Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

लॉकडाउन का दौर है शराब की लत छोड़ने का सबसे अच्छा समय

न्यूज डेस्क-News portals-सबकी खबर 

लॉकडाउन का समय शराब पीने वालों के लिए मुश्किल भरा है। ऐसे लोगों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एम्स (नई दिल्ली) के डॉक्टरों के जरिए ऐसे लोगों को जागरूक करने की पहल की है। विशेषज्ञों का कहना है कि शराब पीने वाले लोग अपना विशेष ध्यान रखें। खुद को व्यस्त रखेंगे तो आप परिवार समेत कई परेशानियों से बच सकते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि लॉकडाउन शराब की लत छोड़ने का अच्छा समय है।

एम्स के निदेशक प्रो. रणदीप गुलेरिया का कहना है कि लॉकडाउन के कारण शराब न मिलने से व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है। एम्स के मनोरोग विभाग के डॉ. रविंद्र राव का कहना है कि  रोज या बहुत अधिक शराब पीने वाले लोगों में इस समय शारीरिक और मानसिक समस्याएं हो सकती हैं। इनमें सांस में तकलीफ, थकान, हाथ में कंपन और रात को नींद न आना प्रमुख हैं। मानसिक तकलीफों में तनाव, घबराहट, अवसाद, चिंता और हताशा शामिल हैं।

व्यस्त और परिवार के साथ रहें तो नहीं होगी पीने की इच्छा
डॉ. रविंद्र के अनुसार शराब पीने वाले लोगों को लॉकडाउन के बीच शारीरिक और मानसिक तकलीफ से बचना है तो खुद को व्यस्त रखना होगा। पानी अधिक मात्रा में पीना होगा। घर-परिवार के लोगों के साथ समय बिताएं। गार्डन में खुद को व्यस्त रखें। बच्चे या परिवार के साथ संभव हो तो कुछ खेलें। सगे-संबंधियों से फोन पर बात करें। इससे आपका मन शांत रहेगा और बार-बार शराब पीने की इच्छा नहीं होगी। अलग बैठने या सोने की कोशिश बिलकुल न करें क्योंकि इससे आपकी तकलीफ बढ़ेगी।

ऐसी तकलीफ नजरअंदाज न करें
डॉ. रविंद्र बताते हैं कि जो लोग लंबे समय से शराब नियमित पीते हैं या बहुत अधिक मात्रा में पीते हैं उन्हें और उनके परिवार के लोगों को सतर्क होना होगा। शराब के लती हो चुके लोगों में अचानक झटका आने या बेहोशी की शिकायत हो सकती है। इस तरह की किसी भी तकलीफ को नजरअंदाज न करें और बिना देर किए अस्पताल पहुंचे। डॉक्टरी सलाह के अनुसार दवा लें।
आठ से नौ घंटे की नींद लेना लाभदायक

शराब नहीं मिलती है तो मन-मस्तिष्क में इसके लिए हलचल शुरू होती है। इससे घुटन और बेचैनी महसूस होती है। सभी तरह की तकलीफों से बचना है तो व्यक्ति को आठ से नौ घंटे सोने की कोशिश करनी चाहिए। टीवी, फिल्म या पसंदीदा धारावाहिक देखेंगे तो थकावट महसूस होगी और आपको अच्छी नींद आएगी। इसके इतर आप घर के भीतर ही कुछ काम कर सकते हैं।

Read Previous

स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा, संक्रमण की रफ्तार भी धीमी

Read Next

बढाणा पंचायत के लोगों ने कोरोना वायरस महामारी से लडने हेतु कसी कमर ।

error: Content is protected !!