Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

आर्मी चीफ नरवणे का बड़ा बयान,पीओके पर कभी भी एक्शन, बस सरकार के आदेश का इंतजार |

News portals-सबकी खबर (नई दिल्ली )

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) को लेकर सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि सरकार आदेश मिलने पर हम कभी भी एक्शन ले सकते हैं। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए पीओके के भविष्य को लेकर कहा कि यह भारत का हिस्सा बन सकता है। हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि इसका फैसला केंद्र सरकार को ही लेना है। सेनाध्यक्ष ने पाकिस्तान और चीन की चुनौतियों के सवाल पर कहा कि किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हम तैयार हैं। एलओसी पर पाकिस्तान की साजिश पर आर्मी चीफ ने कहा कि इंटेलिजेंस इनपुट और सेना की तत्परता के जरिए हम पाक की साजिशों को ध्वस्त करने में कामयाब हो रहे हैं। पीओके को भारत का हिस्सा बताते हुए गृहमंत्री अमित शाह संसद में बयान दे चुके हैं। इससे संबंधित सवाल पर आर्मी चीफ ने कहा कि संसदीय संकल्प के अनुसार जम्मू-कश्मीर अखंड भारत का हिस्सा है। अगर संसद यह चाहती है कि क्षेत्र (पीओके) भी हमारे क्षेत्र में शामिल हो। इससे संबंधित आदेश जब भी आएगा, हम उचित कार्रवाई के लिए तैयार हैं। आर्टिकल 370 खत्म किए जाने के सवाल पर सेना प्रमुख ने कहा कि कश्मीर में हालात अच्छे हैं। आर्मी चीफ ने कहा कि कश्मीर के हालात पर बहुत अच्छा काम किया है, चाहे एलओसी पर हो या घाटी में।

लोगों का भी पूरा समर्थन हमें इस दौरान मिला है। हमें स्थानीय प्रशासन और वहां की पुलिस का समर्थन भी रहा। कई बार ड्यूटी के वक्त तुरंत फैसले लेने होते हैं, तब कमांडर को कॉल लेनी होती है, उसका सम्मान होना चाहिए। एलओसी पर पाकिस्तान की ओर से मिल रहे खतरे पर आर्मी चीफ ने कहा कि भारतीय सेना इन चुनौतियों से निपटने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि एलओसी पर हम सक्रिय हैं। प्रतिदिन हमें इंटेलिजेंस इनपुट मिल रहे हैं और हम गंभीरता से उसे लेते हैं। इन सभी इनपुट और सतर्कता के कारण हम पाकिस्तान की ओर से होने वाले बैट ऐक्शन को ध्वस्त करने में कामयाब हुए हैं। सेना के मूलभूत संरचना में सुधार पर जोर देते हुए आर्मी चीफ ने कहा कि हम पुनर्गठन कर रहे हैं। चार स्टडी हुई और सब अभी अलग-अलग स्टेज में हैं। आर्मी हैड क्वार्टर रिस्ट्रक्चरिंग पर एक स्टडी थी। इसे सरकार को दे दिया है, अब औपचारिक मंजूरी का इंतजार है। ये दूसरी स्टडी-इंटिग्रेटेड बैटल ग्रुप की है, ताकि ज्यादा बैटल रेडी बने आर्मी। हमने इसे कई वॉर गेम में डिस्कस किया।

चीन से लगती सीमा पर अब सेना का पहले से ज्यादा फोकस

नई दिल्ली। सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने आज जोर देकर कहा कि सेना चीन से लगती सीमा पर अब पहले से अधिक ध्यान दे रही है और एक साथ दो मोर्चों पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जरूरी संतुलन बनाया जा रहा है। दो सप्ताह पहले सेना की बागडोर संभालने के बाद सेना दिवस से पूर्व यहां वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में जनरल नरवणे ने चीन से लगती सीमा से जुड़े सवालों के जवाब में कहा कि दोनों देशों के राजनीतिक नेतृत्व के बीच दो शिखर बैठकों के बाद सीमा पर स्थिति बेहतर हुई है और वहां शांति तथा सौहार्दपूर्ण माहौल है। वहीं, उन्होंने बताया कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच सीधे बातचीत के लिए बहुप्रतिक्षीत हॉटलाइन जल्द ही शुरू होने वाली है।

Read Previous

स्टोन क्रशर्ज पर कसेगा शिकंजा,डीआईजी संतोष पटियाल खुद फील्ड में उतरे |

Read Next

स्वदेशी फाइटर जेट पर भारत को सफलता विमान वाहक पोत पर अरेस्टेड लैंडिंग कराने वाला छठा देश |

error: Content is protected !!