Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 10, 2024

करवाचौथ को लेकर बाजारों में लौटी रौनक, साजो-शृंगार की दुकानें बनी आकर्षण का केंद्र

News Portals सबकी खबर(नाहन)

प्रदेश में सुहाग की लंबी आयु की कामना को लेकर सुहागिनों ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। सिरमौर जिला के बाजार करवाचौथ की खरीददारी को लेकर सज गए हैं। बाजारों में जहां सुहाग की निशानी चूडिय़ों व ज्वैलर्स की दुकान पर नए-नए मंगलसूत्र की खरीददारी बढ़ गई है तो वहीं साजो-शृंगार की दुकानें भी बाजारों में आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। जिला सिरमौर के मुख्यालय नाहन के अलावा पांवटा साहिब, राजगढ़, ददाहू, शिलाई, कफोटा, संगड़ाह, नौहराधार, हरिपुरधार, सराहां, कालाअंब, सतौन आदि तमाम छोटे-बड़े शहर करवाचौथ की तैयारियों में सज चुके हैं। महिलाएं रविवार को भी दिन भर खरीददारी करती नजर आई। जिला मुख्यालय नाहन के बाजार में देर शाम तक महिलाओं की भीड़ दुकानों में जुटी रही।

मिट्टी के बर्तन बेचने वाले  ने बताया कि मिट्टी का करवा 30 से 100 रुपए सजावट के हिसाब से बिक रहा है, जबकि अपने सुहाग को देखने के लिए जो छननी का इस्तेमाल किया जाता है उसे 50 से 80 रुपए में बेचा जा रहा है। पूजा की थाली 80 से 250 रुपए तक बिक रही है। राजस्थान से पहुंचे रोहित मेहंदी शॉप के लोकेश ने बताया कि 100 रुपए से एक हजार रुपए तक के मेहंदी के डिजाइन करवाचौथ के लिए महिलाएं लगाती हैं। इसके अलावा चूडिय़ों की मांग काफी बढ़ रही है। कांच व रेशमी चूडिय़ां 20 रुपए से 300 रुपए दर्जन तक बिक रही हैं।

साथ ही कॉस्मैटिक की बिक्री भी एक सप्ताह से उछाल पर है। सिरमौर जिला के जाने माने नवरत्न ज्वैलर्स के संचालक श्याम लाल खिंदड़ी व पलक खिंदड़ी ने बताया कि करवाचौथ को लेकर आकर्षक ज्वैलरी उनके शोरूम में उपलब्ध है। मंगलसूत्र के आकर्षक डिजाइन खासतौर पर तैयार किए गए हैं तथा मार्केट में महिलाओं की मांग को देखते हुए मंगलसूत्र के एंटीक डिजाइन भी तैयार किए गए हैं। इसके अलावा बरतनों की खरीददारी भी की जा रही है। रविवार को शरद पूर्णिमा के चलते सिरमौर जिला में करवे का पर्व भी हर्षोल्लास से मनाया गया। इसके लिए मिट्टी के आकर्षक करवे तैयार किए गए थे जिसे घरों में देर शाम पूरी पूजा अर्चना के बाद पूजा स्थल पर रखा गया। छोटे बच्चे आसपास के घरों में परंपरा के अनुसार हाथ में मिट्टी का करवे लेकर पैसे मांगते हैं। इसके अलावा सजना है साजन के लिए की तैयारी को लेकर महिलाएं आकर्षक वस्त्रों की खरीददारी करते भी नजर आई।

Read Previous

मिशन वात्सलय के तहत अनाथ बच्चों को प्रतिमाह चार हजार रुपए, एफडी व स्कॉलरशिप की सुविधा

Read Next

टिकट नहीं मिला, तो नाराज न हों, कोई रूठेगा, तो हम मना ही लेंगे -केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

error: Content is protected !!