Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 12, 2024

बाल मजदूरी के खिलाफ पांवटा में निकाली गई जागरूकता रैली व विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन ।

न्यूज पोर्टल्स; सबकी ख़बर

चाइल्ड लाइन सिरमौर नाहन द्वारा विश्व दिवस बाल मजदूरी के विरुद्ध दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया। आदर्श राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पांवटा में जागरूकता रैली हुई। कई प्रतियोगिताओं का भी आयोजन करवाया। इनके विजेताओं को पुरुस्कार बांटे गए।


कन्या स्कूल पांवटा के प्रधानाचार्य एमके वर्मा की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ। इस कार्यक्रम में 360 छात्राओं ने भाग लिया । इस दौरान निजी स्कूलो के भी 10-10 बच्चों ने भी भाग लिया। बच्चों की पोस्टर मेकिंग व भाषण प्रतियोगिता भी करवाई गई।


बच्चों को साथ ही में बाल एवं किशोर श्रम निषेध एवं विनियमन संशोधित कानून 2016 के बारे में चाईल्ड लाइन से सुमित्रा शर्मा द्वारा विस्तार से बताया। इसका मुख्य उद्देश्य है कि हर बच्चा व्यक्ति बाल मजदूरी को रोकने के लिए अपने कदम बढ़ा सकें। इस बाल मजदूरी के कारण बच्चों का भविष्य खत्म हो रहा है। उन्होंने कहा कि इसे बाल मजदूरी को रोकने के लिए हमें एकजुट होकर काम करना है ।


इस दौरान जिला बाल संरक्षण इकाई डीसीपीओ से प्रवीन अखतर भी मौजूद रहे। उन्होंने बच्चों को कानून के बारे में विशेष जानकारी प्रदान की तथा अधिकारियों के बारे में भी जागरूक किया गया। इसके बाद चाइल्डलाइन टीम सलम एरिया बांग्ला बस्ती भटा पुल भी गए। बच्चों के साथ बाल मजदूरी के एक रैली निकाली गई ।


उपस्थित लोगों को बाल एवं किशोर श्रम निषेध एवं विनियम संशोधित कानून 2016 के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई । विभिन्न एक्टिविटी में भाग लेने वाले बच्चों को इनाम भी बांटे गए। इसी के साथ इस बाल मजदूरी के विरूद्ध अभियान का समापन किया गया। इस अवसर पर चाइल्ड लाइन की समन्वयक सुमित्रा शर्मा , सदस्य दीपिका, राजेंद्र सिंह, निशा चौहान समेत स्कूल स्टाफ सदस्य मौजूद रहे ।

 

Read Previous

काम को सलाम…संगड़ाह के युवा अशोक कंठ को बेहतर टीएमटी डिस्ट्रिब्युशन पुरुस्कार/…

Read Next

बिजली न होने से संगड़ाह के दफ्तरों में कामकाज ठप /41 पंचायतों में 19 घंटे रहा ब्लेक आऊट/विभाग ने तूफान से लाइन क्षतिग्रस्त होना बताया बत्ती गुल रहने का कारण ।

error: Content is protected !!