Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

परिवहन नगर स्थापित करने को उठाए जाएगें प्रभावी पग : डॉ. परूथी ।

न्यूज पोर्टल्स; सबकी ख़बर

औद्योगिक क्षेत्र पांवटा सहिब में परिवहन नगर स्थापित करने के लिए प्रभावी पग उठाए जाएगें जिसके लिए भूमि चयन करने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन कर दिया गया है जिनके द्वारा परिवहन नगर स्थापित करने के लिए  उपयुक्त भूमि का चयन किया जाएगा ।


यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ0 आरके परूथी ने वीरवार को पांवटा के गांेदपुर में हिप्र चैंबर ऑफ कॉमर्स ऑफ इंडस्ट्रीज पांवटा साहिब की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी । उन्होने उद्योगपतियों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्याओं के समाधान को प्राथमिकता दी जाएगी तथा जो समस्याऐं जिला स्तर पर हल होने वाली है उनका निपटारा समयबद्ध किया  जाएगा । इसके अतिरिक्त नीतिगत समस्याओं को प्रदेश सरकार के साथ प्रभावी ढंग के साथ उठाया जाएगा ।


उपायुक्त ने उद्योगपतियों का आहवान किया कि  औद्योगिक इकाईयो से निकलने वाले कूड़े- कचरे का वैज्ञानिक ढंग से प्रबंधन किया जाए ताकि विशेषकर बरसात के मौसम में गंदगी के कारण किसी महामारी के फैलने की संभावाना उत्पन्न न हो । इसके अतिरिक्त उन्होने औद्योगिक इकाईयो के आसपास पौधरोपण करने का आग्रह किया ताकि उद्योगों से निकलने वाले प्रदूषण को कम किया जा सके । उन्होने कहा कि यह चिंता का विषय है कि  औद्योगिक इकाईयों से निकलने वाले कूड़ा कचरा यमुना नदी में डाला जा रहा है जिससे जल भी प्रदूषित हो रहा है । उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया है और समारोह एवं बैठकों में  प्लास्टिक की पानी की छोटी बोतले इस्तेमाल न करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना अनिवार्य है  ।


उन्होने कहा कि पांवटा शहर के साथ बहने वाली यमुना नदी की सफाई के लिए विशेष अभियान आरंभ किया जाएगा जिसमें शहर के लोगों के अतिरिक्त उद्योगपतियों और स्कूली बच्चों को भी शामिल किया जाएगा । उन्होने कहा कि उद्योगों के आसपास वायु शुद्ध करने वाले पौघे रोपित किए जाने चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है कि पौधों की जीवित दर शत प्रतिशत हो ।

उन्होने जानकारी दी कि एक मनुष्य 65 साल के जीवन में साढ़े सात करोड़ रूपये की ऑक्सीजन ग्रहण करता है । जिसके लिए हर व्यक्ति को अपने घर व आसपास पड़ी खाली भूमि पर पौधरोपण करना होगा तभी आने वाली पीढ़ी को एक अच्छा शुद्ध वातावरण उपलब्ध हो सकेगा ।
उपायुक्त ने उद्योगपतियों को आश्वासन दिया कि पांवटा से दिल्ली के लिए चलने वाली वोल्वो बस को पुनः आरंभ करने के लिए मामला हिप्र पथ परिवहन निगम के साथ उठाया जाएगा । उन्होने कहा कि औद्योगिक इकाईयों में पेश आ रही विद्युत समस्या के निदान के लिए भी प्रभावी पग उठाए जाएगें ताकि औद्योगिक इकाईयों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो सके ।


इससे पहले हिप्र चैंबर ऑफ कॉमर्स ऑफ इंडस्ट्रीज पांवटा के अध्यक्ष सतीश गोयल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और उद्योगपतियों को पेश आ रही विभिन्न समस्याओं के बारे उपायुक्त को अवगत करवाया । महाप्रबंधक उद्योग ज्ञान सिंह चौहान ने पांवटा क्षेत्र में चल रही औद्योगिक गतिविधियों बारे विस्तार से जानकारी दी ।
बैठक में एसडीएम पांवटा एलआर वर्मा के अतिरिक्त विभिन्न विभाग के अधिकारी और चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों ने भाग लिया ।
इससे पहले उपायुक्त द्वारा पांवटा में यमुना नदी के किनारे पीपल का पौधा रोपित करके वनीकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया । इस अवसर पर शहर के लोगों व अधिकारियों द्वारा विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपित किए गए ।

Read Previous

पांवटा साहिब में फंदे से झूला 24 वर्षीय युवक, सुसाइड नोट में प्रेम प्रसंग का मामला |

Read Next

जनाब…नेता जी मिले तो पूछना, कि सड़क कब सुधरेगी /…विपक्ष में रहकर तो खूब पैदल पथ यात्रा निकालते रहे।

error: Content is protected !!