Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 17, 2024

आत्मसंयम रखें तो कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है-डॉ0परूथी

News portals-सबकी खबर (नाहन ) केलाश चौहान 

जिला सिरमौर में अब तक 156365 लोगों की कोरोना की टेस्टिंग की गई है जिनमें से 15145 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे और 14671 लोग कोरोना संक्रमण से जंग जीत चुके हैं तथा अब जिला में केवल 270 एक्टिव केस रह गए हैं।
यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ आर के परुथी ने देते हुए बताया कि जिला में कोरोना का रिकवरी रेट 96.8 प्रतिशत है जबकि पॉजिटिविटी रेट 9.6 प्रतिशत है और मृत्यु दर 1.3 प्रतिशत है। जिला में अभी तक 204 लोगों की कोरोना की वजह से मत्‍यु हुई है।
उन्होंने बताया कि अब तक 141027 लोग कोविड-19 टीका लगा चुके हैं जिनमें 116895 लोग कोविड टीका की प्रथम डोज लगवा चुके हैं और 24132 लोगो ने दोनों डोज लगवा लिए हैं।


डॉ परुथी ने बताया कि जिला के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में कुल 384 बेड की सुविधा उपलब्ध है जिन्में फिलहाल 39 लोग स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं और 231 लोग होम आइसोलेशन में हैं। उन्होंने बताया कि 16 कोरोना मरीज डॉ वाई एस परमार राजकीय मेडिकल कॉलेज में, 12 सिविल हॉस्पिटल सराहां, 06 पांवटा साहिब और 05 बडू साहिब में भर्ती है।
उन्होंने कहा कि 3 सी व 2 डब्ल्यू के नियमों का पालन करके हम कोरोना महामारी से अपना व अपने परिवार का बचाव कर सकते हैं। कोविड संक्रमण से बचाव के लिए हमें 3 सी जिसमें पहला सी क्राउडीड प्लेस यानि भीड-भाड वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए जिसमें सामाजिक कार्यक्रम जैसे शादी समारोह इत्यादि शामिल हैं। दूसरे सी में क्लोज कॉन्टेक्ट अर्थात किसी भी व्यक्ति के सीधे सम्पर्क से हमें अपने आप को बचाना है। तीसरे सी में कन्फाईंड पलेस अर्थात होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को बिलकुल बंद कमरे में नहीं रहना चाहिए, वहां शुद्ध हवा की व्यवस्था होनी चाहिए। शुद्ध हवा मिलने से शरीर के सभी अंग अच्छी प्रकार काम करेगें और हम कोरोना संक्रमण से जल्दी स्वस्थ हो सकते हैं।


2 डब्ल्यू में पहला है वियर मास्क। जब भी हम घर से बाहर निकलें मास्क को ठीक से पहनना सुनिश्चित करें। दूसरे डब्ल्यू में वाश योर हैन्ड यानि अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से धोएं या सेनिटाईजर से साफ करते रहें।
उन्होनें बताया कि यदि कोरोना की तीसरी लहर के दौरान हम आत्मसंयम रखेंगे तो कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। यदि हम 3 सी व 2 डब्ल्यू के नियमों का ध्यान रखें तो हम कोरोना संक्रमण से बचे रहेंगे और इस संक्रमण को फैलने से भी रोक सकंेगे।
उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वह लापरवाही करने से बचें और अनावश्यक रूप से बाजार व भीड़भाड़ वाली जगहों में न जाएं तथा कोविड-19 मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करना सुनिश्चित करें तभी इस संक्रमण से बचा जा सकता है।

Read Previous

सिरमौर में 16 जून को 27 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा 18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण – डॉ पराशर

Read Next

कोरोना से बचाव के लिए 3 सी व 2 डब्ल्यू के नियमों का पालन अनिवार्य-डा0 परूथी

error: Content is protected !!