Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 28, 2024

आर्थिकी को मज़बूती प्रदान करने में वित्तीय संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका – आरके गौतम

News portals-सबकी खबर (नाहन )

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने कहा कि विभिन्न स्तरों पर आर्थिकी को मज़बूती प्रदान करने में वित्तीय संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उपायुक्त आज यहां जिला के अग्रणी बैंक यूको बैंक द्वारा निर्धारित जिला सलाहकार समीति की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

आरके गौतम ने कहा कि व्यक्तिगत एवं सामाजिक स्तर पर आर्थिकी को सुदृढ़ करने में बैंक सराहनीय भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने बैंक प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि जिला के आमजन तक वित्तीय योजनाएं पंहुचाने के लिए सशक्त एवं प्रभावी प्रचार सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला के गांव-गांव में वित्तीय योजनाओं के प्रचार के लिए जागरूकता शिविर आयोजित किए जाएं।

उन्होंने महत्वाकांक्षी जन धन योजना के तहत अधिक से अधिक बैंक खाते खोलने के निर्देश दिए और जिला में  कार्यरत विभिन्न बैंकों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लम्बित पड़े ऋण मामलों को 26 मार्च 2022 से पूर्व निपटाएं तथा 28 मार्च 2022 तक इसके बारे में विस्तार से जानकारी  अग्रणी बैंक को प्रेषित करें। उन्होंने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे ऋण सम्बन्धी मामलों के अविलम्ब निपटारे के लिए बैंकों के साथ उचित समन्वय स्थापित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि कृषि ऋण के अन्तर्गत प्रदान किए जाने वाले उपदान के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान करें ताकि कृषक इस सम्बन्ध में जागरूक रहें। उन्होंने ऋण प्रदान करते समय कागज़ी कार्यवाही को संवेदनशीलता के साथ पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में जानकारी दी गई कि जिला में दिसंबर 2021 तक प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत 11077 खाते खोले गए हैं। इन खातों में 127078 लाख रुपए जमा किए गए हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत जिला में दिसंबर 2021 तक योजना की शिशु श्रेणी के तहत 1758 लाभार्थियों को लगभग 685 लाख रुपए, किशोर श्रेणी में 1814 व्यक्तियों को लगभग 3035लाख रुपये तथा तरूण श्रेणी के तहत 350 लाभार्थियों को लगभग 2525 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं।
उपायुक्त ने कहा कि यूको आरसेटी को कृषि व्यवसाय से सम्बन्धित प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ करने की सम्भावनाएं तलाशनी चाहिए। यूको ग्रामीण स्वरोज़गार प्रशिक्षण संस्थान (यूको आरसेटी) को ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने चाहिएं, जो युवाओं को रोज़गार एवं स्वरोज़गार के बेहतर अवसर प्रदान कर सकें। युकोआरसेटी को विभिन्न विभागों से बेहतर समन्वय स्थापित कर पंचायत स्तर पर प्रशिक्षण शिविर तथा केसीसी मेलों का आयोजन समय-समय पर करते रहना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण लोग लाभान्वित हो सके।

भारतीय रिजर्व बैंक के सहायक महाप्रबन्धक अमरेंद्र गुप्ता ने बैंकों को समय-समय पर जारी होने वाले दिशा-निर्देशों की जानकारी दी तथा इनकी अनुपालना का आग्रह करते हुए सभी बैंक अधिकारियों से खंड स्तरीय बैंकर्ज समिति की प्रत्येक कार्यशाला में उपस्थित रहने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला महाप्रबंधक उद्योग ज्ञानचंद चौहान, जिला अग्रणी बैंक यूको बैंक के राजीव अरोड़ा, जिला ग्रामीण विकास प्रंबघक नाबार्ड गौरव शर्मा, यूको आरसेटी के निदेशक जेपी सिंह सहित विभिन्न विभागों के  अधिकारी एवं विभिन्न बैंको के प्रबंधक तथा प्रतिनिधि उपस्थित थे।
Read Previous

वर्तमान सरकार गरीब व जरूरतमंदों के कल्याण के लिए समर्पित – सुख राम चौधरी

Read Next

बुरास के जंगल बने सैंकड़ों महिलाओं के लिए रोजगार का साधन

error: Content is protected !!