Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 12, 2024

राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पर श्रीक्यारी के समीप गिरी दीवार ,राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण व स्थानीय प्रशानिक अधिकारियों पर सवालिए निशान ।

News portals-सबकी खबर (शिलाई)

राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पर फेस थ्री का कार्य कर रही एचईएस इन्फ्रा कम्पनी की सेबलट कम्पनी रुधनव इन्फ्रा द्वारा बनाई गई क्रेटवायर की दीवार बरसात शरू होते ही गिर गई है । दीवार गिरने से जहाँ कम्पनी की भर्ष्टाचार की पोल खुल रही है वही राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण व स्थानीय प्रशानिक अधिकारियों पर सवालिए निशान खड़े हो गए है । सड़क किनारे बनाई गई क्रेटवायर कि दिवारी गिरने से जहाँ स्थानीय लोगो के खेत व घासनियों को काफी नुकसान पहुँचा तो वही सड़क से 200 मीटर नीचे बने मकान में भारी मलबा गिर गया है ।

जानकारी के अनुसार एचईएस इन्फ्रा कम्पनी की सबलेट कम्पनी रुधनव इन्फ्रा की भ्रष्टाचार नीव पर बनाए गई क्रेटवायर की दीवार पहली बरसात में धराशाही हो गई है। क्रेटवायर की दीवार गिरने से लोगों की उपजाऊ भूमि और घसनियों पर राष्ट्रीय राजमार्ग 707 का मलबा चला गया है और लोगों की उपजाऊ भूमि सहित घसनियां बर्बाद हो रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण सहित प्रशानिक अम्ला कार्यवाही करने की जगह केवल तमाशा देखता नजर आ रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पर श्रीक्यारी के समीप सड़क के किनारे बनाई गई क्रेट वायर की दीवार गिरने से भारी तबाई हुई है। कम्पनी द्वारा बनाए गए क्रेटवायर के साथ मलबा डाला गया था जो सीजन की पहली बरसात भी सहन नही कर पाया है। क्रेटवायर के साथ मलबे ने क्षेत्रीय लोगों की जमीनों पर भारी तबाई मचाई है। दीवार गिरने से लोगो के खेत व घासनियों को भारी नुकसान पहुँचा है । क्रेटवायर की दीवार गिरने से सड़क से 200 मीटर नीचे बने मकान की छत पर मलवा और पथर गिर गए है जिससे मकान को काफी नुकसान पहुचा है । गनीमत रही कि घर के बाहर कोई व्यक्ति नही था नही तो यहाँ बड़ा हादसा भी हो सकता था । राष्ट्रीय राजमार्ग का मलबा और दीवार पर गिरने से लोग सहमे हुए है । बताया जा रहा है कि यह तो शुरुआत है। अभी और अधिक दिवारें लोगों की घासनीयों सहित उपजाऊ भूमि को नुक्सान पहुंचाने वाली है। सड़क के किनारे बनाई गई क्रेटवायर कि दीवारों के नीचे रह रहे परिवारों को अब अपने जीवन बचाने की जद्दोजहद खाए जा रही है।


क्षेत्रीय लोगों की माने तो राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पर फेस थ्री का कार्य कर रही एचईएस इन्फ्रा कम्पनी की सबलेट कम्पनी रुधनव इन्फ्रा द्वारा बनाई गई सुरक्षा दीवारों में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया था। घटिया क्वालिटी की वायर होने से पहले ही वायरक्रेट गिर गई और बरसात होते ही क्रेटवायर की दीवार गिर गई है। ग्रामीणों के अनुसार राजमार्ग प्राधिकरण का पूरा प्रशासनिक अम्ला भ्रष्टाचार में लिप्त बताया जा रहा है। संबंधित कम्पनी ने सबको अपने अधीन रखा हुआ है। इसलिए कम्पनी पर कोई कार्यवाही नही हो रही है। और कम्पनी की मनमर्जी क्षेत्रीय लोगों के लिए आफत बनकर बरस रही है। लोगों का कहना है कि यदि संबंधित विभाग व अधिकारी कम्पनी पर कार्यवाही नही करते है तो समझ जाना चाहिए कि अधिकारी विकास करने नही बल्कि विनाश करने के लिए गिरिपार क्षेत्र में पहुंचे है।


गौर हो की एचईएस इन्फ्रा कम्पनी की घटिया क्वालिटी, मनमर्जी व वेतरतीवी किसी से छिपी नहीं है। पूरे प्रोजेक्ट में सबसे घटिया कार्य कम्पनी का बताया जा रहा है। क्षेत्रीय लोगों ने दर्जनों बार प्रशासन और सरकार को घटिया कार्यप्रणाली की शिकायतें की है। राजमार्ग प्राधिकरण और स्थानीय प्रशासन को भी यह बात बखूबी मालूम है। बावजूद उसके कम्पनी पर प्रदेश और केंद्र सरकार के अधिकारी कार्यवाही करने में गुरेज करते है। और स्थानीय लोगों की शिकायते कार्यालयों की फाइलों में दबा दी जाती है। ऐसे में क्षेत्रीय जनता की आवाज को कोन सुनेगा यह यहां देखने वाली बात होगी। बेरहाल श्रीक्यारी के पास क्रेटवायर की दीवार गिरने से कम्पनी व प्रशासन की करनी व कथनी सबके सामने आ गई है।

Read Previous

हिमाचल प्रदेश 11 जुलाई तक मौसम खराब रहेगा ,नौ दिनों में मानसून के कारण हुई दुर्घटनाओं में 53 लोगों की जान गई

Read Next

करंट लगने से विद्युत विभाग के ठेकेदार के मजदूर की मौत

error: Content is protected !!