Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 17, 2024

कोरोना से बचाव के लिए 3 सी व 2 डब्ल्यू के नियमों का पालन अनिवार्य-डा0 परूथी

News portals-सबकी खबर (नाहन ) केलाश चौहान 

3 सी व 2 डब्ल्यू के नियमों का पालन करके हम कोरोना महामारी से अपना व अपने परिवार का बचाव कर सकते हैं। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डा0 आर0के0 परूथी ने उपायुक्त कार्यालय के सभागार में एक प्रमुख राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र समूह द्वारा आयोजित सर्व धर्म प्रार्थना सभा में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए दी।


उपायुक्त ने बताया कि कोविड संक्रमण से बचाव के लिए हमें 3 सी जिसमें पहला सी क्राउडीड प्लेस यानी भीड-भाड वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए जिसमें सामाजिक कार्यक्रम जैसे शादी समारोह इत्यादि शामिल हैं। दूसरे सी में क्लोज कॉन्टेक्ट अर्थात किसी भी व्यक्ति के सीधे सम्पर्क से हमें अपने आप को बचाना है। तीसरे सी में कन्फाईंड पलेस अर्थात होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को बिलकुल बंद कमरे में नहीं रहना चाहिए, वहां शुद्ध हवा की व्यवस्था होनी चाहिए। शुद्ध हवा मिलने से शरीर के सभी अंग अच्छी प्रकार काम करेंगे और हम कोरोना संक्रमण से जल्दी स्वस्थ हो सकते हैं।


2 डब्ल्यू में पहला है वियर मास्क। जब भी हम घर से बाहर निकलें मास्क को ठीक से पहनना सुनिश्चित करें। दूसरे डब्ल्यू में वाश योर हैन्ड यानि अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोएं या सैनिटाइजर से साफ करते रहें।
उन्होनें बताया कि यदि कोरोना की तीसरी लहर के दौरान हम आत्मसंयम रखेंगे तो कोरोना संक्रमण को गंभीर होने से रोका जा सकता है। यदि हम 3 सी व 2 डब्ल्यू के नियमों का ध्यान रखें तो हम कोरोना संक्रमण से बचे रहेंगे और इस संक्रमण को फैलने से भी रोक सकंेगे।
प्रार्थना के दौरान उपायुक्त ने बताया कि हमारा शरीर पांच तत्वों से बना है तथा महात्मा गांधी के अनुसार प्रार्थना छठा तत्व है जो हमारे शरीर को बिमारियों से लड़ने और शीघ्र स्वस्थ होने में सहायता करता है। उन्होंने कहा कि जिन व्यक्तियों की कोविड बिमारी के कारण मृत्यु हुई है, उनकी आत्मा की शान्ति के लिए और जो इस बिमारी से जूझ रहे हैं, उनके शीघ्र स्वास्थ्य की कामना के लिए हमें भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए।


उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर में अभी भी 270 लोग कोरोना संक्रमित है जिनमें 239 होम आइसोलेशन में और 31 लोग अस्पतालों में उपचाराधीन है। जो लोग होम आइसोलेशन मे है वह योगा व प्राणायाम करें ताकि उनके फेफड़े अच्छी तरह काम करें। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वह अपना और अपने परिवार का टीकाकरण अवश्य करवाएं। टीकाकरण के उपरांत यदि कोरोना संक्रमण होता भी है तो वह जानलेवा नहीं होगा। यदि हम इन बातों का ध्यान रखें तो हम कोरोना महामारी की तीसरी लहर को आने से रोक सकते हैं। इस कार्य के लिए हमें सामूहिक प्रयास करने की आवश्यकता है।
सर्वधर्म प्रार्थना सभा में जामा मस्जिद नाहन के मौलाना अब्दुल हसन इमाम, गुरुद्वारा दशमेश अस्थान नाहन के ग्रंथी भाई लक्ष्मण सिंह, जगन्नाथ मन्दिर के पंडित सुदीप तिवारी ने प्रार्थना कर लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।
इसके उपरांत, जिन लोगों का कोरोना से निधन हुआ है उनकी आत्मा की शान्ति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया।

Read Previous

आत्मसंयम रखें तो कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है-डॉ0परूथी

Read Next

वैश्विक महामारी कोविड-19 में आवाम की सामाजिक एवं मनोवैज्ञानिक दशा विषय पर ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन

error: Content is protected !!