Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

अड्डेन खोदरी माजरी और भगवानपुर में 25 बीघा से अधिक खड़ी गेहूं की फसल जलकर नष्ट

News portals-सबकी खबर ((पांवटा साहिब )

पांवटा साहिब में आग लगने की घटनाओ का सिलसिला जारी है शनिवार को अड्डेन खोदरी माजरी तथा भगवानपुर में आग लगने से लाखों की क्षति हुई है। स्थानीय ग्रामीणों और दमकल विभाग ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लोगों ने दमकल विभाग और पुलिस प्रशासन को सूचित कर दिया।

आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है। दोनों स्थानों पर 25 बीघा से अधिक भूमि पर तैयार खड़ी गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई।स्थानीय गांव के सैकड़ों लोगों, दमकल विभाग ने आग पर काबू पाकर आगे फैलने से रोका जिससे 15 लाख रुपये से अधिक चल अचल संपत्ति को आगजनी से बचा लिया गया।


बता दे कि शुक्रवार देर शाम उत्तराखंड सीमा से लगते खोदरी माजरी के अड्डेन गांव में अचानक गेहूं के खेतों में आग की तेज लपटें उठने लगीं। आसपास के सैकड़ों लोग मौके पर एकत्रित होकर आग को बुझाने में जुट गए। इसकी तुरंत सूचना दमकल विभाग के सूरजपुर पांवटा केंद्र और पुलिस प्रशासन को कर दी गई। मौके पर पहुंची पांवटा दमकल, पुलिस विभाग व स्थानीय ग्रामीणों के सहयोग से करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया लेकिन, इससे पहले ही अड्डेन गांव के मेहनतकश किसानों की 20 बीघा से अधिक भूमि पर गेहूं की फसल तबाह हो गई।


प्रभावित किसानों में मदन सिंह, आत्माराम, कमलेश कुमार, दीपचंद और काका राम की गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। इससे करीब डेढ़ से दो लाख की क्षति आंकी जा रही है। वहीं, दूसरी तरफ पांवटा साहिब के भगवानपुर गांव में गेहूं की फसल में अचानक आग भड़क उठी। देखते ही देखते आग तैयार खड़ी गेहूं की फसल में दूर-दूर तक पहुंच गई। करीब पांच बीघा से अधिक भूमि पर फसल जलकर राख हो गई।

भगवानपुर निवासी महिला फजलीत, मनोहर अली और शुक्रदीन की गेहूं की फसल को भारी क्षति पहुंची है। गांव में एक लाख से अधिक कि गेहूं फसल जलकर राख हो गई है।उधर, अग्निशमन विभाग पांवटा केंद्र के प्रभारी राजकुमार ने पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि अड्डेन तथा भगवानपुर में आगजनी से काफी नुकसान हुआ है। दकमल विभाग की टीम ने ग्रामीणों के सहयोग से काबू पा लिया जिससे आसपास के साथ लगते खेतों में तैयार खड़ी गेहूं की फसल को आग की चपेट में आने से बचा लिया गया।

 

 

Read Previous

सिरमौर में टीकाकरण महोेत्सव 11 से 14 अप्रैल तक – डॉ परुथी

Read Next

300 बीघा भूमि और खैर के 250 पेड़ व् प्लांटेशन आगजनी की भेंट चढ़ गए

error: Content is protected !!