Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 14, 2024

NH-707 ABCI कंपनी से अपने अधिकार मांगने वाले मजदूरों की आवाज तीसरे दिन भी रही बुलंद ।

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब )

केंद्र सरकार द्वारा करोड़ों रुपए ऋण लेकर बनाए जा रहे राष्ट्रीय राजमार्ग 707 में भारी कमियां उजागर हो रही हैं। मगर हैरानी की बात है कि मनमानी कर रही कंपनियों के खिलाफ कोई कार्यवाही अमल में नहीं लाई जा रही है। घटिया निर्माण सामग्री और मजदूरों के हितों की बलिबेदी पर बनाया जा रहा राष्ट्रीय राजमार्ग सिस्टम की लाचारी का जीवंत उदहारण बन गया है।

नियम कानूनों को ताक पर रख कर बेरोजगारों का शोषण किया जा रहा है। करोड़ों कमाने वाली कंपनियां मजदूरों की मजदूरी डकारने में भी शर्म नहीं कर रही हैं। ताजा मामला फेज 1 का कार्य कर रही ABCI कंपनी का सामने आया है। इस कंपनी में मजदूरों से 12 घंटे काम करवाया जाता है जबकि मजदूरी के नाम पर 8 घंटे के पैसे थमाए जाते हैं। श्रमिकों की मजदूरी के पैसे निकालने वाली कंपनी में पीएफ और ईएसआई का तो नामोनिशान नहीं है। सभी श्रमिकों को कंपनी रोल पर काम नहीं दिया गया है श्रमिकों को आउट सोर्स कर्मी दिखाकर उनके अधिकारों पर डाका डाला जा रहा है। श्रमिकों को ओवरटाइम भी नहीं दिया जाता है और भोजन का टाइम भी निर्धारित नहीं है आरोप यह भी है कि हक की आवाज उठाने पर कंपनी प्रबंधक श्रमिकों के साथ बदतमीजी से पेश आते हैं और बार-बार धमकाते हैं। हालात यह है कि मजदूरों के हिसाब किताब वाला रजिस्टर तक कंपनी के पास नहीं होता। बताया जा रहा है कि कंपनी श्रमिकों को लेकर दोहरे मापदंड अपना रही है अन्य राज्यों के श्रमिकों और ऑपरेटरों को कंपनी रोल पर रखा गया है जबकि स्थानीय मजदूरों को आउट सोर्स पॉलिसी के तहत रखकर उनके अधिकारों का हनन किया जा रहा है। यह सब गरीबों मजदूरों के हितों के राग अलापने वाली सरकार के नाक तले हो रहा है।

हैरानी की बात यह है कि प्रशासन सहित कोई भी विभाग कंपनी की मनमानी के खिलाफ कार्यवाही करने को तैयार नहीं है। बार-बार मांग करने पर भी कंपनी ने समय क्योंकि जायज मांगे नहीं मानी तो अब श्रमिकों ने बगावत का झंडा उठा लिया है। कंपनी के खिलाफ हड़ताल पर बैठ गए हैं। पीएफ, ईएसआई और श्रम विभाग तक कंपनी के मनमानी की शिकायतें की गई है। शिकायतें मिलने पर कुछ विभाग हरकत में आए और कंपनी के चालान भी काटे गए हैं लेकिन बावजूद इसके कंपनी प्रबंधन श्रमिकों की मांगे मानने को तैयार नहीं है। कंपनी के मजदूर से लेकर ऑपरेटर तक पिछले 3 दिनों से हड़ताल पर बैठे हैं क्षेत्र के लिए वरदान समझे जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 707 के फर्स्ट फेस का काम पूरी तरह से ठप पड़ा है स्थानीय प्रशासन मामले को सुलझाने की पूरी कोशिश कर रहा है मगर कंपनी प्रबंधक श्रमिकों की मांगे मानने को तैयार नहीं हो रहा है। बुधवार को भी प्रशासन की मध्यस्थता में हुई श्रमिकों और कंपनी प्रबंधन की बैठक बेनतीजा साबित हुई नाराज मजदूरों ने फिर स्पष्ट कर दिया है कि जब तक कंपनी कानूनी प्रावधानों को लागू नहीं करती तब तक विरोध जारी रहेगा।

उधर , ABCI कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर कौशल किशोर ने मजदूरों की बात मानते हुए बताया कि काम करने वाले मजदूरों को कंपनी के अंडर रखा जाएगा लेकिन मजदूरों का खाना की सुविधा कंपनी उपलब्ध नही करेगी , मजदूरों को 8 घन्टे का कार्य के अनुसार मनोदय दिया जाएगा , 8 घंटे से ऊपर कार्य करवाती है तो उसका ओवर टाइम दिया जाएगा । उन्होंने कहा कि यदि मजदूरो को कम्पनी में रखा जाता है तो मजदूरो को कम्पनी के नियमो के अनुसार चलने कि बात कही है |

वही एसडीएम पांवटा विवेक महाजन ने बताया कि उन्हें अभी कोई लिखित शिकायत नही मिली है , मिडिया के माध्यम से मजदूरो कि हडताल का पता लगा है |कम्पनी को मजदूरो से बात करने को कहा गया है यदि फिर भी सहमती नही बनतीं तो मजदूरों और कम्पनी को कार्यालय  बुलाया जाएगा और समस्या को निपटाया जा सके ताकि राष्ट्रीय राजमार्ग का कार्य जल्द शुरू हो सके |

Read Previous

धोखाधड़ी के मामले में पुलिस के हत्थे चढ़ा शातिर, 5 दिन की पुलिस रिमांड पर

Read Next

सिरमौर में भाषा अध्यापकों की भर्ती हेतु काउंसलिंग 22 मार्च को

error: Content is protected !!