Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

सरकारी दफ्तरों में बाहरी लोगों पर रोक, ई -मेल और पत्राचार को दी प्राथमिकता |

News portals सबकी खबर (शिमला )

कोरोना वायरस के चलते  हिमाचल सरकार ने सरकारी विभागों के लिए नई एडवाइजरी जारी करते हुए दफ्तरों में बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगाने को कहा है। इसके अलावा फाइलों की मूवमेंट को कम से कम कर के ई-मेल और पत्राचार को प्राथमिकता देने को कहा है। यही नहीं, सरकारी दफ्तरों में मास्क व सेनेटाइजर को अनिवार्य किया गया है। कार्यालय में आने वाले लोगों के लिए सेनेटाइजर की सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं। बैठकों के आयोजन की जगह वीडियो कान्फ्रेंस को प्राथमिकता देने को कहा है। सरकार ने अपने अधिकारियों-कर्मचारियों को इस अवधि में अनावश्यक आवाजाही से बचने के निर्देश दिए हैं।

इसके अलावा अधिकारियों-कर्मचारियों को चेताया गया है कि कोरोना वायरस को लेकर किसी तरह की अफवाह व सनसनी न फैलाई जाए। मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची ने जारी एडवाइजरी में कहा है कि समुचित सफाई व्यवस्था बनाए रखें। सरकारी कार्यालयों में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति को सेनेटाइजर या हैंड वॉश की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। वॉशरूम में हैंड सेनेटाइजर, साबुन और पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। किसी भी कर्मचारी को यदि फ्लू से संबंधित लक्षण, बुखार या सांस लेने में दिक्कत हो, तो उसे सक्षम प्राधिकारी की परमिशन से छुट्टी प्रदान करने के साथ-साथ उसके उचित ईलाज की व्यवस्था करवाई जाए।

इसके अलावा विभिन्न कार्यालयों में बाहरी लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध, कमी, नियमित व उचित स्क्रीनिंग सुनिश्चित करवाई जाए। उन्होंने कहा है कि महत्त्वपूर्ण बैठकें ही आयोजित की जाए। वीडियो कान्फ्रेंसिंग की सुविधा का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करने सहित कार्यालय में ट्रेवलिंग कम से कम की जाए। उन्होंने कहा है कि कार्यालय भवन के निर्धारित एंट्री प्वाइंट पर डाक को भेजने व प्राप्त करने के विशेष इंतजाम किए जाएं। फाइलों और दस्तावेज का प्रयोग कम से कम किया जाए। जहां तक संभव हो सके ई-मेल के माध्यम से ही पत्राचार किया जाए। उन्होंने कहा है कि कार्यालय परिसर में स्थित सभी जिम, मनोरंजन केंद्र और क्रेच को बंद किया जाए।

Read Previous

हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को दी सलाह ,ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी बनाकर करे लागु |

Read Next

हिमाचल में स्कूल प्रवक्ता भर्ती की 22 मार्च को ली जाने वाली लिखित परीक्षा रद्द |

error: Content is protected !!