Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 10, 2024

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सर्बानंद सोनोवाल एनएचएलएमएल, आईडब्ल्यूएआई और आरवीएनएल के बीच हस्ताक्षर समारोह के साक्षी

News portals-सबकी खबर (नई दिल्ली)

केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केन्द्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग और आयुष मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल, और केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री, जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के. सिंह देश भर में भारतमाला परियोजना के तहत आधुनिक मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) के तेजी से विकास के लिए त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर साक्षी बने। इसका उद्देश्य माल ढुलाई को केंद्रीकृत करने और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप लॉजिस्टिक की लागत सकल घरेलू उत्पाद के 14 प्रतिशत से कम करके 10 प्रतिशत पर लाना है। त्रिपक्षीय समझौते पर राष्ट्रीय राजमार्ग रसद प्रबंधन लिमिटेड (एनएचएलएमएल), भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (आईडब्‍ल्‍यूएआई) और रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) द्वारा हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर नितिन गडकरी ने कहा कि वह समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए उत्साहित थे क्योंकि यह निर्बाध मॉडल शिफ्ट प्रदान करेगा, एमएमएलपी यह सुनिश्चित करेगा कि कार्गो को जलमार्ग, समर्पित फ्रेट कॉरिडोर और सड़क परिवहन से स्वैप/स्थानांतरित किया जाए। उन्होंने कहा कि यह गति शक्ति के माध्यम से राष्ट्र का निर्माण कर रहा है। सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि आज एक ऐतिहासिक अवसर है जब हम देश भर में तेज, कुशल, किफायती और पर्यावरण के अनुकूल रसद आंदोलन के लिए भारतमाला परियोजना की भावना को लागू करने का प्रस्ताव करते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की दृष्टि प्रधानमंत्री गति शक्ति के माध्यम से लागत में आनुपातित बचत की अर्थव्यवस्थाओं को सशक्त और सक्रिय करना है। यह समझौता इस उद्देश्य की प्राप्ति की दिशा में एक गंभीर प्रयास है। मंत्री ने कहा कि हमें विश्वास है कि ऐसे स्टेशनों से देश को अत्यधिक लाभ होगा। उन्होंने कहा कि एमएमएलपी को लॉजिस्टिक्स मूवमेंट के जाल को खोलने और अर्थव्यवस्था को विकास के तेज पथ पर लाने के लिए लॉजिस्टिक्स क्षेत्र को जीवंत करने के लिए तैयार किया गया है। एमएमएलपी रेल और सड़क मार्ग से पहुंच के साथ एक माल ढुलाई सुविधा होगी, जिसमें अन्य संबद्ध सुविधाओं के साथ कंटेनर टर्मिनल, कार्गो टर्मिनल (थोक, ब्रेक-बल्क), गोदामों, कोल्ड स्टोरेज, मशीनीकृत सामग्री हैंडलिंग के लिए सुविधाएं और बॉन्डेड स्टोरेज यार्ड के साथ, कस्टम क्लियरेंस क्वारंटाइन जोन, परीक्षण सुविधाएं और वेयरहाउसिंग प्रबंधन सेवाओं आदि जैसी मूल्य वर्धित सेवाएं शामिल हैं। ‘हब एंड स्पोक मॉडल’ के तहत विकसित, एमएमएलपी राजमार्गों, रेलवे और अंतर्देशीय जलमार्गों के माध्यम से माल परिवहन के कई तरीकों को एकीकृत करेगा। समझौता देश के भीतर लॉजिस्टिक की आवाजाही में दक्षता हासिल करने के लिए तीन निकायों के बीच सहयोग और सहयोग मॉडल को रेखांकित करता है।

एमएमएलपी परियोजना विभिन्न प्रकार की वस्तुओं के लिए बड़े पैमाने पर अत्याधुनिक वेयरहाउसिंग सुविधा विकसित करने के लिए तैयार है, जो कार्गो आवाजाही से संबंधित सभी सेवाओं जैसे वेयरहाउसिंग, कस्टम क्लीयरेंस, पार्किंग, ट्रकों के रखरखाव आदि के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन बनने के लिए तैयार है। एमएमएलपी एक अत्याधुनिक माल ढुलाई प्रबंधन प्रणाली के लिए प्रौद्योगिकी संचालित कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करेगा। इन परियोजनाओं में पैकेजिंग, रीपैकेजिंग और लेबलिंग जैसी कई मूल्य वर्धित सेवाएं उपलब्ध होंगी। एनएचएलएमएल सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) का एक विशेष प्रयोजन वाहन (एसपीवी) है, जबकि आईडब्ल्यूएआई बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय के तहत एक वैधानिक प्राधिकरण है। आरवीएनएल रेल मंत्रालय के तहत एक पूर्ण स्वामित्व वाला सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है। समझौते पर एनएचएलएमएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) प्रकाश गौड़,  आईडब्ल्यूएआई के मुख्य अभियंता और परियोजना प्रबंधक रवि कांत और आरवीएनएल के कार्यकारी निदेशक (योजना) विकास अवस्थी ने हस्ताक्षर किए।

Read Previous

जब जब बीजेपी सता में आती है महंगाई ,भ्र्ष्टाचार ,चोरी लूटपाट ,गुंडागर्दी ,बलात्कार अवैध खनन ,व शराब माफिया का बोलबाला चरम पर होता है : सुनील चौहान

Read Next

सिरमौर जिला में 38519 लाभार्थियों को मिले निशुल्क गैस कनेक्शन – सुखराम चौधरी

error: Content is protected !!