Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 14, 2024

जापान से लौटा 6 छात्राओं का दल, विज्ञान प्रवक्ता संजीव अत्री ने किया नेतृत्व ।

न्यूज़ पोर्टल्स- सबकी खबर ( राकेश नंदन -नाहन ब्यूरो)

प्रदेश के विभिन्न स्कूलों से चयनित किए गए थे 6 मेधावी छात्र।जापान साईंस एंड टैक्नोलोजी विभाग व् मानव संसाधन मंत्रालय भारत सरकार द्वार आयोजित जापान एशिया साईंस यूथ एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल मोगीनंद के विज्ञान प्रवक्ता संजीव अत्री प्रदेश के 6 छात्रों के साथ जापान से वापस लौट आए है। अपने इस भ्रमण के दौरान संजीव अत्री व सभी छात्रों को अद्वितीय जापान की वैज्ञानिक उन्नति के साथ-साथ समृद्ध संस्कृति का बहुत गंभीरता से अवलोकन करने का अवसर प्राप्त हुआ।


उल्लेखनीय है कि प्रदेश के 6 छात्रों व विज्ञान प्रवक्ता संजीव अत्री का चयन देश के 29 विद्यार्थियों व 7 अध्यापकों में हुआ था। जापान से लौटने वाले छात्रों में कुल्लू से अभिषेक, चंब से वंशिता, मंडी से प्रीतांजलि, हमीरपुर से अदिती, श्रेया व ऊना से सरणजीत कौर शामिल थे, जोकि संजीव अत्री के नेतृत्व में जापान गए थे। विज्ञान प्रवक्त संजीव अत्री ने बताया कि 6 छात्रों के साथ वह जापान भ्रमण पर गए थे। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह था कि जापान जाकर वहां की वैज्ञानिक उन्नति को अवलोकन करें और देखें कि वहां के लोग किस स्तर पर पहुंच गए है। साथ ही जापान साईंस एंड टैक्नोलोजी का भी उद्देश्य था कि वह भारत के बच्चों के विचारों का आदान प्रदान करें और इनके विचारों का अमल में लाकर वहां अपने यहां की तरक्की को ओर आगे बढ़ाएं।


वही संजीव अत्री विज्ञान संजीव अत्री ने बताया कि पूरे भ्रमण के दौरान दल ने जापान की संस्कृति व वैज्ञानिक उन्नति को पढ़ने की कोशिश की। साथ ही यह भी लगा कि हमें जापान की तरह काम करना चाहिए, ताकि हम जापान के बराबर खड़े हो सके।

लेकिन इसके लिए अनुभव किया गया कि इसके लिए बहुत परिश्रम व लंबे समय की जरूरत है। तब कहीं जाकर हम लोग जापान के लोगों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल पाएंगे, क्योंकि जापान के लोगों में देश के प्रति, अपनी संस्कृति के प्रति व आगे बढ़ने के लिए एक बहुत बड़ी ललक है। साथ ही ईमानदारी उनके साथ जुड़ी हुई है।

Read Previous

बड़वास पंचायत के चोकी मृग्वाल में 20 दिनों से पानी की किल्लत से ग्रामीण परेशान ।

Read Next

बारूद का काम करती है ये पत्तियां, वन विभाग मुस्तैद,आगजनी से निपटने के खास इंतजाम।

error: Content is protected !!