Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 3, 2024

पानी का एक-एक घूंट पीते वक्त पर्यावरण संरक्षण का संकल्प छात्र-छात्राओं की आंखों के सामने रहेगा , नौवीं के छात्रों को मिलेंगी ईको फ्रेंडली बोतल

News portals-सबकी खबर (हमीपुर )

छात्र-छात्राओं का रुझान पर्यावरण संरक्षण की ओर ले जाने के लिए शिक्षा विभाग समय-समय पर कभी स्लोगनों तो कभी वाद-विवाद प्रतियोगिताओं से जागरूक करता रहता है। शिक्षा विभाग ने पहली बार ऐसी योजना बनाई है कि पानी का एक-एक घूंट पीते वक्त पर्यावरण संरक्षण का संकल्प छात्र-छात्राओं की आंखों के सामने रहेगा। दरअसल विभाग ने बच्चों को स्कूलों में पेयजल के लिए ईको फ्रेंडली बोतल देने की योजना बनाई है। ये सारी बोतलें मिल्टन की बोतलों की तरह होगी और इसमें प्लास्टिक हटाओ, पर्यावरण बचाओ जैसे स्लोगन भी चस्पां होंगे।

फिलहाल ये बोतलें प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले नौंवी कक्षा के छात्र-छात्राओं को दी जाएंगी। जानकारी है कि पहली खेप के रूप में छह जिलों के 38,960 छात्रों को ये बोतलें बांटी जाएगी। इनमें मंडी जिला के 13672 छात्रों को, कांगड़ा के 12975, कुल्लू के 6849, हमीरपुर के 4430, रिकांगपिओ के 745 और लाहुल-स्पीति जिला के 289 छात्रों को ये बोतलें बांटी जाएंगी। बोतलों की खेप जिला के उच्च शिक्षा उपनिदेशक कार्यालयों में पहुंच गई है। प्रदेश के छात्र-छात्राओं को 750 एमएल की मिल्टन मॉडल की तरह स्टील की बोतलें फ्री में दी जाएंगी, ताकि छात्र स्कूल में साफ पानी प्रयोग करें।

विपक्ष बनाएगा मुद्दा

प्रदेश में नौंवीं कक्षा के छात्रों को ईको फ्रैंडली बोतलें बांटी जाएंगी, उन बोतलों पर प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के फोटो भी चस्पां किए गए हैं। ऐसे में बोतलें बांटने पर विपक्ष एक बार फिर हंगामा कर सकता है। क्योंकि इससे पहले भी वर्तमान सरकार ने स्कूलों के बैग पर मुख्यमंत्री के फोटो छापे थे, जिस पर विपक्ष ने खूब हंगामा भी किया था।

Read Previous

लाहौल के ग्रामीण इलाकों में इस सर्दी की पहली बर्फबारी हुई,समूचे क्षेत्र में शीतलहर तेज

Read Next

बेकाबू ट्रक ने कुचला बाइक सवार, पुलिस ने मामला दर्जकर छानबीन शुरू

error: Content is protected !!