Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 29, 2024

सिरमौर में 1780 लोगों को श्रम योगी मानधन योजना से जाड़ने का है लक्ष्य – प्रियंका चंद्रा

News portals-सबकी खबर (नाहन)

जिला सिरमौर के नाहन स्थित उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आज प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत पंजीकरण बढ़ाने को लेकर बैठक का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता सहायक आयुक्त प्रियंका चंद्रा ने की। उन्होंने बताया कि जिला में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत लोगों को जोड़ने के लिए 13 मार्च तक नगर परिषद, नगर पंचायत और पंचायत स्तर पर विशेष अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान जिला में 1780 लोगों को श्रम योगी मानधन योजना से जाड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को विशेष अभियान के दौरान असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले फेरीवाले, मिड-डे मिल वर्कर,  मौची, कच्चरा उठाने वाले, कृषक कामगार, भवन एवं निर्माण, हस्तकला/हस्तकर, आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, धोबी, बीड़ी कामगार, लघु व्यापारिक, मनरेगा वर्कर और सामान्य मजदूर को इस योजना के तहत पंजीकृत करने के निर्देश दिए।

प्रियंका चंद्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कामगारों को वृद्धावस्था में संरक्षण प्रदान करना है ताकि असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग भी 60 साल की उम्र पार करने के उपरांत अपना जीवन यापन बेहतर तरीके से चला सकें। इसके तहत 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु और मासिक 15000 रुपए तक की आय वाले लोग पात्र हैं। उन्होंने बताया कि जिन श्रमिकों को कर्मचारी भविष्य निधि, एनपीएस या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के अन्तर्गत कटौती होती है उन श्रमिकों को इस योजना में शामिल नहीं किया गया है। श्रमिकों का पंजीकरण लोकमित्र केन्द्रों के माध्यम से किया जाएगा। श्रमिकों के पास आवश्यक दस्तावेजों में मोबाइल नम्बर, आधार कार्ड, बचत बैंक खाता/जनधन खाता होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि योजना के तहत कामगार द्वारा 60 साल की आयु पूर्ण करने के पश्चात 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन का प्रावधान है। इस योजना के अंतर्गत आयु के हिसाब से 55 रुपए से लेकर 200 प्रतिमाह का अंशदान लाभार्थी को करना होगा तथा 50 प्रतिशत अंशदान भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों को पंजीकरण लक्ष्य भी निर्धारित किए।

इस अवसर पर जिला श्रम अधिकारी जितेंद्र बिंद्रा ने बैठक का संचालन किया तथा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस योजना के पंजीकरण के लिए https://maandhan.in  पोर्टल पर आवेदन कर सकते है और अधिक जानकारी के लिए राष्ट्रीय सेवा डेस्क 14434 पर सम्पर्क कर सकते है।

Read Previous

त्रिलोकपुर में 2 से 16 अप्रैल तक चलेगा मां बाला सुंदरी चैत्र नवरात्र मेला – आर के गौतम

Read Next

पांच में से चार विधानसभा चुनावों में भाजपा ने शानदार जीत दर्ज की : जम्वाल

error: Content is protected !!