Breaking News :

मौसम विभाग का पूर्वानुमान,18 से करवट लेगा अंबर

हमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदल

आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती

16 दिन बाद उत्तराखंड के त्यूणी के पास मिली लापता जागर सिंह की Deadbody

कांग्रेस को हार का डर, नहीं कर रहे निर्दलियों इस्तीफे मंजूर : हंस राज

राज्यपाल ने डॉ. किरण चड्ढा द्वारा लिखित ‘डलहौजी थू्र माई आइज’ पुस्तक का विमोचन किया

सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियां पकड़ने लगी हैं जोर

प्रदेश में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निवार्चन के लिए तैयारियां पूर्ण: प्रबोध सक्सेना

डिजिटल प्रौद्योगिकी एवं गवर्नेंस ने किया ओएनडीसी पर क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन

इंदू वर्मा ने दल बल के साथ ज्वाइन की भाजपा, बिंदल ने पहनाया पटका

April 29, 2024

महिलाओ की आर्थिकी को सुदृढ करने के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत- डा0 परूथी

News portals-सबकी खबर(नाहन)

जिला सिरमौर में घरेलू महिलाओ की आर्थिकी को सुदृढ करने के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है। यह वाक्य उपायुक्त सिरमौर डा0आर0के0 परूथी ने चौगान मैदान में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित दो दिवसीय सिरमौरी फूड फेस्टीवल के समापन समारोह में बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करते हुए कही।


उन्होने बताया कि इस फूड फेस्टीवल को मनाने का मुख्य उददेशय घरेलू महिलाओ को ऐसा प्लेटफॉर्म देना है जहां वो अपनी कला का प्रदर्शन कर सके। उन्होने बताया कि सिरमौर की सभी महिलाओं को शी-हाट के माध्यम से एक ऐसी मार्केटिग की जगह दी गई है जहां वह अपने स्थानीय उत्पादो को बेच सके। जिला प्रशासन हर महीने महिलाओ की सहभागिता से निर्मित उत्पादो को आमजन तक पहुंचाने का प्रयास कर रहा है ताकि इनकी आर्थिकी में सुधार हो और इनकी कला को उजागर करने का मौका भी मिलें।


उपायुक्त सिरमौर ने बताया कि इस फूड फेस्टीवल में लगभग 1 लाख 50 हजार से अधिक की कमाई महिला स्वंय सहायता समूहो द्वारा की गई जिसमें स्थानिय स्तर पर निर्माण की गए वस्तुओं के स्टॉल में लगभग 90 हजार रूपये के सामान का विक्रय किया गया। सिरमौरी फूड फेस्टीवल में सभी छः विकास खण्डो के स्वयं सहायता समूहो व महिला एंव बाल विकास विभाग के स्वंय सहायता समूहो सहित यूको आरसीटी के स्वयं सहायता समूह ने भाग लिया।
इस अवसर पर उन्होंने महिलाओ को र्प्यावरण की रक्षा करने व अधिक से अधिक पौधे लगाने का आहवाहन किया। उन्होने कहा कि जिला सिरमौर मंे नवरत्न थीम पार्क का निर्माण किया जा रहा है जिसमें अलग-अलग वायु शोधक पौधे लगाये जा रहे है। नवरत्न थीम पार्क में वायु शोधक, जल शोधक, त्रिवेणी, पंचवटी, मच्छर व सांप भगाने वाले पौधे, पशु चारा के लिए उपयोग होने वाले पौधे, दन्तवन सहित किचन क्लीनिंग पौधे रोपित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बागपशोग पंचायत में निर्मित शी-हाट, जिसे राष्ट्रीय स्तर पर अलग पहचान मिली है, को प्रदेश के अन्य जिलों में भी मॉडल संस्थान के रूप में खोलने की घोषणा मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हाल हि में पेश किए बजट में की है, जोकि जिला के लिए गर्व की बात है।
उपायुक्त सिरमौर ने दो दिवसीय सिरमौरी फूड फेस्टीवल के बेहतर  आयोजन के लिए अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर प्रियंका वर्मा, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण कल्याणी गुप्ता व परियोजना अधिकारी महिला एंव बाल विकास राजेन्द्र नेगी की सराहना की।
उन्होंने कार्यक्रम में अपने क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए पशुपालन विभाग की उपनिदेशक डा0 नीरू शबनम, बीएमओ धगेडा डा0 मनीषा अग्रवाल, डा0 विधि तोमर, नेहरू युवा केन्द्र की कायफा अदलीव, अनामिका सिंह, शालीनी कंवर, भुवनेश्वरी, सीमा जोशी, शिखा को प्रशस्ती पत्र देकर सम्मानित किया।


इस अवसर पर सिरमौरी फूड फेस्टीवल में पांवटा साहिब ब्लॉक के स्वंय सहायता समूह की महिलाओ को प्रथम पुरस्कार के रूप में 5000 रूपए दिये जबकि संगडाह ब्लॉक के स्वंय सहायता समूह को द्वितीय पुरस्कार के रूप में 3000 रूपये दिये गए। इसके अतिरिक्त, स्थानीय उत्पादो की बिक्री व बेहतर स्टॉल के लिए पांवटा साहिब ब्लॉक के स्वंह सहायता समूह की महिलाओ को प्रथम पुरस्कार के रूप में 5 हजार रूपये दिये जबकि शिलाई ब्लॉक की महिलाओं को हिम-ईरा स्टॉल के लिए द्वितीय व महिला एंव बाल विकास नाहन खण्ड की महिलाओं को तृतीय पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर डाईट की छात्रा श्वेता कुमारी ने महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार साझां किए।

Read Previous

रात को आठ दुकानों के ताले तोड़कर चोर नकदी व सामान चुरा ले गए

Read Next

बडू साहिब के अकाल एकेडमी अस्पताल व साथ लगता क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित

error: Content is protected !!