Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 29, 2024

रेणुका जी मेले को ‘‘ग्रीन और पॉलिथीन मुक्त मेला’’ बनाने के प्रयास हो रहे फलीभूत

News portals-सबकी खबर (श्री रेणुकाजी ) अंतर्राष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले को इस बार ग्रीन और पॉलिथीन मुक्त मेला बनाने के जिला प्रशासन के प्रयास फलीभूत हो रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा रेणुका जी मेले के अवसर पर स्वच्छता और साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है। रेणुका मेले में इस बार सिंगल यूज प्लास्टिक सहित नॉन बायोडिग्रेडेबल पदार्थों के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध रखा गया है।

मेले के दौरान स्वच्छता बनाये रखने के लिए करीब 100 अस्थायी शौचालय स्थापित किये गये हैं ताकि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को असुविधा न हो और प्रदूषण भी न फैले। इसी प्रकार मेले के दौरान साफ सफाई के लिए समुचित संख्या मंे सफाई कर्मियों को तैनात किया गया है।
उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा का कहना है कि हम सबका दायित्व हैं कि अंतराष्ट्रीय श्री रेणुका जी मेले को स्वच्छता की दृष्टि से वातावरण के अनुकूल बनाया जाये। हमने प्रयास किये हैं कि इस बार ‘श्री रेणुका जी मेले को ‘‘ग्रीन और पॉलिथीन मुक्त’’ बनाया जाये। हम अपने प्रयास में काफी हो सफल हो रहे हैं। हम मेले में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों से अपेक्षा करते हैं कि सभी लोग प्लास्टिक और नॉनबायोडिग्रेडेबल पदार्थों का इस्तेमाल न करें।
रेणुका जी मेले के दौरान ठोस कूड़ा जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक मुख्य रूप से शामिल है के निस्तारंण पर विशेष बल दिया जा रहा है। किसी भी प्रकार के कूड़े को जलाने पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। मेला अवधि के दौरान सभी दुकानदारों को कूड़ा डालने के लिए बैग दिये गये हैं जिसमें सभी दुकानदारों को अपना ठोस कूड़ा इसमें डालने के लिए कहा गया है।
 मेला परिसर के समीप एक ‘‘वैस्ट बैंक’’ बनाया गया है जहां पर मेला क्षेत्र से एकत्रित होने वाले कूड़े को इकटठा किया जा रहा है जिसे बाद में निस्तांतरण के लिए नाहन अथवा अन्य स्थान पर भेजा जायेगा।
मेला क्षेत्र में साफ सफाई और प्लास्टिक कचरा को नियंत्रित करने के लिए वालंटियरों की तैनाती भी की गई है। इस कार्य में ‘‘वेस्ट वारियर एनजीओ’’ का सहयोग लिया गया है। यह संस्था रेणुका मेले के अवसर पर स्वच्छता पर विशेष ध्यान दे रही है। स्थानीय गणेश स्वयं सहायता समूह का भी इसमें योगदान लिया जा रहा है। इसके अलावा स्वच्छता के दृष्टिगत कई अन्य वालंटियर भी तैनात किये गये हैं।
Read Previous

शिलाई अस्पताल के भवन का कार्य जल्द होगा आरम्भ-हर्षवर्धन चौहान

Read Next

पूर्व शिक्षा मंत्री ने कांग्रेस सरकार पर साधा निशाना, कहा झूठी गारंटी से कब तक करेगे सत्ता पर राज

error: Content is protected !!