Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 28, 2024

दीपावली पर भीषण आग और हादसों का तांडव ,लपटों ने मचाई हिमाचल में तबाही

News portals-सबकी खबर (शिमला ) दीपावली की देर रात जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में चंद्र वुडन आर्ट शोरूम में भीषण आग का तांडव देखा गया। फर्नीचर से भरे शोरूम में लगे भीषण आग को बुझाने के लिए अग्निशमन विभाग द्वारा भरसक प्रयास किया गया, बावजूद लाखों रुपए का फर्नीचर सहित कई बहुमूल्य सामान जलकर राख हो गया।

जिला कुल्लू के बंजार उपमंडल के तहत आती ग्राम पंचायत चर्कुठा के गांव पढारनी में दीपावली की रात कोआग की घटना में गांव के बीचोंबीच एक मकान अचानक चपेट में आया। रविवार रात पौने दो बजे आग की घटना में काष्ठकुणी शैली का चार-पांच कमरों का अढ़ाई मंजिला मकान जलकर राख हो गया। आग से 15 लाख का नुकसान हुआ है। तहसीलदार बंजार रमेश कुमार ने बताया कि आग की घटना में परिवार को दस हजार रुपए की फौरी राहत राशि दी गई है।उपमंडल सरकाघाट की ग्राम पंचायत बकारटा में ससुराल में अपनी पत्नी को मनाने गए दामाद की जलने से संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। मामला दीपावली से एक दिन पहले शनिवार की रात का है। शनिवार रात को नवीन कुमार को गंभीर हालात में उसके पिता ने सुसराल के आंगन से उठा कर अस्पताल पहुंचाया। वहां से नवीन को मेडिकल कालेज हमीरपुर रैफ र किया गया, लेकिन रविवार दिवाली के दिन नवीन की अस्पताल में मौत हो गई। पिता की शिकायत पर पुलिस ने नवीन के सुसराल पक्ष पर हत्या सहित विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया है।

 नगरी की ग्राम पंचायत लाहला के सुभाष चौक में रविवार रात को एक दुकान में आग लगने से लाखों रुपए का नुकसान हो गया। इस दुकान में बिजली का सामान, पानी की पाइप, पानी की टांकिया, किराने का सामान आदि सामान आग में जल कर खाक हो गया। इस आगजनी में लाखों रुपए का नुकसान हुआ है।

 ब्लॉक खंड परागपुर के अंतर्गत पंचायत गुरनबाड़ के वार्ड नंबर तीन में रविवार दिवाली की रात गोशाला राख हो गई। गोशाला के भीतर बंधे पशु आग में काफी झुलस गए। ग्रामीणों ने मवेशियों को बड़ी मुश्किल से बाहर निकाला। आग लगने से लाखों का नुकसान हुआ है। दिवाली के दिन धर्मशाला के समीप सिद्धबाड़ी में आग लगने से एक गोशाला जल गई। इसके अतिरिक्त धर्मशाला के समीप चरान के आसपास कबाड़ में आग लग गई, लेकिन फायर ब्रिगेड कर्मचारियों द्वारा समय पर पहुंचकर आठ लाख रुपए की संपत्ति को बचा लिया गया। आग लगने की सूचना पाकर फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया।

 बैजनाथ में दीपावली की रात को दो गोशालाएं, जबकि सोमवार सुबह एक रिहायाशी स्लेटपोश मकान अचानक आग लगने से पूरी तरह जल कर राख हो गया। धरेड़ पंचायत में एक रिहायशी मकान में दो परिवार अलग-अलग रहते हैं। मकान की छत पूरी तरह जल गई। दूसरी ओर गांव घोड़पीठ में श्याम लाल की गोशाला व कस्बा बैजनाथ में जीत कुमार की गोशाला भी आग की भेंट चढ़ गई।

 ग्राम पंचायत मैहला में पटाखे की चिंगारी से गोशाला में भडक़ी आग से अंदर रखा घास जलकर राख हो गया। हालांकि ग्रामीणों ने अपने स्तर ही गोशाला को भडक़ी आग पर काबू पा लिया।

 बस अड्डा हमीरपुर में खड़ी एक निजी बस रविवार राम को आग की भेंट चढ़ गई। बस में अचानक आग लग गई जिस कारण पूरी बस जल गई। बस का अधिकांश हिस्सा आग की भेंट चढ़ गया। दमकल विभाग की गाड़ी ने काफी मशक्कत करने के बाद आग को नियंत्रित किया। नुकसान का आकलन पांच लाख रुपए किया है।

 उपमंडल भोरंज की ग्राम पंचायत नंधन के कोटली-बलेट गांव में दीवाली की रात एक गोशाला जलकर राख हो गई है। इससे घटना करीब दो लाख नुकसान होने का अनुमान है। आग लगने का मुख्य कारण दिवाली के पटाखे ही बताए जा रहे हैं।

उपमंडल थाना अंब के तहत चुआर पंचायत में किराना की दुकान में अचानक आग लगने से फ्रिज व सभी किराना वस्तुएं जलकर राख में तबदील हो गईं। आग ने साथ लगती तुड़ी के कूप को भी अपनी चपेट में लेकर आठ क्विंटल तूड़ी को जला दिया। दमकल गाड़ी ने घटनास्थल पर पहुंच आग को काबू में लेकर मकान को जलने से बचा लिया।

 दिवाली के दिन जिला शिमला के नौ अलग-अलग जगहों मेें अग्निकांड की घटनाएं हुई हैं। इनमें करीब 6 लाख 62 हजार 500 रुपए का नुकसान हुआ है। आगजनी मेें दो घटनाएं रोहड़ू , दो छोटा शिमला, रामपुर, ठियोग व बालूगंज के कैंची मोड में एक ममला पेश आया। घटनाएं आतिशबाजी के कारण हुई हैं।

 मंडी जिला के उपमंडल कोटली के अंर्तगत आने वाले साईगलु में रात करीब 7:30 बजे दो कमरों के मकान में अचानक आग लग गई। फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। घटना में लगभग 95 हज़ार क ा नुकसान होने का अनुमान है।

बद्दी में दिवाली की रात एक इलेक्ट्रिक दुकान जलकर राख हो गई, जबकि एक ट्रक भी आगजनी की भेंट चढ़ गया। आगजनी से एक गोशाला व इलेक्ट्रिकल की दुकान में आग लगने से करीब पांच लाख रुपए का नुकसान हो गया।

शिमला के चौपाल में दिवाली के दिन सडक़ हादसा हुआ है। इसमें सेना में कार्यरत एक व्यक्ति की मौत हो गई और उसका भतीजा घायल है। दर्दनाक सडक़ हादसा चौपाल-शिमला सडक़ पर चौपाल से तीन किलोमीटर दूर नर्सरी नामक स्थान पर हुआ। मृतक की पहचान दिनेश (34) गुम्मा नेरवा व दिनेश का भतीजा आदित्य (14) पुत्र बंसी लाल घायल अवस्था में आईजीएमसी में भर्ती है। वे दिवाली मनाने वे दो गाडिय़ों में शिमला से अपने गांव की ओर जा रहे थे। चौपाल के समीप नर्सरी में दिनेश की कार अनियंत्रित होकर सडक़ से करीब 30 फुट नीचे जा गिरी।

चंबा शहर के न्यू बस अड्डे के समीप दिवाली की रात मोटरसाइकल के दुर्घटनाग्रस्त होने से इसमें सवार दो युवक रावी नदी में गिरकर पानी के तेज बहाव में बहकर लापता हो गए। पुलिस व दमकल विभाग की टीम ने सर्च आपरेशन के दौरान सोमवार दोपहर बाद एक युवक का शव परेल पुल के पास बरामद किया है। पुलिस ने शव का मेडिकल कालेज चंबा में पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है। दूसरे युवक का अभी तक कोई सुराग नहीं लग पाया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है।

Read Previous

सावधान : क्रिप्टो करंसी से पैसे डबल करने के नाम पर 200 लोगों का बनाया शिकार, घपले के तीन मुख्य आरोपी दुबई फरार

Read Next

जानिए डिपो में छुट्टे पैसे देने का झंझट खत्म

error: Content is protected !!