Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 26, 2024

हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट ने राज्य के सभी नेशनल हाइवे से अवैध कब्जों को हटाने के आदेश दिए

News portals-सबकी खबर (शिमला )

हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट ने राज्य के सभी नेशनल हाइवे से अवैध कब्जों को हटाने के आदेश दिए है।  न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान और न्यायाधीश सत्येन वैद्य की खंडपीठ ने  राज्य सरकार को आदेश दिए है कि वह तीन महीनों के भीतर राज्य के सभी नेशनल हाइवे, स्टेट हाइवे और अन्य सड़कों से अवैध कब्जों को हटाए।

अदालत ने अपने आदेशों में कहा कि अवैध कब्जाधारियों द्वारा अपनी आजीविका के लिए सड़क के किनारे बनाए गए अस्थायी निर्माणों को अनदेखा नहीं किया जा सकता। अदालत ने कहा कि सार्वजनिक संपति पर अवैध कब्जे को हटाने के लिए अदालत कर्तव्यबाध्य है। अदालत ने कहा कि अवैध कब्जाधारियों को दयाभाव के आधार पर नहीं बख्शा जा सकता।  खंडपीठ  ने अपने आदेशों की अनुपालना के लिए राज्य के मुख्य सचिव को सुनिश्चित किया है। ठियोग क्षेत्र स्थित नरेल नामक स्थान के निवासी हरनाम सिंह उर्फ़ रिंकू चंदेल द्वारा याचिका को ख़ारिज करते हुए अदालत ने उक्त आदेश पारित किए। प्रार्थी ने अदालत से  गुहार लगाईं थी कि उसके द्वारा सड़क के किनारे बनाए गए ढाबे को न गिराया जाए।

मामले में दिए तथ्यों के अनुसार प्रार्थी ने नेशनल हाइवे पर एक ढाबे का अवैध रूप से निर्माण किया है, जिससे वह अपने परिवार का पेट पालता है, लेकिन लोक निर्माण विभाग ने उसे नोटिस जारी कर ढाबे को हटाने का आदेश दिया। इस आदेश हो प्रार्थी ने हाई कोर्ट के समक्ष चुनौती दी। दलील दी गई कि प्रार्थी अपनी रोजी रोटी कमाने के लिए ढाबे को चलाता है। इस ढाबे के निर्माण करने से न को ट्रैफिक रुकता है और न ही किसी अन्य को कोई परेशानी है। यही नहीं दलील दी गई कि नेशनल हाइवे पर अवैध निर्माण करना वाला पार्थी अकेला नहीं है, बल्कि प्रदेश भर में लोगों ने सड़क के किनारे अवैध निर्माण किया है और अपनी आजीविका कमा रहे है। इसलिए उसके द्वारा किए गए अवैध निर्माण को हटाने बारे दिए गए आदेशों को रद्द किया जाए। अदालत ने मामले से जुड़े तमाम रिकार्ड का अवलोकन करने के पश्चात् पाया कि अवैध कब्जाधारियों द्वारा अपनी आजीविका के लिए सड़क के किनारे बनाए गए अस्थायी निर्माणों को अनदेखा नहीं किया जा सकता। अदालत ने कहा कि सार्वजनिक संपति पर अवैध कब्जे को हटाने के लिए अदालत कर्तव्यबाध्य  है। अदालत ने कहा कि अवैध कब्जाधारियों को दयाभाव के आधार पर नहीं बख्शा जा सकता।

Read Previous

गरीबों के मकान बनाने के लिए पिछले साल का बजट अब जाकर जारी हुआ

Read Next

तिलोरधार में BDO कार्यालय खोलने के बाद क्षेत्रीय लोगो ने कल 10 बजे प्रदेश सरकार के खिलाफ रोष रैली निकालकर सरकार के फैसले पर प्रहार किया जाएगा

error: Content is protected !!