Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

राज्य निर्वाचन आयोग ने शहरी निकायों के चुनाव में उतरने वाले उम्मीदवारों के लिए खर्च की सीमा तय कर दी

News portals-सबकी खबर (शिमला )

राज्य निर्वाचन आयोग ने शहरी निकायों के चुनाव में उतरने वाले उम्मीदवारों के लिए खर्च की सीमा तय कर दी है। हालांकि अभी तक चुनाव की अधिसूचना जारी नहीं हुई है, मगर चुनाव आयोग ने अपने कामों को अंजाम देना शुरू कर दिया है।

चुनाव में धनबल का प्रयोग न किया जाए, इसके लिए चुनाव आयोग तय करता है कि किस उम्मीदवार को कितना खर्चा करना है। बाकायदा इसका सुबूत भी लिया जाता है और जो अधिक खर्च करते हैं, उन पर कार्रवाई भी की जाती है। आदेशों के अनुसार जिला परिषद सदस्य का चुनाव लड़ने वाला कोई भी उम्मीदवार एक लाख रुपए से अधिक की रकम खर्च नहीं कर सकेगा। प्रदेश में नगर निगम चुनाव में किस्मत आजमाने वाले उम्मीदवार भी एक लाख से अधिक की रकम खर्च नहीं कर पाएंगे। नगर परिषदों के वार्ड सदस्य 75 हजार तथा नगर पंचायत प्रत्याशी के खर्च की सीमा 50 हजार तय की है। चुनाव के दौरान मंत्रियों, विधायकों, अध्यक्षों व उपाध्यक्षों के सरकारी वाहनों के उपयोग पर पाबंदी रहेगी।

प्रचार के दौरान ये लोग सरकारी वाहनों में नहीं जा सकेंगे। रैलियां करने के लिए उम्मीदवारों को संबंधित अधिकारियों से पहले अनुमति लेनी होगी। सरकारी कर्मचारी प्रचार में भाग नहीं ले पाएंगे। किसी सरकारी कर्मचारी के परिवार का कोई सदस्य अगर चुनाव लड़ रहा है, तो उसे चुनाव के दौरान अवकाश नहीं मिलेगा। सरकारी विश्राम गृह सत्तारूढ़ दल समर्थित प्रत्याशी की तरह ही अन्य दलों के समर्थित उम्मीदवारों को भी मिलेंगे, जिसके लिए भी नियम तय हैं। (एचडीएम)

नौ से शाम सात बजे तक लाउड स्पीक से प्रचार

चुनाव के दौरान उद्घाटनो, शिलान्यासों पर पाबंदी रहेगी। सरकार मतदाताओं को प्रभावित करने वाला कोई भी विज्ञापन जारी नहीं कर सकेगी। प्रचार के दौरान लाउड स्पीकर का उपयोग संबंधित अधिकारियों की अनुमति से ही किया जा सकेगा। अनुमति के बावजूद प्रातः नौ से शाम सात बजे तक ही लाउड स्पीकर के उपयोग की अनुमति होगी।

आचार संहिता लगते ही लागू हो जाएंगे आदेश

सभी निर्देश कोड ऑफ कंडक्ट के लागू होने के बाद अमल में लाए जाएंगे, जिनकी अवहेलना नहीं की जा सकती। एक तरफ से यह कोड ऑफ कंडक्ट की निर्देशावली राज्य चुनाव आयोग ने तैयार कर दी है, जो कि चुनावी तारीख की अधिसूचना जारी होने के साथ यहां पर लागू होंगे। माना जा रहा है कि इसी सप्ताह चुनाव की तारीख घोषित हो जाएगी।

Read Previous

भारत सरकार संघर्ष के वैसे मोड़ पर पहुंच गई है, जैसे 30 वर्ष पहले 1990 में हिमाचल सरकार पहुंची थी-शांता कुमार

Read Next

नाटी किंग कुलदीप शर्मा की नई वीडियो एलबम की शूटिंग हुई पूरी, 2021 में करेंगे जनता को समर्पित

error: Content is protected !!