Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 26, 2024

आठ माह से बंद शराब का ठेका ,संगड़ाह में फिर शुरू हुआ ।

 News portals-सबकी खबर (संगड़ाह)

जिला सिरमौर के अंतर्गत आने वाले उपमंडल संगड़ाह में पिछले आठ महीने पहले मार्च माह में बंद हुई शराब की सरकारी दुकान को मंगलवार से एक बार फिर शराब ठेके पर शराब की बिक्री शुरू हो चुकी है। बता दे कि ठेका साढ़े तीन दशक से यहां चल रहे शराब के ठेके को जनवादी महिला समिति से जुड़ी महिलाओं के विरोध प्रदर्शनों के बाद विगत 31 मार्च को बंद कर दिया गया था। यह पर्दशन महिला समिति की राज्य अध्यक्ष संतोष कपूर के नेतृत्व में आस-पास के गांवों की महिलाओं द्वारा वर्ष 2017 के बाद इस साल गत 9 जनवरी व 18 फरवरी को संगड़ाह में विरोध प्रदर्शन के दौरान स्थानीय एसडीएम को भी शराबबंदी को लेकर ज्ञापन भी सौंपे गए थे। महिलाओं का प्रतिनिधिमंडल इस बारे उपायुक्त सिरमौर से भी मिला था।

विभाग के अनुसार कस्बे में स्थिति इस ठेके के बंद होने के बाद संगड़ाह कस्बे तथा आस-पास के गांवों में बाहरी क्षेत्रों की अवैध शराब बिकना शुरू हो गई थी। स्थानीय पुलिस द्वारा ठेका बंद होने के दौरान जहां क्षेत्र में अवैध शराब बेचने वाले आधा दर्जन लोगों पर मामले दर्ज किए गए, वहीं गत दिनों रेडली की महिलाओं द्वारा पंचायतों में अवैध व कच्ची शराब बिकने की लिखित शिकायत एसडीएम संगड़ाह से की गई थी।

बता दे कि संगड़ाह में शराब की दुकान से जहां विभाग अथवा सरकार को सालाना 70 लाख का राजस्व प्राप्त हो रहा था, वहीं पंचायत को भी आमदनी हो रही थी। विभाग के अनुसार इस आगामी मार्च माह तक उक्त ठेका चलाने के लिए इस बार मात्र तीन लाख के करीब की राशि ली गई है। इससे पूर्व हालांकि यहां केवल अंग्रेजी शराब बेचने की ही अनुमति थी, मगर अब सस्ती देसी बिक्री भी शुरू हो चुकी है।

शराब के ठेका शुरू होने से जहां आबकारी एवं कराधान विभाग तथा पंचायत की आमदनी फिर से शुरू हो जाएगी, वहीं क्षेत्र के साधन संपन्न व लाल परी के शौकीन लोगों को शादियों, पार्टी अथवा समारोह के लिए अवैध तथा महंगी शराब खरीदने से निजात मिलेगी। आबकारी एवं कराधान विभाग के ईटीओ ज्योति स्वरूप ने कहा कि, संबंधित रिपोर्ट के बाद संगड़ाह में आगामी मार्च माह तक के लिए शराब की दुकान फिर से शुरू हो चुकी है।

Read Previous

रसायन विज्ञान के साथ-साथ गणित के एसाइनमेंट नंबर न मिलने से छात्रों का साल बर्बाद |

Read Next

भरष्टाचार के आरोप पर मालगी की पंचायत प्रधान के खिलाफ मामला दर्ज ।

error: Content is protected !!