Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 15, 2024

प्रर्यावरण प्रेमी किंकरी पार्क का जायजा लेने पहुंचे एसडीएम ओर बीडीओ ।

News portals-सबकी खबर (संगड़ाह)

उपमंडल संगड़ाह में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त प्रर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी की स्मृति में उनके गृहनगर में बनने वाले बहुचर्चित पार्क का जायजा लेने के लिए मंगलवार को स्थानीय एसडीएम व बीडीओ निर्माण स्थल पर पहुंचे। इस दौरान खंड विकास अधिकारी द्वारा पार्क निर्माण में लगे मजदूरों को नक्शे के मुताबिक बाहरी दीवार बनाने संबंधी निर्देश भी दिए गए। बारह बरस से केवल सरकारी फाइलों में ही बन रहे किंकरी देवी पार्क का वास्तविक निर्माण कार्य शनिवार से शुरू हो चुका है।

किंकरी देवी के पौत्र एवं संगड़ाह पंचायत के वार्ड सदस्य बिजेंद्र सिंह की देखरेख में बीडीओ संगड़ाह के माध्यम से उक्त निर्माण कार्य हो रहा है। बता दे कि मौजूदा बजट के मुताबिक पहले चरण में आधा दर्जन मजदूरों द्वारा पार्क का साइड डवेलपमेंट का कार्य किया जा रहा है। संबंधित अधिकारियों के अनुसार पूरा काम मेनुअली किया जाएगा।

करीब 30 लाख की लागत से बनने वाले इस पार्क के लिए अब तक उपलब्ध करीब साढ़े बारह लाख के बजट के मुताबिक इसका प्रारम्भिक निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा। संबंधित कर्मचारियों के अनुसार उपायुक्त सिरमौर द्वारा गत सप्ताह दिए गए निर्देशों के बाद पार्क बनाने का कार्य शुरू किया जा चुका है। विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों की शिकायत के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा पहली अगस्त 2016 को दिए गए निर्देशों के बावजूद हांलांकि उक्त पार्क के लिए संगड़ाह में दो बीघा भूमि तथा शुरूआती बजट का प्रावधान हो चुका था, मगर निर्माण कार्य अब शुरू हो सका। हाल ही में एसडीएम संगड़ाह के माध्यम से इसके लिए तीन लाख का अतिरिक्त बजट भी खंड विकास कार्यालय को स्थानान्त्रित हो चुका है।

करीब 30 हजार की राशि थ्री डी नक्शा बनाने पर खर्च हो चुकी है। 1990 के दशक में जिला सिरमौर में चल रही 71 अवैध व अवैज्ञानिक चुना खदानों को बंद करवाने तथा 1998 में चीन के बिजिंग में पांचवें अंतरराष्ट्रीय महिला सम्मेलन का शुभारंभ करने के लिए जानी जाने वाली किंकरी देवी को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई द्वारा स्त्री शक्ति राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उधर,खंड विकास संगड़ाह कृष्ण दत्त ने बताया कि, मौजूदा बजट के मुताबिक पार्क का साइड डवेलपमेंट निर्माण कार्य जल्द पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, शेष बजट जारी होते ही नक्शे के मुताबिक शानदार पार्क तैयार हो जाएगा। उधर किंकरी देवी पार्क समिति ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से जल्द पार्क निर्माण के लिए घोषणा के मुताबिक शेष बजट जारी करने की अपील की।

Read Previous

संगड़ाह की चूना खदानों पर मनाया गया खान सुरक्षा सप्ताह ।

Read Next

कथित भर्ष्टाचार के वीडयो वायरल को लेकर पांवटा नप पार्षदों का हंगामा ,अध्यक्षा का मांगा इस्तीफा |

error: Content is protected !!