Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

केवल होमगार्ड के जवान ने दी भूकंप से बचाव की जानकारी /संगड़ाह में न सायरन बजा, न एंबुलेंस आई और न ही किसी को रस्सी से उतारा ।

न्यूज़ पोर्टल्स:सबकी खबर (संगड़ाह)

नागरिक उपमंडल मुख्यालय संगड़ाह में भूकंप अथवा प्राकृतिक आपदा से बचाव को लेकर केवल होमगार्ड के जवान अथवा सेक्शन लीडर परमानंद द्वारा स्थानीय महाविद्यालय के छात्रों को जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में हालांकि उक्त सेक्शन लीडर सहित तीन गृह रक्षकों द्वारा छात्रों को भूकंप से बचाव पर जानकारी दी गई, मगर सूबे के अन्य उपमंडलों की तरह यहां न तो सायरन अथवा हूटर बजा, न एंबुलेंस मौके पर पहुंची, न राहत शिविर लगा और न ही घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया।

गुरुवार को डिग्री कॉलेज संगड़ाह के प्रांगण में आयोजित उक्त कार्यक्रम के दौरान एसडीएम संगड़ाह राहुल कुमार, स्थानीय प्राचार्य डॉ दिनेश भारद्वाज व थाना प्रभारी जीत राम आदि गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे। प्रदेश के विभिन्न जिलों में उपमंडल स्तर पर हालांकि गुरुवार को मेगा माक ड्रिल हुई, मगर संगड़ाह में केवल होमगार्ड के तीन जवानों द्वारा जानकारी देने तथा कुछ लेटे हुए छात्रों के फोटो खिंचवाने जैसी औपचारिकता पूरी होती दिखाई दी। आयोजकों के अनुसार कार्यक्रम के दौरान बारिश होने के कारण पूरी माक ड्रिल नहीं हो सकी।

गौरतलब है कि, विकास खंड अथवा उपमंडल संगड़ाह में कहीं भी फायर ब्रिगेड अथवा सरकारी स्तर पर आग बुझाने तक की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में लोग यहां सरकार की बजाय भगवान पर भरोसा कर स्वयं आगजनी, भूकंप व अन्य प्राकृतिक आपदाओं से अपनी जान बचाते हैं।में भूकंप अथवा प्राकृतिक आपदा से बचाव को लेकर केवल होमगार्ड के जवान अथवा सेक्शन लीडर परमानंद द्वारा स्थानीय महाविद्यालय के छात्रों को जानकारी दी गई। कार्यक्रम में हालांकि उक्त सेक्शन लीडर सहित तीन गृह रक्षकों द्वारा छात्रों को भूकंप से बचाव पर जानकारी दी गई, मगर सूबे के अन्य उपमंडलों की तरह यहां न तो सायरन अथवा हूटर बजा, न एंबुलेंस मौके पर पहुंची, न राहत शिविर लगा और न ही घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया।

गुरुवार को डिग्री कॉलेज संगड़ाह के प्रांगण में आयोजित उक्त कार्यक्रम के दौरान एसडीएम संगड़ाह राहुल कुमार, स्थानीय प्राचार्य डॉ दिनेश भारद्वाज व थाना प्रभारी जीत राम आदि गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे। प्रदेश के विभिन्न जिलों में उपमंडल स्तर पर हालांकि गुरुवार को मेगा माक ड्रिल हुई, मगर संगड़ाह में केवल होमगार्ड के तीन जवानों द्वारा जानकारी देने तथा कुछ लेटे हुए छात्रों के फोटो खिंचवाने जैसी औपचारिकता पूरी होती दिखाई दी।

आयोजकों के अनुसार कार्यक्रम के दौरान बारिश होने के कारण पूरी माक ड्रिल नहीं हो सकी। गौरतलब है कि, विकास खंड अथवा उपमंडल संगड़ाह में कहीं भी फायर ब्रिगेड अथवा सरकारी स्तर पर आग बुझाने तक की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में लोग यहां सरकार की बजाय भगवान पर भरोसा कर स्वयं आगजनी, भूकंप व अन्य प्राकृतिक आपदाओं से अपनी जान बचाते हैं।

Read Previous

जनसंख्या नियंत्रण देश के विकास और परिवार की खुशहाली के लिए बहुत जरूरी-डॉ नीना सबलोक ।

Read Next

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ प्रधानमंत्री मातृ योजनाओ को जन जन तक पहुंचाएं- एल आर वर्मा ।

error: Content is protected !!