Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 19, 2024

पेयजल, सिंचाई व मल निकासी योजनाओं पर व्यय किए जा रहे 16 करोड़

News portals-सबकी खबर (पांवटा साहिब)

पांवटा विधानसभा क्षेत्र चालू वित्त वर्ष के दौरान पेयजल, सिंचाई व मल निकासी योजनाओं  पर 16 करोड़ से अधिक की राशि व्यय किए जा रहे हैं। यह जानकारी आज ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने पांवटा विधानसभा क्षेत्र के गोरखूवाला में सिंचाई ट्यूबवेल के शिलान्यास के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी।उन्होंने बताया कि पावंटा विधानसभा क्षेत्र में पेयजल पर 9 करोड़ 10 लाख, सिंचाई पर 3 करोड़ 42 लाख तथा मल निकासी पर 3 करोड़ 27 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया की चालू वित्त वर्ष के दौरान 9 सिंचाई ट्यूबवेल अमरगढ, सुरजपुर पातलियों-1 पातलिओं -2 सतीवाला-1 व सतीवाला-2 व्यासभूड तथा श्यामभूड टौका में स्थापित किए जाएंगे जिन पर 1 करोड़ 73 लाख रुपए की राशि व्यय किए जाएगें। उन्होंने श्यामपुर भूड में सिंचाई के 1 ट्यूबवेल का शिलान्यास किया।

इस योजना पर 19 लाख 25 हजार रुपए व्यय किए जाएंगे जो कि 15 हेक्टेयर भूमि के सिंचाई के लिए इस्तेमाल होगी।ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पावटा विधानसभा क्षेत्र की भूमि बहुत उपजाऊ है जिसके लिए किसान के खेत को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है ताकि किसानों की आर्थिकी में वृद्धि हो सके।उर्जा मंत्री ने बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में अब तक 41 सडक परियोजनाओं के लिए एफआरए स्वीकृति प्राप्त हुई है। जो कि पांवटा विधानसभा क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगी।

इस कार्यक्रम से पूर्व सुखराम चौधरी ने नगर परिषद कार्यालय पावटा साहिब के परिसर में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत 84 आवासहीन लोगों को स्वीकृति पत्र वितरित किए। उन्होंने कहा कि पावटा शहर में इससे पूर्व 193 आवासहीन लोगों को मकान निर्माण के लिए 94 लाख रुपए की राशि जारी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास है सभी व्यक्तियों के पास रहने के लिए अपना आवास हो। जिसके लिए प्रदेश के भूमिहीन लोगों को शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि उपलब्ध करवाई जा रही है।ऊर्जा मंत्री ने बताया कि हिमाचल में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 3 लाख 92 हजार लोगों को निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं

 

जबकि केवल पावटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 8000 से अधिक लोगों को मुफ्त में गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं।ऊर्जा मंत्री ने गोरखूवाला में जन समस्याओं को सुना और अधिकाश का मौके पर निपटान किया।ऊर्जा मंत्री ने भगानी में लगभग 47 लाख की लागत से बनने वाली सिंचाई ट्यूबवेल का भूमि पूजन किया और खोडोवाला में सामुदायिक भवन का शिलान्यास भी किया।इस अवसर पर अध्यक्ष बीडीसी हितेंद्र कुमार, बीजेपी मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, उपमंडल अधिकारी विवेक महाजन, प्रधान ग्राम पंचायत गोरखूवाला सुरेखा चौधरी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Read Previous

देश के विकास व उन्नति में महिलाओं व पुरूषों का योगदान एक समान

Read Next

नाहन में जिला स्तरीय दौड प्रतिस्पर्धा का आयोजन 27 दिसम्बर को

error: Content is protected !!