Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 26, 2024

यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई प्रांतों में 12 धमाके,रूसी हमले में 40 से अधिक यूक्रेनी सैनिक मारे गए

एजेंसियां –

लंबे तनाव के बाद रूस ने गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे (भारतीय समयानुसार) यूक्रेन पर हमला बोल दिया। यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई प्रांतों में 12 धमाके सुने गए। अपेक्षा के अनुरूप रूसी सेना ने यूक्रेन के कमांड और कंट्रोल सिस्टम, एयर डिफेंस ठिकानों और एयरबेस को निशाना बनाया, ताकि यूक्रेन की सेना की अपनी रक्षा करने की पूरी ताकत को तबाह किया जा सके। रूस ने यूक्रेन के छह बड़े एयरपोट्र्स का निशाना बनाया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के सलाहकार का कहना है कि रूसी हमले में 40 से अधिक यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं और कई दर्जन घायल हुए हैं।

यूक्रेन का यह भी कहना है कि रूसी गोलाबारी में कम से कम 18 नागरिक मारे गए हैं और कई लोग घायल हुए हैं। इसी के साथ यूके्रनी सेना ने दावा किया है कि शास्त्य क्षेत्र को यूक्रेनी नियंत्रण में लाया गया है और 50 रूसी सैनिक मारे गए हैं। इसके अलावा रूस के छह विमानों को मार गिराया गया है। इससे पहले, रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने नेशनल टेलीविजन पर हमले का ऐलान किया। धमकाने वाले अंदाज में पुतिन बोले कि रूस और यूक्रेन के बीच किसी ने भी दखल दिया, तो अंजाम बहुत बुरा होगा। उन्होंने कहा कि जो भी हो रहा है, उसमें अगर कोई बाहरी देश घुसता है तो यह समझ ले कि उसे तुरंत जवाब मिलेगा और जवाब ऐसा होगा, जो इतिहास ने कभी नहीं देखा होगा।

मैं उम्मीद करता हूं, मेरी आवाज सुनी जाएगी। उनका इशारा अमरीका और नाटो फोर्सेज की तरफ था। इस बयान के पांच मिनट बाद ही यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई प्रांतों में 12 धमाके हुए। राजधानी कीव पर मिसाइल अटैक भी हुआ। वहां एयरपोर्ट बंद कर दिया गया। इस कदम के चलते यूक्रेन में फंसे भारतीयों के रेस्क्यू मिशन को भी रोकना पड़ा है। यूक्रेन गई एअर इंडिया की फ्लाइट डेंजर जोन अलर्ट के चलते लौट आई है। यूक्रेन ने कहा कि हम पर तीन तरफ से रूस, बेलारूस और क्रीमिया बॉर्डर की ओर से हमला हुआ है। लुहांस्क, खारकीव, चेरनीव, सुमी और जेटोमिर प्रांतों में हमले जारी हैं। यूक्रेन में मार्शल लॉ लागू कर दिया गया है यानी वहां की कानून व्यवस्था अब सेना ने अपने हाथ में ले ली है।

Read Previous

पुरस्कार के लिए 1 जनवरी से 31 दिसंबर 2021 के अंतर्गत प्रकाशित हुई पुस्तकें ही होंगी स्वीकार्य

Read Next

पांवटा साहिब में 27 फरवरी को 145 बूथों पर पिलाई जाएगी पल्स पोलियो की खुराक – विवेक महाजन

error: Content is protected !!