Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 27, 2024

2 लाख की राशि पंचायत को जारी ,फिर शुरू हुआ किंकरी मैमोरियल पार्क का निर्माण कार्य

News portals-सबकी खबर (संगड़ाह )

अंतर्राष्टीय ख्याति प्राप्त पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी की स्मृति में उनके गृह नगर संगड़ाह में साढ़े 8 बीघा में बनने वाले पार्क का निर्माण कार्य एक बार फिर शुरू हो चुका है। विभाग द्वारा मजदूरी तथा निर्माण सामग्री के बिलों का भुगतान न किए जाने के चलते बुधवार को उक्त काम बंद हो गया था तथा मीडिया द्वारा इस बारे प्रमुखतः से समाचार प्रकाशित किया गया था।

शनिवार को बीडीओ संगड़ाह द्वारा उक्त कार्य की लेबर व मेटेरियल पैमेंट के लिए 2 लाख की राशि पंचायत को जारी की गई। पार्क निर्माण कार्य की देखरेख कर रहे किंकरी देवी के पौत्र विजेंद्र कुमार तथा पार्क समिति के अध्यक्ष विजय आजाद ने बताया कि, विभाग अथवा पंचायत द्वारा फरवरी माह से दिहाड़ी न दिए जाने के चलते यहां कार्यरत 16 मजदूर छोड़ कर चले गये थे। उन्होने कहा कि, बीडीओ संगड़ाह द्वारा वांछित राशि पंचायत को जारी की जा चुकी है तथा सचिव सोमवार को पैमेंट करने को कह गए हैं। 30 लाख के इस पार्क के लिए 27 लाख का बजट मिल चुका है तथा बीडीओ संगड़ाह के अनुसार शेष 3 लाख मनरेगा के तहत खर्च किए जाएंगे।

तीन दिन में भुगतान का विवाद सुलझने के बाद शनिवार को काम फिर से शुरु हो चुका है। विजेंद्र कुमार ने कहा कि, पार्क के लिए 3 हजार और इंटरलॉकिंग टाइल्स आ चुकी है तथा शौचालय निर्माण कार्य भी जारी है। 27 फरवरी को तीसरी बार इस पार्क के निर्माण कार्य का जायजा ले चुके उपायुक्त सिरमौर डॉ आरके परूथी द्वारा स्थानीय अधिकारियों को 31 मार्च तक निर्माण कार्य पूरा करने के निर्दोश दिए गए थे। विडंबना है कि, अब तक पार्क तैयार होना तो दूर, यहां बाहरी दीवारों का निर्माण, टाइल्स बिछाने, झरोखों अथवा गजबो का निर्माण, गेट बनानेे तथा सौंदर्य कारण जैसे सभी कार्य लंबित है। विकास खंड संगड़ाह की 44 पंचायतों के प्रधान व उपप्रधानों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हालांकि 27 जनवरी को यहां सौ के करीब पौधे लगाए जा चुके हैं। इस पार्क के लिए अब तक 27 लाख का बजट बीडीओ संगड़ाह को उपलब्ध हो चुका है, जिसमे हाल ही मे खेल विभाग द्वारा जारी 8 लाख का अतिरिक्त बजट भी शामिल है।

उपायुक्त सिरमौर आरके परूथी द्वारा 19 दिसंबर 2019 को पार्क का निरीक्षण किए जाने के बाद करीब बारह साल से लंबित उक्त पार्क के निर्माण कार्य शुरू हुआ था, हालांकि विभाग के रिकार्ड के अनुसार 16 जनवरी 2019 को शुरू हुआ। गौरतलब है कि, वर्ष 2001 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई द्वारा स्त्री शक्ति पुरस्कार से सम्मानित पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी से संबंधित 50 लाख का सवाल गत अक्टूबर माह में कौन बनेगा करोड़पति में महानायक अमिताभ बच्चन द्वारा पूछा गया था।

खंड विकास अधिकारी संगड़ाह सुभाष अत्री ने बताया कि, शनिवार को पार्क निर्माण के लिए पंचायत को 2 लाख का अतिरिक्त बजट जारी किया गया है । पंचायत सचिव द्वारा इससे पहले खर्च की गई करीब साढ़े बारह लाख की राशि के विवरण उपलब्ध करवाया जा चुका है। उन्होने कहा कि, वह पार्क निर्माण कार्य मे लगे मजदरों तथा सिमेंट, टाइल्स व रेत-बजरी आदि निर्माण सामग्री का भुगतान सोमवार को करने को संबधित कर्मचारियों को कह चुके हैं। शनिवार को बीडीओ ने निर्माण कार्य का जायजा भी लिया।

Read Previous

30 लाख की लागत से बनने वाले मुख्यमंत्री लोक भवन का निर्माण कार्य तय अवधि में पूरा किया जाएगा

Read Next

विधायक विनय कुमार ने कोटला गांव में सुनी बिजली पानी व सड़क जैसी समस्याएं

error: Content is protected !!