Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 8, 2024

नाहन व कालाआम्ब क्षेत्र के नाई, ब्यूटी पार्लर और सैलून कर्मियों के लिए कार्यशाला आयोजित

News Portals-सबकी खबर(नाहन)

नाहन व कालाआम्ब क्षेत्र के नाई, ब्यूटी पार्लर और सैलून कर्मियों के लिए आज उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में एक दिवसीय रिफ्रेशर कोर्स व प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 86 लोगों ने भाग लिया जिनमें 10 महिला ब्यूटी पार्लर कर्मी भी शामिल थी। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परुथी ने दी।


उन्होंने बताया कि आज इस प्रशिक्षण शिविर में नाहन व कालाआम्ब के उन ब्यूटी पार्लर और सैलून कर्मियों ने भाग लिया जो गत दिनों जिला में प्रशासन द्वारा आयोजित प्रशिक्षण शिविर में भाग नही ले पाए थे।
उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में हर एक ग्राहक की कटिंग के दौरान फेस शिल्ड एवं फेस मास्क, सिर ढकने के लिए कवर, हाथ के दस्ताने, स्टिरलाइज उपकरण, डिस्पोजेबल ऐप्रन (केवल एक बार प्रयोग के लिए), कुर्सी सैनिटाइज्ड करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।


उन्होंने बताया कि आज प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे नाई व सैलून कर्मियों को श्रम विभाग फोटो पहचान पत्र जारी करेगा और सभी को कपड़े के मास्क और फैस शिल्ड़ भी उपलब्ध करवाएगा। इसके अतिरिक्त, विभाग द्वारा सभी दूकानों का समय-समय पर निरीक्षण करने के साथ-साथ एसओपी की अनुपालना को भी जांचा जाएगा। इस दौरान सभी प्रतिभागियों को प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाईडलाइन की प्रतियां भी दी गई।
उन्होंने बताया कि दुकान व सैलून के प्रवेश द्वार पर और अंदर 70 प्रतिशत अल्कोहल आधारित हैण्ड सेनीटाइजर उपलब्ध होना चाहिए। छोटी दुकान के मामले में एकल कुर्सी व बडे सैलून में कुर्सियों के बीच न्यूनतम 1.5 मीटर की दूरी होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, एकल-उपयोग (सिंगल यूज) तौलिये व नैपकिन या एक स्वचालित हैण्ड ड्रायर, डिस्पोजेबल दस्ताने, साफ कपडा और गाउन या एप्रन, का इस्तेमाल करना होगा। हर सुबह और शाम को परिसर और दुकान में एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट के साथ पोछा लगाना होगा और सभी सतहों को प्रति घंटे छिड़काव से डिसइंफेक्ट करना होगा।

Read Previous

शिलाई : रास्ते को लेकर उपजा विवाद , एक कि मौत ,दो घायल

Read Next

मांस व्यापारी प्रशासन द्वारा तय मूल्य से अधिक पर बेचते पाये गये तो होगी कार्यवाही- डीएम

error: Content is protected !!