Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 27, 2024

कांग्रेस ने हिमाचल में रोका विकास का पहिया: अनुराग ठाकुर

News portals-सबकी खबर (हिमाचल प्रदेश )  केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर आज हिमाचल प्रवास पर थे। अपने प्रवास के दौरान अनुराग ठाकुर आज धर्मपुर विधानसभा के टिहरा में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए। सर्वप्रथम उन्होंने पीएनबी ब्रांच का उद्घाटन किया और उसके बाद नशा मुक्ति अभियान हेतु आयोजित बाइक रैली में शामिल हुए। अंत में अनुराग ठाकुर ने धर्मपुर मंडल के त्रिदेव सम्मेलन में भाग लिया जहां उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं में जोश और शक्ति का संचार किया।विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान उपस्थित जनता से सीधा संवाद स्थापित करते हुए ठाकुर ने कहा,”नशा के खात्मे हेतु समाज, सरकार और हम सभी को एक साथ आने की जरूरत है। मैंने अपने दायित्वों के निर्वहन हेतु नशाखोरी के खिलाफ जागरूकता फैलाने हेतु युवाओं को माध्यम बनाया है। इसके लिए हमने 7000 से ज्यादा हेलमेट बांटे हैं जिससे हमारे युवा सुरक्षित होकर नशा मुक्ति के लिए आवाज उठा सकें। मुझे बेहद प्रसन्नता है की बड़ी संख्या में हमारे युवा इस आंदोलन से जुड़ रहे हैं। आज हमारे ये युवा नशा मुक्ति के ब्रांड एंबेसडर हैं।

“भाजपा की सरकार में हिमाचल और धर्मपुर को मिली गति आज कांग्रेस राज में थम गई है। पिछले पांच वर्षों के जयराम की सरकार में आपने कभी नहीं सुना की पैसों की कमी है। परंतु पिछले 14 महीना से कांग्रेस वाले सिर्फ पैसे ना होने का रोना रो रहे हैं। आप कांग्रेस वालों से पूछना की विधानसभा चुनाव से पहले जो फॉर्म भरवाए थे, उसका क्या किया?” अनुराग ठाकुर ने मोदी सरकार को किसने की हितैषी बताते हुए कहा, “किसान कल्याण के लिए मोदी सरकार ने जो काम किया वो आज तक किसी सरकार ने नहीं किया। अगर आप देखेंगे कि स्वामीनाथन कमिटी की रिपोर्ट को लागू किया, लागत + 50% कम से कम मुनाफ़ा दिया, अभी जो गन्ने का मूल्य ₹ 315 से बढ़ाकर ₹ 340 प्रति क्विंटल किया गया, इसमें एफआरपी तय करने से107% लाभ हुआ है। इसके अलावा जितनी ख़रीद हुई, कांग्रेस के समय पर 10 साल में एमएसपी पर ख़रीद 5.5 लाख करोड़ हुई वहीं मोदी सरकार में 18 लाख 40 हज़ार करोड़ की हुई। कांग्रेस के समय 7 लाख करोड़ बैंक से मिला, हमारे समय में 20 लाख करोड़ रुपये पिछले साल मिले। कांग्रेस के समय कोई मुआवज़ा नहीं मिला, हमारे समय में 1 लाख 54 हज़ार करोड़ का मुआवज़ा मिला। कांग्रेस के समय 27, 662 करोड़ रुपये का बजट था, हमारे समय 1 लाख 25 हज़ार करोड़ रुपये का बजट है जो 5 गुना ज़्यादा है। कांग्रेस के समय पर नाम मात्र पैसा सिंचाई योजना पर खर्च हुआ, हमने 15, 511 करोड़ रुपये इस पर खर्च किये। यही नहीं किसान सम्मान निधि कांग्रेस के समय में ना थी, ना किसानों का सम्मान ना निधि, हमने 2 लाख 81 हज़ार करोड़ रुपये 12 करोड़ किसानों को पिछले 5 सालों में दिया है और इसके अलावा अनेकों काम किए गए, कांग्रेस के समय खाद यूरिया नहीं मिलता था, हमारे समय में कभी कमी नहीं आयी और 3 लाख करोड़ की सब्सिडी भी हमने पिछले साल खाद और यूरिया पर दी।

अनुराग ठाकुर ने आगे बताया कि पहले हिमाचल के किसानों को अपनी फसल बेचने हेतु पंजाब जाने को विवश होना पड़ता था पर आज हमने हिमाचल के अंदर ही 12 खरीद केंद्र बनाकर दिए हैं। हमने ऊना जिले में 500 करोड़ की लागत से हिंदुस्तान पैट्रोलियम लिमिटेड के माध्यम से इथेनॉल प्लांट मंजूर कराया है। अब आप अपना मक्का, गन्ना, गेहूं या अन्य फसलें वहां जाकर बेच सकते हैं जिससे वह एथेनॉल का निर्माण करेंगे और आपको अच्छा पैसा और सस्ता पेट्रोल मिलेगा।”अनुराग ठाकुर ने आगे हिमाचल की सड़क परियोजनाओं की जानकारी देते हुए कहा, “अभी हमने हमीरपुर से अवाह देवी चौक, धर्मपुर से लेकर मंडी तक 1200 करोड़ की सड़क मंजूर हुई है जिस पर तेजी से कार्य चल रहा है। अगले 7 महीनों में इस सड़क के पूरा हो जाने से हमीरपुर और मंडी जाने वाले समय में भारी कमी आएगी।”

अनुराग ठाकुर ने आगे मोदी सरकार द्वारा सैनिकों के लिए किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए कहा, “धूमल जी ने 1999 में वन रैंक, वन पेंशन की मांग उठाई थी। इस मांग को कई वर्षों बाद मोदी सरकार ने पूरा किया। आज वन रैंक, वन पेंशन के अंतर्गत 1 लाख करोड़ से ज्यादा रुपए हमारे सैनिकों को दिए जा चुके हैं। कांग्रेस के जमाने में हमारे सैनिकों को हथियार, लड़ाकू विमान, बुलेट प्रूफ जैकेट तक नहीं मिलते थे। कांग्रेस इसमें भी दलाली करती थी। हमारी सरकार ने रक्षा खरीद में पारदर्शिता लाते हुए 36 राफेल विमान खरीदे। अब राफेल हिंदुस्तान में भी बनेगा। हमने 100 स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस का ऑर्डर भी HAL को दे दिया है। अब हम पनडुब्बी से लेकर एयरक्राफ्ट कैरियर तक अपने देश में बना रहे हैं। आज हम राइफल, तोप और मिसाइल भी अपने हिंदुस्तान में बना रहे हैं। कभी हमारा देश रक्षा उत्पादों का नंबर वन इंपोर्टर कहलाता था, पिछले वर्ष हमने ₹1 लाख करोड़ से ज्यादा के रक्षा उत्पाद देश के अंदर बनाए और ₹16 हजार करोड़ से ज्यादा एक्सपोर्ट भी किए हैं।”

Read Previous

महाशिवरात्रि महोत्सव के उपलक्ष्य पर शोभायात्रा में सैकड़ों ने शिरकत कर लिया आशीर्वाद

Read Next

मुख्यमंत्री परेशान, गलत केस बनाना दुर्भाग्यपूर्ण भाषा का प्रयोग बना आम : भाजपा

error: Content is protected !!