Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

ईंट के भट्टे पर कार्य करने वाले प्रवासी मजदूर के 4 झुगियों में भड़की अचानक आग

News portals-सबकी खबर(पांवटा साहिब)

जिला सिरमौर के उपमंडल पांवटा साहिब के अंतर्गत आने वाली पंचायतों जामनिवाला के वार्ड नंबर 4 में रहने वाले प्रवासी मजदूरों की ईंट के भट्टे में कार्य करते हैं । उनकी झुग्गियों में शुक्रवार दोपहर 2:00 बजे अचानक आग भड़क गई जिसमें कि 4 परिवार की झुग्गियां जलकर नष्ट हो गई । गनीमत रही कि इन झुगियों भड़की आग के दौरान कोई जान मान का नुकसान नही हुआ , स्थानीय लोगो ने बुझाई बड़की आग ।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार दोपहर लगभग 2:00 बजे जामनी वाला पंचायत के वार्ड नंबर 4 के अंतर्गत एक निजी ईंट के भट्टे पर काम करने वाले चार परिवार मजदूर की झुगियों में अचानक आग भड़क गई । यह आग उस समय बड़की जब प्रवासी मजदूर ईंट के भट्टे पर कार्य कर रहे थे ,उस दौरान केवल झुगियों में प्रवासी मजदूर के बच्चे ही उपस्थित थे । झुग्गियों में आग भड़के देखकर वार्ड नंबर 4 की मेंबर सतविंदर कौर ने देखा, क्योंकि वार्ड मेंबर के घर से महज कुछ ही दूरी पर इन प्रवासी मजदूर की झुगीयां है । उन्होंने भड़की आग को देखकर अपने पड़ोसियों को बताया जिसके उपरांत स्थानीय लोग वार्ड नं 4 मेंबर सतविंद्र कौर , पूर्व उप प्रधान अजमेर सिंह, मलकीत सिंह , दिलबाग सिंह हरमन सिंह , प्रवित्र सिंह, हरविंदर सिंह, गुरुमीत सिंह, जसवांत सिंह, आदि लोगों ने भड़की आग पर काबू पाया । यह भड़की आग में चार झुगियों को नुकसान हुआ है यह झुगियों प्रवासी मजदूर (48) सोनी पुत्र बाबू राम गांव रामपुर मनिहार, जिला सहारनपुर,(50)रामदास पुत्र हरकेश गांव इस्लाम नगर जिला सहारनपुर,(30) बबलू पुत्र रामदास इस्लाम नगर जिला सहारनपुर,(45 )पेहल सिंह पुत्र राम दास गांव इस्लामनगर जिला सहारनपुर के जो यहां उक्त जगह पर 4 साल से ईंट के भट्टे पर कार्य कर रहे हैं ।

वही प्रवासी मजदूर सोनी ने न्यूज़ पोर्टल्स/ सबकी खबर को बताया कि उन्हें अभी तक पांवटा प्रशासन की ओर से राशन की कोई मदद नहीं मिली है । उन्होंने बताया कि पिछले कल उन्हें स्थानीय आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से बच्चों के लिए बिस्कुट और कुछ राशन मिला था जो कि जलकर राख हो गया है। वहीं प्रवासी मजदूरों ने पावटा प्रशासन से गुहार लगाई है कि उन्हें दो वक्त का राशन दिया जाए ताकि वह अपना जीवन निर्माण कर सकें। हालांकि लगी आग से प्रवासी मजदूरों को काफी नुकसान हुआ है । 

उधर,जामनीवाला पंचायत के पूर्व उप प्रधान अजमेर सिंह,ने बताया कि पंचायत के वार्ड मेंबर आग लगने की सूचना दी जिसके बाद स्थानीय लोगों ने जाकर सबसे पहले झुग्गियों में रहने वाले प्रवासी मजदूरों के बच्चों को झुग्गियों से बाहर निकाला । उसके बाद पानी से लगी झुग्गियों में आग पर काबू पाया गया । उन्होंने बताया कि यदि समय रहते हैं इस बढ़ती आग पर काबू नहीं पाया होता तो यहां पर झुग्गियों में रहने वाले नन्हे बच्चों को नुकसान पहुंच सकता था । गनीमत रही कि समय रहते झुग्गियों मैं सो रहे बच्चों को बाहर निकाला गया और आग पर काबू पाया गया ।

उधर, पांवटा तहसीलदार कपिल तोमर ने बताया कि प्रवासी मजदूरों की हर सम्भव सहायता तत्काल की जाएगी ।

Read Previous

कोरोना महामारी के दौर में राजनीती की बजाय सहयोग करे कांग्रेस

Read Next

Lockdown 2. में विनोद कपूर निखार रहे चित्रकला का हुनर

error: Content is protected !!