Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 21, 2024

पीडीएस प्रणाली चरमराई, इंट्रा कनेक्टिविटी सेवा भी खटाई में |

News portals-सबकी खबर (शिमला )

 प्रदेश में पीडीएस यानी सार्वजनिक वितरण प्रणाली चरमराने लगी है। जहां पहले डिपुओं में दालें नहीं मिल रही थीं, वहां अब तेल की भी कमी है। हालांकि तेल को लेकर अगले हफ्ते समझौता कर लिया जाएगा, मगर इस महीने सभी डिपुओं में तेल नहीं पहुंचा है। इससे लोगों में खासा रोष है। आम जनता का कहना है कि पिछले कई महीनों से यह व्यवस्था लगातार चरमरा रही है। कभी डिपो में दालें नहीं मिलतीं, तो कभी तेल। इस महीने दालें भी तीन महीने के बाद मिली हैं, लेकिन अब तेल नहीं मिल रहा है।

गौर हो कि पीडीएस प्रणाली के पुख्ता होने के दावे सरकार करती है मगर जमीनी स्तर पर यह दावे हकीकत से परे हैं। हाल ही में खाद्य आपूर्ति विभाग ने इंट्रा कनेक्टिविटी सुविधा आरंभ की है और दावा किया गया है कि राशनकार्ड किसी भी डिपो में चल पड़ेगा, मगर आलम यह है कि डिपुओं में मौजूद मशीनों की कनेक्टिविटी ही दुरुस्त नहीं है। इस कारण एक कार्ड को एंटर करने में ही 15 से 20 मिनट लग रहे हैं। ऐसे में लोगों की कतारें  डिपुओं के बाहर लगने लगी हैं। इसके अलावा पूरा राशन भी एक साथ नहीं मिल पा रहा है। इतना ही नहीं जो सामान नहीं मिलता उसका कोटा अगले महीने मिलेगा, यह भी तय नहीं है, जिस पर भी खाद्य आपूर्ति विभाग कोई निर्णय नहीं ले पा रहा है।  डिपुओं में मिलने वाली दालों के रेट भी सरकार बढ़ा चुकी है, जो पिछले साल तीन बार बढ़े थे। पहले केंद्र सरकार की सबसिडी वाली दालें यहां पर समय पर पहुंच रही थीं, लेकिन अब केंद्र सरकार ने सबसिडी बंद कर दी है, जिस कारण से अब दालों के पहुंचने में भी देरी हो रही है। इसी के चलते यहां यहां दालों का रेट भी बढ़ गया है और अब लोग महंगे दामों पर दालें डिपुओं से ले रहे हैं।

इंट्रा कनेक्टिविटी सुविधा के लिए कनेक्टिविटी का दुरुस्त होना जरूरी है, जिसे किया नहीं जा रहा है। इस तरह से पीडीएस प्रणाली के चरमराने से लोगों में खासी नाराजगी है और आने वाले दिनों में यह स्थिति ठीक नहीं होती है तो लोगों को ज्यादा दिक्कत होगी। बहरहाल अब लोग डिपुओं में तेल आने का इंतजार कर रहे हैं। वही, इस बार का कोटा क्या अगले महीने मिल पाएगा, इस पर भी सवाल खड़ा हो गया है।

Read Previous

कुल्लू के छुआरा गांव की महिलाओं ने सड़क समस्या को लेकर घेरे बंजार के एमएलए सुरेंद्र शौरी |

Read Next

शिल्ला के चिकना स्वामी स्टेडियम में PRC मटियाना की टीम ने जीती ट्रफी।

error: Content is protected !!