Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

Lockdown : संगड़ाह में दो माह से परेशान नेपाली मजदूर स्वदेश रवाना

News portals-सबकी खबर (संगड़ाह)

जिला सिरमौर के उपमंडल संगड़ाह में पिछले दो माह से रोजगार व स्वदेश लौटने की अनुमति न मिलने से परेशान नेपाली मजदूरों को आखिर शुक्रवार सायं प्रशासन द्वारा बहराइच के लिए रवाना किया गया। गुरुवार व शुक्रवार को मीडिया द्वारा इस बारे समाचार प्रकाशित किए जाने के बाद प्रशासन हरकत में दिखा।उधर , बीएमओ संगड़ाह डॉ यशवंत ने बताया कि, इनमे से कुछ की कोविड संबंधी रेंडम सैंपलिंग भी हुई तथा डॉ शैफाली द्वारा शुक्रवार सुबह सभी का हेल्थ चैक अप भी की गई।

लोक निर्माण विभाग मंडल संगड़ाह के अंतर्गत निर्माणाधीन एक पर काम कर रहे 15 नेपाली मजदूरों के अनुसार राष्ट्रीय लॉक डाउन के चलते 65 दिन से ढंग का काम नहीं मिल रहा था। चित्र बहादुर, टीकाराम, मन बहादुर व पूर्ण चंद आदि विदेशी मजदूरों ने उन्हें घर भेजने की व्यवस्था करने के लिए भारत सरकार तथा प्रशासन का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि, बताया कि, पिछले 65 दिनों से न तो उन्हें काम मिल रहा था और न ही अपने देस जाने की अनुमति। मजदूरों के अनुसार ठेकेदार काम बंद अथवा समाप्त होने के चलते उन्हें घर जाने को कह रहा था और लॉक डाउन के चलते उनकी सारी जमा पूंजी खत्म हो गई थी।

उन्होंने कहा कि, यूपी के बेहराइच अथवा रूपइडिया बार्डर तक पहुंचाने के लिए निजी बस वाला 80,000 रूपए मांग रहा था तथा मुश्किल से 75 हजार पर राजी हुआ। मजदूरों के अनुसार वह घर जाने की अनुमति मिलने से उत्साहित हैं तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आभारी हैं। मजदूरों के अनुसार उनके नेपाल के नंबर भी यहां नहीं चल रहे हैं तथा केवल एक शख्स के पास भारतीय सिम है। उधर ,एसडीएम संगड़ाह राहुल कुमार ने बताया कि, जिला सिरमौर प्रशासन द्वारा मजदूरों को बहराइच तक जाने के लिए पास जारी किया गया है। लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता रतन शर्मा ने कहा कि, हालांकि उक्त मजदूरों के लिए नए ठेकेदार के माध्यम से काम अथवा रोजगार की व्यवस्था की गई थी, मगर वह रूकना नहीं चाहते थे।

Read Previous

प्रदेश में शुक्रवार को दस कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए

Read Next

 होम क्वारंटीन में रखे गए एक उद्योग इकाई के महाप्रबंधक केवल इकाई के कार्यालय में ही आकर कार्य करेगा,दोनों पक्षों में सहमति,

error: Content is protected !!