Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 29, 2024

मेले हमारी संस्कृति और परम्पराओं को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने में निभाते है अहम भूमिका-डॉ0बिंदल

News portals-सबकी खबर (श्री रेणुका जी)

विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल ने आज सिरमौर जिला के रेणुका जी में भगवान परशुराम की पालकी की पूजा-अर्चना करने के उपरान्त छः दिवसीय अन्तरराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले का शुभारम्भ किया। इसके उपरान्त वह भगवान परशुराम की शोभायात्रा में शामिल हुए और पालकी को कंधा देकर शोभायात्रा की अगुवाई की।


यह मेला दशमी की पूर्व संध्या पर भगवान परशुराम का उनकी माता रेणुका जी से वार्षिक मिलन का अनूठा संगम है। परंपरा के अनुसार, भगवान परशुराम की पालकी को जामो कोटी गांव से प्राचीन मंदिर से रेणुका लाया जाता है और उसके उपरान्त धार्मिक अनुष्ठानों जिसमें झील में पवित्र स्नान भी शामिल है। इस मेले में देशभर के लाखों श्रद्धालु भाग लेते हैं तथा पवित्र झील में स्नान भी करते है।

डॉ0 बिंदल ने इस अवसर पर कहा कि हिमाचल प्रदेश अपनी समृद्ध परम्पराओं व संस्कृति के लिए जाना जाता है। जिला सिरमौर में मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय रेणुका मेला न केवल प्रदेश की समृद्ध संस्कृति व परम्पराओं के परिचायक हैं बल्कि स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों का भी मनोरंजन करते है। उन्होंने कहा कि मेले हमारी संस्कृति परम्पराओं को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाते है। सभी श्रद्धालु रंग बिरंगे परिधानों में पारम्परिक लोक धुनों पर नाचते, गाते हुए इसमें शामिल होते हैं, जिससे इस मेले का पूरा माहौल आध्यात्मिक और आनंदमयी बन जाता है।


इस शुभारंभ समारोह में उपायुक्त एवं अध्यक्ष रेणुकाजी विकास बोर्ड सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी, अधीक्षक सिरमौर अजय कृष्ण, अतिरिक्त उपायुक्त प्रियका वर्मा, एसडीएम एवं सदस्य सचिव रेणुका विकास बोर्ड विवेक शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, एपीएमसी अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा, भाजपा मण्डलाध्यक्ष रेणुका सुनील शर्मा, भाजपा मण्डलाध्यक्ष नाहन प्रताप ठाकुर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपराम शर्मा के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा रेणुका विकास बोर्ड के गैर सरकारी सदस्य भी उपस्थित थे ।

Read Previous

पारदर्शिता व साफ-सुथरा माहौल औधोगिक रफ्तार बढ़ाने में सहायक: मोदी

Read Next

चूड़धार में पहली बर्फबारी, बर्फबारी से किसानों और बागवानों के चेहरे खिल उठे ।

error: Content is protected !!