लिए एनटीटी ही पात्र होंगे। ऐसे में देखना यह होगा कि क्या हिमाचल सरकार भी छत्तीसगढ़ की तर्ज पर ब्रिज कोर्स को एनटीटी में शामिल करती है या नहीं?

 

Read Previous

पूर्व कैबिनेट मंत्री जीएस बाली की पत्नी किरण बाली के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पहुंचे कांगड़ा

Read Next

बिजली न होने से मंडोली गांव में चौथे दिन भी पेयजल संकट बरकरार

error: Content is protected !!