Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 26, 2024

सड़कों पर आवारा पशु छोड़ने वालों व पालतू कुत्तों से खुले में शौच करवाने वालों के विरूद्व होगी कार्रवाई – डीसी

News portals-सबकी खबर (नाहन )

सिरमौर में पशुओं को सड़कों पर आवारा छोड़ने वाले लोगों के विरूद्व कार्रवाई की जाएगी और कोई पालतु पशु सड़क पर पकड़ा गया तो पशु पालकों को उसे जुर्माना देकर छुड़ाना होगा।
यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने आज यहां पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित पशुओं के प्रति क्रूरता निवारण व माता बाला सुन्दरी गौशाला की त्रैमासिक बैठक समिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। इस बैठक में जिला सिरमौर में आवारा कुत्तों व पशुओं की बढ़ती संख्या को कम करने व गौसदनों में पेश आने वाली विभिन्न समस्याओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।
उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा पशुपालकों से बार-बार अपील करने पर भी सड़कों पर मवेशियों की कमी नहीं आ रही है, जिससे नाहन, पांवटा साहिब तथा कालाअंब आदि क्षेत्रों में यह समस्या आम हो गई है और इससेे सड़कों पर दुर्घटना की समस्या हमेशा बनी रहती है।
उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सड़कों पर पशुओं के पाए जाने पर उनके मालिकों के विरुद्ध तथा जो मीट विक्रेता मुर्गे-मुर्गियों को क्रूरता पूर्वक उल्टा लटका कर लाते हैं उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि नाहन शहर में पालतू कुत्तों से खुले में शौच करवाने वाले मालिकों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।
उपायुक्त ने कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद नाहन को शहर में पालतू कुत्तों को घुमाने के लिए एक जगह की पहचान करने और पशुपालन विभाग को दुर्घटना का शिकार हुए जानवरों के इलाज की सुविधा के लिए एक स्थान चयनित कर उपलब्ध करवाने के आदेश दिए।
बैठक में माता बाला सुंदरी गौशाला की सालाना आय और व्यय पर भी चर्चा की गई।
उन्होंने अधिकारियों को माता बाला सुंदरी गौशाला में वर्मी कंपोस्ट बनाने के निर्देश दिए ताकि अच्छी आय अर्जित किया जा सके। इस कार्य के लिए उन्होंने कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद नाहन को 50 से अधिक पिट्स माता बाला सुंदरी गौशाला को बनवाकर उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। बैठक में गौशाला में सेवाएं दे रहे गौ सेवकों को अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि देने पर भी फैसला लिया गया।  बैठक में उपमंडल दण्डाधिकारी नाहन रजनेश कुमार, उपनिदेशक पशुपालन विभाग डॉ0 नीरू शबनम सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।
Read Previous

प्रधानमंत्री को प्रदेश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था देखकर विशेष पैकेज की घोषणा करनी चाहिए -प्रतिभा सिंह

Read Next

सिरमौर में हर महीने की 7 तारीख को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत आवेदकों के साक्षात्कार लिए जाएंगे।

error: Content is protected !!