Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 20, 2024

जहां कांग्रेस ने महिलाओं को गुमराह किया वहीं भाजपा ने महिलाओं को सशक्त किया : नंदा

News portals-सबकी खबर (अर्की/सोलन) भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी कर्ण नंदा ने विधानसभा क्षेत्र अर्की के अंतर्गत आयोजित नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में भाग लिया। इस कार्यक्रम में भाजपा के प्रत्याशी गोविंद राम शर्मा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महिला मंडल अध्यक्ष रीना भारद्वाज ने की। कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष राकेश ठाकुर, महिला मोर्चा प्रदेश सचिव प्रतिभा कंवर,महामंत्री भावना गुप्ता, रमेश ठाकुर, दयानंद शर्मा, आशा परिहार, हीरा कौशल, भुवनेश्वरी शर्मा, रमेश, इरा कौशल और अनेकों कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

कर्ण नंदा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा की वर्तमान कांग्रेस सरकार ने प्रतिमा 1500 रु देने का झूठा एक और बार बोल दिया है। पहले झूठी गरंटिया देते हुए वह सत्ता में आए और अब झूठ बोलकर महिलाओं को गुमराह करना चाहते हैं। जब मुख्यमंत्री ने अपने बजट सत्र के दौरान इस गारंटी को लेकर कोई प्रावधान ही नहीं किया तो गारंटी पूरी कहां से होगी, 800 करोड़ की घोषणा की इसका मतलब साफ है कि 5 लाख बहाने ही इस स्कीम का फायदा उठा पाएगी। 2021 की जनगणना के हिसाब से हिमाचल प्रदेश में 22 लाख महिला हैं पर गारंटी केवल 5 लाख को और उनमें से भी 455000 महिला ऐसी है जिन्हें 1150 और 1350 पहले से ही मिल रहे हैं। इस सरकार ने केवल मात्र हिमाचल की महिला शक्ति को ठगने का काम किया है। उन्होंने कहा की मुख्यमंत्री के गृह जिला में एक महिला का मुंह काला किया गया बाल काटे गए और पूरे विधानसभा क्षेत्र में उस बहन को भगाया गया, क्या यह है महिलाओं के लिए व्यवस्था परिवर्तन। ऐसी ऐसी वारदातों से महिला सुरक्षा पर बड़ा सवाल निशान खड़ा होता है।

नंदा ने कहा की लोकसभा और विधानसभा में हमारी सरकार ने 33 फीसदी सीटों को आरक्षित करने का काम किया है। यह काम 30-40 सालों से लटका हुआ था, लेकिन हमारी सरकार ने महिलाओं की बेहतरी के लिए यह काम किया है। अगर हिमाचल प्रदेश में किसी ने प्रदेश में महिला आरक्षण लगाया तो वह पूरा मुख्यमंत्री श्री प्रेम कुमार धूमल जी थे आज हम जान कर खुशी है की हिमाचल में 3,615 में से 1,825 पंचायतों महिलाएं प्रधान हैं। 45 अनारक्षित सीटों पर भी महिलाओं का कब्जा। जिला सोलन में भी 240 सीटों में से 121 नही बाली 124 महिला प्रधान है, जो की 50% से अधिक हैं।
महिला सशक्तीकरण पर जोर देते हुए नंदा ने कहा, “हमारा लक्ष्य महिलाओं को 2 करोड़ ‘लखपति’ बनाने का था। अब इस लक्ष्य को बढ़ाकर 3 करोड़ ‘लखपति’ बनाने का कर दिया गया है।” हमारे पीएम मोदी ने गरीबों को महत्वपूर्ण सहायता देने, आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं को इसका लाभ देने के लिए आयुष्मान भारत योजना की प्रशंसा की। उन्होंने रूफ टॉप सोलर अभियान का उल्लेख किया, जहां 1 करोड़ परिवार मुफ्त बिजली का लाभ उठाएंगे, साथ ही सरकार को अतिरिक्त बिजली बेचकर प्रति वर्ष 15,000 रुपये से 18,000 रुपये की आय भी अर्जित करेंगे। प्रधानमंत्री ने आज घोषित आयकर छूट योजना का उल्लेख किया जिससे मध्यम वर्ग के लगभग 1 करोड़ नागरिकों को राहत मिलेगी। आज लगभग 10 करोड़ महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ चुकी हैं। इन समूहों को 8 लाख करोड़ रुपए बैंक लोन और 40 हजार करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी गई है। नमो ड्रोन दीदी योजना के तहत, समूहों को 15 हजार ड्रोन उपलब्ध कराये जा रहे हैं।मातृत्व अवकाश 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह करने से देश की लाखों महिलाओं को बहुत मदद मिली है। मोदी सरकार ने महिलाओं को पहली बार सशस्त्र बलों में परमानेंट कमीशन दिया है।आज महिलाएं फाइटर पायलट भी हैं और नौसेना के जहाज को भी पहली बार कमांड कर रही हैं। मुद्रा योजना के तहत जो 46 करोड़ से ज्यादा लोन दिए गए हैं उनमें करीब 31 करोड़ से ज्यादा लोन महिलाओं को मिले हैं। उन्होंने कहा कि अगर महिलाओं के उत्थान का काम अगर किसी ने किया है तो वह भारतीय जनता पार्टी है चाहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हो, पूर्व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल या  शांता कुमार ।

Read Previous

सुक्खू ने एक बार फिर से हिमाचल प्रदेश की जनता को धोखा देने के लिए सोची समझी रणनीति के तहत घोषणाएं की : बिंदल

Read Next

महिलायें प्रत्येक क्षेत्र में पुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं-एल.आर. वर्मा

error: Content is protected !!