Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

May 18, 2024

कोविड-19 संक्रमण कोे रोकने के लिए जिला के 134 पंजीकृत बार्बरों को दिया गया प्रषिक्षण-डॉ0परूथी

????????????????????????????????????

News portals-सबकी खबर (नाहन )

जिला सिरमौर  कोविड-19 संक्रमण कोे रोकने के लिए 6 से 13 मई, 2020 तक पूरे जिला के134 पंजीकृत बार्बरों को प्रशिक्षण दिया गया। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने देते हुए बताया की सरकार के आगामी आदेश जारी होने पर जिला में केवल प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे बार्बर ही अपनी सैलून खोल पाएंगे।
उन्होंने  बताया कि यह प्रशिक्षण खण्ड स्तर पर दिया गया जिसके तहत नाहन में  6 मई, 2020 को उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में , 8 मई को बीडीओ कार्यालय सराहां में ,11 मई को अम्बेडकर भवन राजगढ में , 12 मई को रेणुकाजी के कुब्जा पवेलियन में और 13 मई, 2020 को बीडीओ कार्यालय पांवटा साहिब में प्रशिक्षण दिया गया।
उन्होेंने बताया कि जिला में कुल 364 पंजीकृत बार्बर, ब्यूटी पार्लर की दुकानें है जिसमें 134 पंजीकृत बार्बरों को प्रशिक्षण दिया गया है जिसमें  36 बार्बर को नाहन और कालाअंब क्षेत्र में  संगडाह 10, राजगढ 11, रेणुकाजी 15, पांवटा में 62  पंजीकृत बार्बर प्रशिक्षण शिविर में  शामिल  थे।


उन्होंने बताया कि हेयरड्रेसर के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता ट्रिपल लेयर मास्क का उपयोग करना अनिवार्य होगा तथा आमने-सामने सीधी बातचीत की अनुमति नही होगी। उन्होंने बताया कि कम से कम 20 सेंकड तक अपने हाथों को धोएं।
उन्होंनेे बताया कि सैलुन खुलने के बाद वह केवल कैंची के प्रयोग से ही बाल काट पाएंगे तथा ट्रिमर व ब्लेड के इस्तेमाल पर पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। जो उपकरण त्वजा में घुस जाते है उन्हें अल्कोहोल हैण्ड रब, रिपरिट द्वारा किटाणुरहित किया जाना चाहिए तथा उपकरणों को कीटाणुरहित बनाने के लिए बोयलर का उपयोग करें और उपकरणों को पानी में उबाल आने के कम सम कम 20 मिनट बाद तक उबलने के बाद ही प्रयोग करें।


इस प्रशिक्षण शिविर में बार्बरों को ट्रिपल लेयर वाले मास्क पहनने हांेगेे तथा हर व्यक्ति के बाल काटने से पहले और बाद में दुकान व औजारों को सैनिटाईज करने तथा हैंड वॉश बेसिन में स्वच्छ, गर्म और बहता पानी का इस्तेमाल करने के बारे में बताया गया है।
बार्बरों को बताया गया की एक अलग सिंक में सफाई उपकरण के लिए स्वच्छ, गर्म पानी उपलब्ध होना चाहिए। दुकान व सैलून के प्रवेश द्वार और दुकान के अंदर लिक्विड हैंडवाश व 70 प्रतिशत अल्कोहल आधारित हैण्ड रब उपलब्ध होना चाहिए। इसके अतिरिक्त कचरे के निपटान हेतु कूडादान उपलब्ध होना चाहिए तथा हर सुबह और शाम को परिसर और दुकान में एक प्रतिशत हाइपोक्लोराइट के साथ पोछा लगना चाहिए।

Read Previous

पांवटा साहिब में निजी कम्पनी की मनमानी से सैकड़ों मजदूर परेशान

Read Next

नन्हे बच्चों के साथ 30 प्रवासी मजदूर पांवटा से उत्तर प्रदेश पैदल जाने को मजबूर

error: Content is protected !!