Breaking News :

लापता जागर सिंह का 13 दिन भी नहीं मिला कोई सुराग

खाई मे लुढ़की Van पेड़ मे फंसने से बची 3 लोगों की जान

वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी

सभी कर्मचारियों का डाटा डाईस पोर्टल पर अपलोड करना अनिर्वाय-एसडीएम

दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर

शिलाई : गहरी खाई में गिरी आल्टो कार, कोटि निवासी प्रताप सिंह की दर्दनाक मौत

चुनावी बॉन्ड पर विपक्षी दल परेशान : नंदा

माताओं-बहनों को सम्मान निधि से बाहर करने की निकाली जा रही हैं तरकीबें : जयराम ठाकुर

पुरानी गारंटियां, नया कैप्सूल : डॉ राजीव बिंदल भाजपा प्रदेश अध्यक्ष

मुख्यमंत्री परेशान, गलत केस बनाना दुर्भाग्यपूर्ण भाषा का प्रयोग बना आम : भाजपा

March 29, 2024

पारदर्शिता व साफ-सुथरा माहौल औधोगिक रफ्तार बढ़ाने में सहायक: मोदी

News portals: सबकी ख़बर( धर्मशाला)

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 से 2019 के बीच भारत ने बिजनेस रैकिंग में 79 का सुधार किया है। इंफ्रास्ट्रक्चर पर देश में 100 लाख करोड़ के खर्च का लाभ हिमाचल को भी मिलेगा।उद्योगों को इंस्पेक्टरी राज से मुक्ति व पूंजी निवेश को लेकर राज्यों में एक स्वस्थ स्पर्धा नजर आने लगी है। राज्यों में जितनी स्पर्धा बढे़गी, उतना ही फायदा होगा। पहले इस तरह की इंवेस्टर मीट केवल चुनिंदा राज्यों में ही होती रही है। उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए जितनी स्पर्धा राज्यों में बढ़ेगी, उतना ही आर्थिकी फायदा व रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। पारदर्शिता व साफ-सुथरा माहौल उद्योगों की रफ्तार को बढ़ाने में सहायक होता है।

हिमाचल में सिंगल विंडो क्लीयरेंस व भूमि उपलब्धता इत्यादि ने पूंजी निवेश की तरफ बेहतर कदम उठाए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत की पहचान पहले से बेहतर तरीके से बिजनेस फ्रेंडली के तौर पर हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बेवजह के कानून व सरकार की दखल भी उद्योगों की रफ्तार को रोकता है। सरकार जो फैसले ले रही है वो देश की जनता की आंकाक्षाओं के मुताबिक ले रही है। इसी के चलते पूंजी निवेश व स्वरोजगार पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है।

उन्होंने इस वर्ष भी भारत टॉप-10 में शुमार हुआ है। गत वर्ष की तुलना में भारत ने 6 इंडिकेटर्स में सुधार करने में सफलता पाई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि रैंकिंग में सुधार का मतलब आंकड़ों को ऊपर-नीचे करना नहीं , इसका मतलब है कि सरकार ने धरातल पर कार्य किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बुधवार शाम केंद्रीय कैबिनेट ने साढे़ 4 लाख मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए अहम फैसला लिया है, जो अपने घर लेने के लिए डवेल्पर्स के पास धक्के खा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि 1 अक्तूबर के बाद से खुले घरेलू उद्योगों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स में भी कटौती की गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जीएसटी को लागू कर भी सरकार ने ऐतिहासिक कार्य किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रफॉर्मेंस ही प्रोग्रेस लाती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल टूरिज्म के क्षेत्र में पूरा फायदा उठाने के लिए पात्र है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले 70 से 75 लाख विदेशी पर्यटक आते थे, लेकिन अब यह आंकड़ा एक करोड़ पार कर गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में विदेशी मुद्रा का आंकड़ा भी 2 लाख करोड़ पहुंच है। निवेशकों को हिमाचल में पर्यटन के नजरिए से निवेश करने पर बल देते हुए कहा कि थोड़ी देर पहले रिलीज की गई कॉफी टेबल बुक में विस्तार से हिमाचल में संभावनाओं का जिक्र किया है। पीएम ने कहा कि हिमाचल में संभावनाओं का भंडार है। जिसका उचित दोहन नहीं हुआ है। प्रधानमंत्री यह भी कहना नहीं भूले कि वो हिमाचल की एक-एक इंच भूमि से बखूबी वाकिफ हैं। प्रधानमंत्री ने फूड प्रोसेसिंग में भी संभावनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि ऑर्गेनिक खेती की संभावना काफी हैं। उन्होंने कहा कि उद्योगों व सरकार के बीच में गैप था, जिसे केंद्र सरकार ने राज्य से मिलकर दूर करने का प्रयास किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हिमाचल में रेल, रोड व एयर कनेक्टिविटी पर भी तेजी से कार्य हो रहा है।

* निवेशकों को हिप्र की अहमियत बताई व सीएम जयराम ठाकुर को पीठ थपथपाई*

पीएम ने कहा कि देश की रक्षा में भी हिमाचल अहम भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि कोई भी ऐसा परिवार नहीं है, जिसने अपना बेटा देश सेवा में नहीं भेजा। करीब 41 मिनट के संबोधन में प्रधानमंत्री ने 10 मिनट हिमाचल से जुड़ी बातों का संबोधन किया। आखिरी शब्दों में खुद को मुख्यातिथि न बताकर हिमाचली बताया।

* मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा 80 हजार करोड़ पूंजीनिवेश के लिए एमओयू साइन*

प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाइबरेंट गुजरात की शुरूआत की थी। इसे देश  के राज्य अपने-अपने तरीके से लागू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल ने प्रयास किया है। 80 हजार करोड़ का पूंजीनिवेश हो, इसके लिए एमओयू साइन हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि वो जानते हैं कि प्रदेश में कठिन परिस्थितियां भी हैं, लेकिन बहुत कुछ ऐसा है, जो अन्य राज्यों के पास नहीं है। सीएम ने कहा कि ऐसे संसाधन पूंजी निवेशकों के लिए फायदेमंद हैं। सीएम ने कहा कि सरकार ने पूंजीनिवेश को प्रोत्साहन देने के लिए नीतियों में भी बदलाव किया है।

हिमाचली रंग में रंगे देशी-विदेशी ग्लोबल इंवेस्टर मीट में हिमाचल पहुंचे। मीट में एक दर्जन देशों के राजदूत भी मौजूद हैं। इस मीट की ब्रांड एंबेस्डर यामी गौतम भी बीती रात ही धर्मशाला पहुंच गई थी। निवेशकों का हिमाचली मनमोहक रंग में स्वागत हुआ। पुलिस ग्राऊंड में पहाड़ी टोपी व मफलर पहनाकर स्वागत किया गया। लगभग 1800 निवेशकों के पहुंचने का दावा किया। अब तक 1095 हजार करोड़ रुपए के निवेश पर उद्यमियों ने सरकार के साथ करार किए हैं। इंवेस्टर में 1710 निवेशकों के पहुंचने की पुष्टि हुई , जिसमे 200 अंतरराष्ट्रीय निवेशक भी शामिल है।

Read Previous

-बुलन्द हौसलों से हर क्षेत्रों में आगे बढ़ें बेटियां: डीएफओ |

Read Next

मेले हमारी संस्कृति और परम्पराओं को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने में निभाते है अहम भूमिका-डॉ0बिंदल

error: Content is protected !!