Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

राजधानी में नगर निगम की संपत्ति पर बिना मंजूरी के नहीं लगेगे पोस्टर,राजधानी में सफाई व्यवस्था बनाने के लिए उठाया कदम |

News Portals- सबकी खबर (शिमला)

राजधानी शिमला में नगर निगम की संपति पर बिना निगम की मंजूरी के पोस्टर लगाने पर जूर्माना लगाया जाएगा। शहर को साफ-सुधरा बनाए रखने के लिए नगर निगम ने यह निर्णय लिया गया। शहर में पोस्टर लगाने के लिए निगम की मंजूरी के बिना कोई भी इस्तेहार नहीं लगाए जाएगा।  शहर में अधिकतर देखा जाता है कि शहर में कोई भी बिना निगम की प्रमिशन के पोस्टर लगा देता था। इन पोस्टरों के लगने से शहर में गंदगी फैलती है।  ऐसे में एमसी एक्ट के तहत यह प्रावधान किया गया है। शिमला में जहां-जहां पोस्टर लगाए गए है निगम उन्हें  तुरन्त हटाने के निर्देश दिए जाएगें। इससे शहर को साफ सुधरा रखने में भी सहायक होगा। इसी के साथ-साथ निगम ने यह भी तय किया है कि जो भी निगम की प्रमिशन के बिना पोस्टर लगाएगा।

उसे जुर्माना तो लगेगा ही साथ ही पोस्टर से फैलने वाली गंदगी को भी साफ करवाया जाएगा। नगर निगम के मासिक हाउस में भी इस मामले पर सभी पार्षदों की सहमति से निर्णय लिया गया है। ऐसे में सभी पार्षद अपने-अपने वार्डो में इस बात को सुनिश्च करेंगे कि कोई भी बिना एमसी के  मजूरी के पोस्टर न लगाए। इसके लिए प्रत्येक वार्ड में बनाई जाने वाली लोकल एरिया कमेटी भी नजर रखेंगी। गौर हो कि शहर में जल्द ही स्वच्छता अभियान किया जाना है। इसके लिए नगर निगम ने पूरी तरह से कमर कस ली है।

शहर को साफ रखने के लिए निगम प्रशासन लगातार प्रयासरत है। शहर में इस बार स्वच्छता अभिमान में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए नगर निगम कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहता। शहर में कोई भी निगम की प्रमिशन के बिना इश्तेहार लगता है तो उसे जुर्माना लगेगा साथ ही जो एमसी की मंजूरी से पोस्टर लगाएगा उससे भी निगम अब पैसे लेगा। शिमला के ओल्ड बसस्टैंड से लेकर ऑक्लेंड टनल तक अधिकतर कोई भी पोस्टर लगा देते है। यहीं नहीं कई बार शहर की सड़कों में लगे बिजली के खम्बों तक में इस्तेहारों से भरे पड़े रहते है जो देखने में भी काफी भदे लगते है। लेकिन निगत के इस निर्णय के बाद कहीं भी इश्तेहार देखने को नहीं मिलेंगे।

Read Previous

शिक्षा मंत्री ने पोर्टमोर स्कूल में नहीं लिया सम्मान; कहा, मुझे नहीं चाहिए, स्मृति चिन्ह न लेने की परंपरा का दिया उदाहरण |

Read Next

मंडी के सेरी मंच पर माकपा ने महिला हिंसा के खिलाफ किया प्रदर्शन |

error: Content is protected !!