Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 14, 2024

बारूद का काम करती है ये पत्तियां, वन विभाग मुस्तैद,आगजनी से निपटने के खास इंतजाम।

न्यूज़ पोर्टल्स- सबकी खबर (राकेश नंदन- नाहन ब्यूरो)

राजगढ़ वन मंडल में अब तक नहीं सामने आई कोई आगजनी की घटना सैटलाइट से भी रखी जा रही नजर, सड़कों के किनारे से साफ हो रही चीड़ की पत्तियां ।
जंगलों में आगजनी की घटनाओं को लेकर चीड़ की पत्तियां बारूद का काम करती है। लिहाजा आगजनी की घटनाओं से निपटने के लिए वन विभाग ने भी खास इंतजाम कर रखे हैं। एक ओर जहां वन मंडलों में आए दिन कहीं ना कहीं आगजनी की घटनाएं सामने आ रही है, वहीं राजगढ़ वन मंडल के पूरे इलाके में अब तक आगजनी की घटना का कोई भी मामला सामने नहीं आया है।


दरअसल यंहा सड़कों के किनारे बिखरी चीड़ की पत्तियों को कर्मचारियों द्वारा एकत्रित किया जा रहा है, ताकि जंगलों को आग की घटनाओं बचाया जा सके। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां वन विभाग कितनी मुस्तैदी से काम कर रहा है। जबकि पूरे राजगढ़ वन मंडल में अधिकतर चीड़ के पेड़ों के जंगल है। सराहां वन बीट के रेंज आफिसर रोशन लाल शर्मा ने बताया कि फायर सीजन के देखते हुए अप्रैल माह से 30 जून तक कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द है। जंगल में किसी भी तरह की आग पर नियंत्रण करना, फायर लाइनों को साफ करना, सड़कों के किनारे पत्तियों को साफ करने को लेकर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। राजगढ़ वन मंडल में अब तक आगजनी की घटनाओं पर पूरा नियंत्रण है। पूरे वन मंडल में अब तक कहीं भी कोई मामला सामने नहीं आया है।


रोशन लाल शर्मा रेंज ऑफिसर सराहां ने बताया कि पिछले साल आगजनी की घटना में एक व्यक्ति झुलस भी गया था। जबकि एक व्यक्ति को जंगल में आग लगाते हुए भी रंगे हाथों पकड़ा गया था, जिस पर एफआईआर भी दर्ज हुई थी। उन्होंने बताया कि इस बार विभाग लोगों का भी सहयोग ले रहा है। जंगलों में आगजनी की सूचना तुरंत वन कर्मियों को भी दी जाएं। पूरा कार्यक्रम सैटलाइट से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा आगजनी के लिए वन विभाग ने क्षेत्र में एक वाहन भी उपलब्ध करवाया हुआ है, जिससे पानी का स्प्रे कर 400 से 500 मीटर तक आग पर काबू पाया जा सकता है।

Read Previous

जापान से लौटा 6 छात्राओं का दल, विज्ञान प्रवक्ता संजीव अत्री ने किया नेतृत्व ।

Read Next

सामान नहीं मिलने से रुके सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के काम। व्यव्स्था नहीं सुधरी तो विभाग का घेराव करेगा ठेकेदार संघ।

error: Content is protected !!